Skin Care Products: क्या पुरुष इस्तेमाल कर सकते है महिलाओं के स्किन केयर प्रोडक्ट्स, आप भी जानें...

पुरुषों की त्वचा महिलाओं की त्वचा की तुलना में अधिक मोटी और तैलीय होती है।
 
Skin Care Products: क्या पुरुष इस्तेमाल कर सकते है महिलाओं के स्किन केयर प्रोडक्ट्स, आप भी जानें...

नई दिल्ली। पुरुषों की त्वचा महिलाओं की त्वचा से अलग होती है और इसलिए उनकी त्वचा की देखभाल के विकल्प महिलाओं से अलग होने चाहिए। पुरुषों को महिलाओं के स्किनकेयर उत्पादों का उपयोग नहीं करना चाहिए क्योंकि वे विशिष्ट त्वचा संबंधी चिंताओं को दूर करने के लिए तैयार किए गए हैं जो महिलाओं में अधिक आम हैं, जैसे कि हार्मोनल मुँहासे। पुरुषों की त्वचा महिलाओं की त्वचा की तुलना में अधिक मोटी और तैलीय होती है, और पुरुषों में एण्ड्रोजन का स्तर भी अधिक होता है जो अधिक सीबम उत्पादन और बड़े छिद्रों का कारण बन सकता है। यह पुरुषों को मुँहासे और अंतर्वर्धित बालों के प्रति अधिक संवेदनशील बनाता है, इसलिए पुरुषों के स्किनकेयर उत्पादों को इन विशिष्ट चिंताओं को दूर करने के लिए तैयार किया जाता है।

विज्ञापन: "जयपुर में निवेश का अच्छा मौका" JDA अप्रूव्ड प्लॉट्स, मात्र 4 लाख में वाटिका, टोंक रोड, कॉल 8279269659

इसके अलावा, पुरुषों के स्किनकेयर उत्पादों को पुरुषों की त्वचा को कम परेशान करने और रेजर बर्न, इनग्रोन हेयर और अन्य मुद्दों को रोकने में अधिक प्रभावी होने के लिए डिज़ाइन किया गया है। पुरुषों के स्किनकेयर उत्पाद भी महिलाओं के स्किनकेयर उत्पादों की तुलना में अधिक सुगंधित होते हैं। इसलिए, आमतौर पर यह सिफारिश की जाती है कि पुरुष विशेष रूप से पुरुषों के लिए तैयार किए गए स्किनकेयर उत्पादों का उपयोग करें। चांदनी गोयल, प्रशिक्षण प्रमुख, इंटरनेशनल ब्रांड्स, हाउस ऑफ ब्यूटी पुरुषों और महिलाओं की त्वचा के बीच मुख्य अंतर बताती हैं:

पुरुषों के चेहरे के बाल मोटे, गहरे और तेजी से बढ़ते हैं; औसत आदमी की दाढ़ी प्रति दिन 2 मिमी बढ़ती है।

यह खबर भी पढ़ें: बेटी से मां को दिलाई फांसी, 13 साल तक खुद को अनाथ मानती रही 19 साल की बेटी, जाने क्या था मामला

एण्ड्रोजन (टेस्टोस्टेरोन) उत्तेजना के कारण एक कठिन बनावट के साथ एक आदमी की त्वचा लगभग 25% मोटी होती है।

पुरुषों में अधिक सक्रिय वसामय ग्रंथियां होती हैं और इसलिए महिलाओं की तुलना में अधिक छिद्र होते हैं। उनकी वसामय ग्रंथियां और उनके छिद्र दोनों बड़े होते हैं और परिणामस्वरूप सीबम (तेल) का उत्पादन महिलाओं की तुलना में दोगुना होता है।

पुरुषों में अधिक संयोजी ऊतक और उच्च कोलेजन घनत्व होता है और त्वचा और वसा के आस-पास की संरचनाओं को बेहतर समर्थन देने की व्यवस्था की जाती है ताकि उनकी त्वचा स्वाभाविक रूप से धीरे-धीरे अधिक उम्र की हो।

शेविंग के लगातार तनाव के कारण पुरुषों की त्वचा निर्जलित और अतिरिक्त शुष्क हो सकती है जो त्वचा की बाधा से समझौता कर सकती है।

यह खबर भी पढ़ें: World का सबसे Dangerous Border, बिना गोली चले हो गई 4000 लोगों की मौत, कुछ रहस्‍यमय तरीके से हो गए गायब

पुरुषों की त्वचा में उम्र बढ़ने के लक्षण बाद में दिखाई देते हैं, लेकिन परिवर्तन एक बार शुरू होने के बाद अधिक तेज़ी से होते हैं। वे सूजी हुई आंखों और काले घेरे के साथ संयुक्त त्वचा से सबसे अधिक प्रभावित होते हैं।

यह उपरोक्त मतभेदों और पुरुषों की आंतरिक प्रकृति के कारण उनकी त्वचा देखभाल दिनचर्या के लिए न्यूनतम प्रयास करने के लिए है, यह महत्वपूर्ण है कि पुरुष समर्पित त्वचा देखभाल उत्पादों का उपयोग करें जो वैज्ञानिक रूप से विशेष रूप से उनकी त्वचा की जरूरतों और चिंताओं के अनुसार अधिकतम लाभ और स्वस्थ दिखने वाली त्वचा के लिए डिज़ाइन किए गए हैं।

Download app : अपने शहर की तरो ताज़ा खबरें पढ़ने के लिए डाउनलोड करें संजीवनी टुडे ऐप

From around the web