Skin Care From Pollution: शहर में बढ़ते प्रदूषण से बचाएं अपनी त्वचा को, आप भी जानें कैसे...

दिल्ली लगातार स्मॉग की चपेट में आ रही है और हवा की गुणवत्ता खतरनाक स्तर तक पहुंच रही है।
 
Air Pollution: शहर में बढ़ते प्रदूषण से बचाएं अपनी त्वचा को, आप भी जानें कैसे...

नई दिल्ली। यदि आप दिल्ली में रहते हैं, तो आप शायद शहर में बढ़ते प्रदूषण के स्तर से वाकिफ होंगे। लंबे समय तक या बार-बार वायु प्रदूषकों के उच्च स्तर के संपर्क में आने से आपकी त्वचा को गंभीर नुकसान हो सकता है।

विज्ञापन: "जयपुर में निवेश का अच्छा मौका" JDA अप्रूव्ड प्लॉट्स, मात्र 4 लाख में वाटिका, टोंक रोड, कॉल 8279269659

चूंकि दिल्ली लगातार स्मॉग की चपेट में आ रही है और हवा की गुणवत्ता खतरनाक स्तर तक पहुंच रही है, अगर उचित देखभाल नहीं की गई तो हवा में हानिकारक प्रदूषक आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं। आपकी त्वचा को कठोर प्रदूषकों से बचाने के लिए, सेटाफिल के संवेदनशील त्वचा विशेषज्ञों की एक टीम यह सुनिश्चित करने के लिए कुछ सुझाव साझा करती है कि हमारी त्वचा अपना पोषण खो न दे।

यह खबर भी पढ़ें: विदाई के समय अपनी ही बेटी के स्तनों पर थूकता है पिता, फिर मुड़वा देता है सिर, जानें क्यों?

एयर प्यूरीफायर: 
अपने लिए एक अच्छे एयर प्यूरीफायर में निवेश करें। चूँकि अधिकांश एलर्जी धूल से होती है, एक अच्छी गुणवत्ता वाला वायु शोधक घर के वातावरण को साफ करने और धूल और अन्य हानिकारक कणों को हटाने में मदद करने के लिए आदर्श है।

अच्छी स्वच्छता का अभ्यास करें: 
हमेशा हर काम के बाद और अपनी त्वचा को छूने से पहले अपने हाथों को अच्छी तरह धो लें। अपने कपड़े दिन में कम से कम दो बार बदलें और सुनिश्चित करें कि आप अपनी त्वचा से सभी प्रदूषकों को हटाने के लिए नियमित रूप से स्नान करें।

यह खबर भी पढ़ें: महिला के हुए जुड़वां बच्चे, DNA Test में दोनों के पिता अलग, क्या कहना है मेडिकल साइंस का?

त्वचा को पोषण दें: 
बढ़ते प्रदूषण और मौसमी बदलावों के कारण आपकी त्वचा को नुकसान हो सकता है, जिससे यह अधिक संवेदनशील हो जाती है और जलन और एलर्जी के प्रति संवेदनशील हो जाती है। संवेदनशील त्वचा वाले लोगों में त्वचा की नमी की पतली या कमजोर बाधा हो सकती है, जो जलन पैदा करने वाले तत्वों को घुसने देती है और हाइड्रेशन को बाहर निकलने देती है। सुनिश्चित करें कि संवेदनशील त्वचा की लचीलापन में सुधार करने के लिए आपकी त्वचा अच्छी तरह से पोषित और मॉइस्चराइज है। बाहर निकलते समय, हमेशा सेटाफिल मॉइस्चराइजिंग क्रीम जैसा मॉइश्चराइजर साथ रखें जो चिड़चिड़ी त्वचा को शांत कर सकता है और तीव्र नमी प्रदान कर सकता है।

बाहरी समय सीमित करें: 
वायु गुणवत्ता पर नज़र रखना सुनिश्चित करता है कि आप अपने बाहरी समय का बेहतर प्रबंधन कर सकते हैं। सुबह टहलने के लिए जाएं जब हवा ताजी हो और अपने दिन और कार्यों की योजना बनाएं ताकि बाहर कई यात्राएं करने से बचें। इसके अलावा, सनस्क्रीन लगाना न भूलें क्योंकि खतरनाक हवा की गुणवत्ता के साथ सूर्य की कठोर किरणें आपकी त्वचा को और अधिक परेशान कर सकती हैं। इससे चुभन और खुजली भी हो सकती है।

यह खबर भी पढ़ें: जब लाखों का मालिक निकला दिव्यांग भिखारी! ...तो सच जानकर ये महसूस किया शख्स ने

हाइपोएलर्जेनिक उत्पादों की तलाश करें: 
हाइपोएलर्जेनिक उत्पादों का उपयोग करना आवश्यक है, खासकर यदि आपकी इस कठोर जलवायु में संवेदनशील त्वचा है। जब त्वचा पहले से ही चिड़चिड़ी हो तो मजबूत उत्पादों का उपयोग करने से आप जितना सोच सकते हैं उससे अधिक नुकसान हो सकता है। नियासिनमाइड जैसे अवयवों की तलाश करें, जो सूजन से निपटने में मदद करता है और आपकी त्वचा में तेल के नियमन में मदद करता है।

Download app : अपने शहर की तरो ताज़ा खबरें पढ़ने के लिए डाउनलोड करें संजीवनी टुडे ऐप

From around the web