Relationship Tips: इस नए साल करे बेहतर रिश्तों का चुनाव, आप भी जानें कैसे...

एक जहरीले रिश्ते में, आप अपने साथी के साथ समय बिताने के बाद लगातार थका हुआ या दुखी महसूस कर सकते हैं।
 
Relationship Tips: इस नए साल करे बेहतर रिश्तों का चुनाव, आप भी जानें कैसे...

नई दिल्ली। आपके लिए रिश्ता कितना जरूरी है? क्या आप इसमें रह सकते हैं भले ही यह आपको नुकसान पहुँचा रहा हो? रिश्ते मोटे तौर पर दो तरह के हो सकते हैं- हेल्दी और टॉक्सिक।

विज्ञापन: "जयपुर में निवेश का अच्छा मौका" JDA अप्रूव्ड प्लॉट्स, मात्र 4 लाख में वाटिका, टोंक रोड, कॉल 8279269659

एक जहरीले रिश्ते में, आप अपने साथी के साथ समय बिताने के बाद लगातार थका हुआ या दुखी महसूस कर सकते हैं, जो संकेत दे सकता है कि कुछ बदलने की जरूरत है। एक जहरीले रिश्ते से मुक्त होने का सबसे आसान तरीका यह सीखना है कि सबसे पहले उनसे कैसे बचा जाए।

इस वर्ष बेहतर चुनाव करने में आपकी मदद करने के कुछ तरीके यहां दिए गए हैं।

यह खबर भी पढ़ें: पक्षी जो बिना रुके उड़ता रहा 13,560 किलोमीटर, बना दिया एक नया वर्ल्ड रिकॉर्ड, जाने इसके बारे में

साथ रहने के लिए सही लोगों को चुनें। यदि आपके मूल मूल्यों और लक्ष्यों में तालमेल नहीं है, तो यह आपके जीवन में शिथिलता, अराजकता और सबसे अस्वास्थ्यकर रिश्तों की ओर ले जाता है। याद रखें, आपके पास निवेश करने के लिए केवल इतनी ही भावनाएं हैं, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप इसे अच्छे उपयोग में ला रहे हैं।

अपने रिश्ते में लाल झंडों को नज़रअंदाज़ न करें। लाल झंडे विभिन्न तरीकों से आ सकते हैं। यह जरूरी नहीं है कि आपका साथी आपको धोखा दे रहा हो। यदि आपका साथी आपको मौखिक रूप से चोट पहुँचा रहा है या अन्य बातों के साथ आपको नीचा दिखा रहा है, तो लाल झंडे के रूप में गिना जाता है।

यह खबर भी पढ़ें: विदाई के बाद कार में बैठते ही अनकंट्रोल हुई दुल्हन, शुरू हो गई दूल्हे के साथ, किया ऐसा काम...Video

व्यक्तिगत सीमाएँ निर्धारित करना महत्वपूर्ण है। जब हम गैर-परक्राम्य के एक सेट से चिपके रहते हैं, तो हम कुछ व्यक्तिगत शक्ति को बनाए रखते हैं। यह हमें हमारे मूल्यों और उन सीमाओं के हमारे साथी की याद दिलाता है जिन्हें हम पार नहीं करना चाहते हैं। संभावित डेटिंग भागीदारों के माध्यम से खोज करते समय हमेशा अपनी सीमाओं को प्राथमिकता दें। समझौता करने से इंकार करने से आप लंबे समय में बहुत सारे दिल के दर्द से बच जाएंगे।

जब आपको किसी रिश्ते में गलत समझा जाता है, तो आप अलग-थलग महसूस करते हैं। ऐसे लोगों के साथ डेट करना अस्वास्थ्यकर है जो लगातार आपकी आलोचना करते हैं या आपको नीचा दिखाते हैं। आपके साथी को आपको अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए प्रेरित करना चाहिए और आपकी खुशी में योगदान देना चाहिए।

रिश्तों में जल्दबाजी न करें या बुरे अनुभव के बाद खुद को अलग न करें। इसे समय दे। सर्वश्रेष्ठ तो अभी आना है।

Download app : अपने शहर की तरो ताज़ा खबरें पढ़ने के लिए डाउनलोड करें संजीवनी टुडे ऐप

From around the web