Phool Gobhi Side Effects : क्या आप जानते हैं अत्यधिक फूल गोभी खाने से होने वाले पांच नुकसान

फूलगोभी में एक महत्वपूर्ण और बहुमुखी विटामिन जैसा कारक होता है, कोलीन जो नींद, मांसपेशियों की गति, सीखने और याददाश्त में मदद करता है।

 
Phool Gobhi Side Effects : क्या आप जानते हैं अत्यधिक फूल गोभी खाने से होने वाले पांच नुकसान

नई दिल्ली। कुरकुरी सब्जियां हरी पत्तेदार सब्जियां हैं जो हमारे शरीर के लिए आवश्यक विभिन्न प्रकार के विटामिन और खनिज प्रदान करती हैं। ऐसा ही एक खाने योग्य क्रूसिफेरस फूल पत्ता गोभी का अत्यधिक संशोधित संस्करण है जिसे फूलगोभी कहा जाता है। यह पोषक तत्वों का पावरहाउस है, जो फाइटोन्यूट्रिएंट्स, एंटीऑक्सिडेंट और अन्य आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करता है।

विज्ञापन: "जयपुर में निवेश का अच्छा मौका" JDA अप्रूव्ड प्लॉट्स, मात्र 4 लाख में वाटिका, टोंक रोड, कॉल 8279269659

फूलगोभी हमारे शरीर के लिए कई प्रकार के लाभ प्रदान करती है। फूलगोभी में एक महत्वपूर्ण और बहुमुखी विटामिन जैसा कारक होता है, कोलीन जो नींद, मांसपेशियों की गति, सीखने और याददाश्त में मदद करता है। लेकिन इस दुनिया की किसी भी चीज की तरह फूलगोभी का भी ज्यादा सेवन नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है। आप गैस्ट्रिक मुद्दों या कुछ प्रतिक्रियाओं का सामना कर सकते हैं। यहाँ फूलगोभी के 5 संभावित दुष्प्रभाव हैं जिनसे आपको सावधान रहना चाहिए।

यह खबर भी पढ़ें: OMG: 83 साल की महिला को 28 साल के युवक से हुआ प्यार, शादी के लिए विदेश से पहुंची पाकिस्तान

1. गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल संकट और पेट फूलना
फूलगोभी और अन्य क्रूसिफेरस सब्जियों में एक जटिल चीनी होती है जिसे रैफिनोज कहा जाता है। इसे तोड़ना कठिन है और इसके बजाय बड़ी आंत में बैक्टीरिया द्वारा किण्वित किया जाता है। नतीजतन, आप अन्य गैस्ट्रिक मुद्दों के बीच सूजन और पेट फूलने का अनुभव कर सकते हैं।

2. हाइपोथायरायडिज्म
यह स्थिति एक अंडरएक्टिव थायरॉयड ग्रंथि की विशेषता है, जिसके परिणामस्वरूप अक्सर कम चयापचय होता है। जबकि भोजन में आयोडीन की कमी हाइपोथायरायडिज्म का प्राथमिक कारण है, फूलगोभी जैसी सब्जियां ग्रंथि के कामकाज को और दबा सकती हैं। हाइपोथायरायडिज्म या इसी तरह की स्थिति से पीड़ित लोगों को सब्जी का सेवन न करने की सलाह दी जाती है।

यह खबर भी पढ़ें: Love Story: महिला टीचर को छात्रा से हुआ प्यार, जेंडर चेंज करवाकर रचाई शादी, तस्वीरों में देखें प्यार की दास्तां

3. एलर्जी
कुछ लोगों को फूलगोभी से एलर्जी की प्रतिक्रिया हो सकती है। इस तरह की एलर्जी से त्वचा में खुजली, सांस लेने में तकलीफ और सूजन हो जाती है। जैसे ही आपको कोई एलर्जी प्रतिक्रिया दिखाई दे, चिकित्सा उपचार लें।

4. आपकी रक्त को पतला करने वाली दवा को प्रभावित कर सकता है
यदि आप रक्त को पतला करने वाली दवाएं लेते हैं, तो फूलगोभी में विटामिन के की उपस्थिति उनके साथ हस्तक्षेप कर सकती है। जब आप बहुत अधिक विटामिन K का सेवन करते हैं, तो आप रक्त का थक्का बनने की संभावना को बढ़ा देते हैं, जो आपके स्वास्थ्य के लिए घातक हो सकता है।

यह खबर भी पढ़ें: Interesting : 78 साल के शख्स ने की 18 साल की लड़की से शादी, 2 साल से चल रहा था अफेयर!

5. आपको भूख कम लग सकती है
फूलगोभी कार्ब्स और वसा में कम होती है लेकिन फाइबर में उच्च होती है, जो आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करने में मदद करती है। इसके अलावा, लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करने से खपत कैलोरी की संख्या कम करके वजन घटाने में मदद मिलती है।

Download app : अपने शहर की तरो ताज़ा खबरें पढ़ने के लिए डाउनलोड करें संजीवनी टुडे ऐप

From around the web