Oily skin Care Tips : तैलीय त्वचा वाले पुरुषों के लिए सर्दी में जानने वाली कुछ महत्वपूर्ण बातें, आप भी जानें...

यह मौसम के लिए आपकी त्वचा की उचित देखभाल करने में आपकी विफलता का परिणाम है।
 
Oily skin Care Tips : तैलीय त्वचा वाले पुरुषों के लिए सर्दी में जानने वाली कुछ महत्वपूर्ण बातें, आप भी जानें...

डेस्क। हर मौसम की अपनी समस्याएं होती हैं, लेकिन कुछ प्रकार की त्वचा के लिए, सर्दी विशेष रूप से चुनौतीपूर्ण होती है। यदि आपकी तैलीय त्वचा है, तो आपने देखा होगा कि ठंड के महीने ब्रेकआउट, ब्लैकहेड्स और चमकदार पैच के लिए शेष वर्ष की तुलना में अधिक खराब होते हैं। यह मौसम के लिए आपकी त्वचा की उचित देखभाल करने में आपकी विफलता का परिणाम है।

विज्ञापन: "जयपुर में निवेश का अच्छा मौका" JDA अप्रूव्ड प्लॉट्स, मात्र 4 लाख में वाटिका, टोंक रोड, कॉल 8279269659

चूंकि बाहर ठंड है, आपकी त्वचा अक्सर अलग तरह से व्यवहार करती है। अधिक तेल का उत्पादन होता है, जो छिद्रों को बंद कर देता है और मुँहासे और ब्लैकहेड्स को बढ़ावा देता है। साधारण स्किनकेयर भूलों को करना अक्सर इन मुद्दों को संभालना अधिक कठिन बना सकता है। इन गलतियों को दोहराने से बचने की कुंजी किसी दिए गए मौसम के दौरान आपकी त्वचा की जरूरतों को समझना है।

यहाँ चार सर्दियों की गलतियाँ हैं जो तैलीय त्वचा वाले पुरुष करते हैं और उन्हें क्या करना चाहिए।

1. जाने वाला मॉइस्चराइजर: 
कुछ लोग सोचते हैं कि मॉइस्चराइज़र का उपयोग करने से उनकी तैलीय, चिपचिपी त्वचा को मदद नहीं मिलेगी, जो पहले से ही पूरे दिन तैलीय और तैलीय महसूस करती है। हालांकि यह असत्य है। अपनी त्वचा को हाइड्रेट और गैर-चिकना रखने के लिए, आप एक हल्का, गैर-कॉमेडोजेनिक मॉइस्चराइज़र चुन सकते हैं।

यह खबर भी पढ़ें: लंदन से करोड़ों की ‘बेंटले मल्सैन’ कार चुराकर पाकिस्तान ले गए चोर! जाने क्या है पूरा मामला?

2. गर्म पानी का उपयोग करना: 
पूरे सर्दियों में गर्म पानी से नहाना जरूरी है, लेकिन आप उन सभी तरीकों से अवगत नहीं हो सकते हैं जो आपकी त्वचा और बालों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। जब आप गर्म पानी का उपयोग करते हैं तो आपकी त्वचा नमी खो देती है, जिससे अधिक तेल का उत्पादन करके इसकी भरपाई हो जाती है। चेहरा धोते समय हमेशा गर्म पानी का इस्तेमाल करें।

3. एक्सफोलिएटिंग नहीं: 
गर्मियों में आपको अपनी त्वचा से पसीना और गंदगी हटाने के लिए अपने साप्ताहिक स्किनकेयर रूटीन में एक्सफोलिएशन को शामिल करना चाहिए। हालांकि, ज्यादातर पुरुषों का मानना ​​है कि सर्दियों के दौरान यह जरूरी नहीं है। सर्दियों का कठोर मौसम त्वचा को अधिक चिकना बनाता है, जिससे सुस्ती, ब्लैकहेड्स और जमी हुई मैल को हटाने के लिए एक्सफोलिएशन की आवश्यकता होती है। फिर इसे छोड़ें नहीं।

यह खबर भी पढ़ें: विदाई के समय अपनी ही बेटी के स्तनों पर थूकता है पिता, फिर मुड़वा देता है सिर, जानें क्यों?

4. सही उत्पादों का उपयोग न करना: 
सर्दियों में अपनी तैलीय त्वचा की देखभाल करने के लिए, आपको अपने स्किनकेयर उत्पादों को नवीनीकृत करने की आवश्यकता होती है क्योंकि मौसम बदलने के साथ-साथ आपकी त्वचा की ज़रूरतें भी बदल जाती हैं। यदि आप सर्दियों में मुंहासों से पीड़ित हैं तो आपको मुंहासों से लड़ने वाले उत्पादों की आवश्यकता है। इसी तरह, ब्लैकहेड्स के लिए एक उत्कृष्ट परिमार्जन, एक तेल-नियंत्रित मॉइस्चराइज़र, आदि।

Download app : अपने शहर की तरो ताज़ा खबरें पढ़ने के लिए डाउनलोड करें संजीवनी टुडे ऐप

From around the web