Neend Aane Ke Upay: अच्छी नींद के लिए अपनाएं ये पांच जरूरी तरीके, सोने से पहले करें ये काम...

बहुत से लोग एक आरामदायक रात पाने के लिए संघर्ष करते हैं और शेष दिन क्रोधित महसूस करते हैं।
 
Neend Aane Ke Upay: अच्छी नींद के लिए अपनाएं ये पांच जरूरी तरीके, सोने से पहले करें ये काम...

मुंबई। क्या आपने कभी खुद को रात की अच्छी नींद का सपना देखा है? आप अकेले नहीं हैं। बहुत से लोग एक आरामदायक रात पाने के लिए संघर्ष करते हैं और शेष दिन क्रोधित महसूस करते हैं। यदि यह आपके लिए एक स्थिर रहा है, तो सुनिश्चित करें कि आप अपने स्वास्थ्य चिकित्सक से परामर्श करें और यह पता करें कि क्या आपको नींद की बीमारी है। यदि इसे खारिज कर दिया गया है, तो यह व्यायाम करने का समय हो सकता है जिसे "स्लीप हाइजीन" के रूप में जाना जाता है।

विज्ञापन: "जयपुर में निवेश का अच्छा मौका" JDA अप्रूव्ड प्लॉट्स, मात्र 4 लाख में वाटिका, टोंक रोड, कॉल 8279269659

यहां 5 सिद्ध टिप्स दिए गए हैं जो आपको अंततः आपके सपनों की नींद लाने में मदद कर सकते हैं:

कैफीन को रोकें
यह बिना दिमाग के सुनने जैसा लग सकता है लेकिन बिस्तर से पहले कैफीन का सेवन करने वाले लोगों की मात्रा आश्चर्यजनक है। वास्तव में, एक अध्ययन में पाया गया है कि सोते समय कैफीन की एक मध्यम खुराक लेने से आपकी नींद में खलल पड़ सकता है। प्रतिभागियों को दिए गए प्लेसीबो की तुलना में सोने से 3 घंटे पहले, या सोने से 6 घंटे पहले प्रत्येक का नींद पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ता है।

यह खबर भी पढ़ें: Dussehra special: इन 6 जगहों पर राम नहीं, रावण की होती है पूजा, दशहरे पर नहीं जलते पुतले

झपकी को ना कहें
जब आपकी मां ने आपको रात में बेहतर नींद के लिए अपनी दिन की नींद कम करने के लिए कहा, तो वह मजाक नहीं कर रही थी। वास्तव में, उसके पास उसका समर्थन करने के लिए विज्ञान की शक्ति है। एक अध्ययन में पाया गया है कि दोपहर के दौरान 10 मिनट से लेकर 30 मिनट से कम की नींद जागरण को बहाल करती है और प्रदर्शन और सीखने में सुधार करती है। लंबी झपकी से उत्पादकता और नींद की जड़ता में कमी आ सकती है।

संगति पर काम करें
सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन का कहना है कि सोने की सबसे अच्छी आदतों में से एक यह है कि आप हर रात एक ही समय पर सोएं और हर सुबह एक ही समय पर उठें। सप्ताहांत भी कोई अपवाद नहीं है।

सही वातावरण बनाएँ
एक अध्ययन में पाया गया है कि तापमान, शोर, बाहरी रोशनी और फर्नीचर की व्यवस्था, ये सभी हमारी नींद को प्रभावित करते हैं। एक अच्छे गद्दे, तकिए और कंबल में निवेश करें। बाहरी शोर, प्रकाश और कृत्रिम रोशनी को कम करें। सुनिश्चित करें कि आपका शयनकक्ष आराम कर रहा है और पर्याप्त तापमान है।

यह खबर भी पढ़ें: Wonderful: महिला के हुए जुड़वां बच्चे, DNA Test में दोनों के पिता अलग, क्या कहना है मेडिकल साइंस का?

दिन के दौरान चलते रहें
एक अध्ययन में पाया गया कि जिन वृद्ध वयस्कों को मध्यम नींद की शिकायत थी, वे नियमित और मध्यम-तीव्रता वाले व्यायाम के साथ स्व-निर्धारित नींद की गुणवत्ता में सुधार कर सकते हैं। हालांकि यह ध्यान रखना सबसे अच्छा है, व्यायाम सोने के समय के पास नहीं करना चाहिए, बल्कि इसे दिन में करना चाहिए। चूंकि व्यायाम करने से एपिनेफ्रीन और एड्रेनालाईन जैसे हार्मोन रिलीज होते हैं, इसलिए इसका उत्तेजक प्रभाव हो सकता है, जिससे आप अधिक सतर्क महसूस कर सकते हैं।

Download app : अपने शहर की तरो ताज़ा खबरें पढ़ने के लिए डाउनलोड करें संजीवनी टुडे ऐप

From around the web