Monsoon Skin Care: इस मानसून रखें अपने चेहरे का खास ख्याल, आप भी जानिए कुछ आसान उपाय...

मानसून के दौरान आलूबुखारा खाने से आपकी सुंदरता की दिनचर्या बदल जाएगी और कुछ को हमारे लिए सूचीबद्ध किया गया है।

 
Monsoon Skin Care: इस मानसून रखें अपने चेहरे का खास ख्याल, आप भी जानिए कुछ आसान उपाय...

नई दिल्ली। मानसून आमतौर पर कठोर ग्रीष्मकाल के अंत में समाप्त होने का सूचक होता है। पेट्रीचोर की महक, ताज़े तले हुए पकोड़े और चाय के भाप के प्याले इस लोकप्रिय मौसम के साथ बहुत पसंद किए जाते हैं। हालांकि, हवा में बढ़ी हुई नमी और नमी जल्दी ही आपकी त्वचा और बालों के लिए बुरे सपने में बदल सकती है। त्वचा के माध्यम से जलयोजन का नुकसान, मुँहासे, रूसी, घुंघराले बाल और बालों का झड़ना कुछ सबसे अधिक देखी जाने वाली चिंताएँ हैं जो बारिश के मौसम में सामने आती हैं। जबकि बुनियादी सफाई और अच्छी त्वचा देखभाल दी जाती है, ऐसे तरीके हैं जिनके माध्यम से आप इस मानसून में अपने त्वचा देखभाल खेल को बढ़ा सकते हैं।

यह खबर भी पढ़ें: इस गांव में लोग एक-दुसरे को सीटी बजाकर बुलाते हैं, जो लोग सीटी नहीं बजा पाते...

हाल ही में, पोषण विशेषज्ञ लवनीत बत्रा ने इंस्टाग्राम पर एक ऐसे फल और इसके लाभों को साझा किया, जो इस बरसात के मौसम में आपके आहार में शामिल हैं। प्लम-लाल और मांसल प्रकार- एंटीऑक्सिडेंट और कई अन्य लाभों का एक पावरहाउस हैं। विशेषज्ञ ने कहा कि मानसून के दौरान आलूबुखारा खाने से आपकी सुंदरता की दिनचर्या बदल जाएगी और कुछ को हमारे लिए सूचीबद्ध किया गया है।

बरसात के मौसम में आलूबुखारा खाने के विभिन्न लाभों को जानने के लिए पढ़ें, जैसा कि पोषण विशेषज्ञ लवनीत बत्रा ने बताया है।

मुंहासों पर प्रभावी - 
विशेषज्ञ के अनुसार, आलूबुखारा में "रोगाणुरोधी और विरोधी भड़काऊ गुण" होते हैं और इस प्रकार "मुँहासे से लड़ने" में बहुत सहायक होते हैं। फल "आपकी त्वचा से अतिरिक्त तेल को कम करने" में भी मदद करता है।

यह खबर भी पढ़ें: ऐसा गांव जहां बिना कपड़ों के रहते हैं लोग, जानिए क्या है इसके पीछे की वजह

एंटी-एजिंग गुण - 
कोलेजन वह निश्चित कारक है जिसके माध्यम से त्वचा युवा या बूढ़ी और सुस्त दिखती है। विशेषज्ञ सहमत हुए और कहा, "कोलेजन की कमी अक्सर त्वचा को सुस्त और बेजान बना देती है"। उन्होंने आगे बताया कि "फलों में विटामिन सी की उच्च मात्रा होती है" जो "कोलेजन के उत्पादन" के लिए आवश्यक है।

सूरज की क्षति के खिलाफ सहायक - 
सूर्य की यूवी किरणें "आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकती हैं जब आप लंबे समय तक सूरज की किरणों के संपर्क में रहते हैं", विशेषज्ञ ने कहा। लवनीत ने यह भी उल्लेख किया कि प्लम में "एंटीऑक्सिडेंट की उच्च मात्रा होती है, विटामिन सी, और ई।"

Download app : अपने शहर की तरो ताज़ा खबरें पढ़ने के लिए डाउनलोड करें संजीवनी टुडे ऐप

From around the web