कहीं आपकी पालतू बिल्ली को कैंसर तो नहीं! यहाँ जानें कैंसर के छह लक्षण

बिल्लियाँ अपने दर्द को साझा करने या प्रदर्शित करने की बड़ी प्रशंसक नहीं हैं और अक्सर पूरे परिवार के साथ कम व्यस्त रहने का सहारा लेती हैं। 
 
कहीं आपकी पालतू बिल्ली को कैंसर तो नहीं! यहाँ जानें कैंसर के छह लक्षण

डेस्क। पालतू माता-पिता किसी और से बेहतर जानते हैं कि जब वे दर्द में होते हैं तो उनकी बिल्लियाँ कितनी गुप्त और पीछे हट जाती हैं। बिल्लियाँ अपने दर्द को साझा करने या प्रदर्शित करने की बड़ी प्रशंसक नहीं हैं और अक्सर पूरे परिवार के साथ कम व्यस्त रहने का सहारा लेती हैं। यही कारण है कि बिल्लियों में कैंसर जैसी गंभीर बीमारियां तुरंत आपके ध्यान में नहीं आ सकती हैं। इसलिए, शरीर के वजन और खाने की आदतों में बदलाव और आपके पालतू जानवर के पूरे शरीर में गांठ और घावों जैसे संकेतों को बताना महत्वपूर्ण है।

विज्ञापन: "जयपुर में निवेश का अच्छा मौका" JDA अप्रूव्ड प्लॉट्स, मात्र 4 लाख में वाटिका, टोंक रोड, कॉल 8279269659

यहाँ कैंसर के छह लक्षण हैं जो हर बिल्ली के मालिक को देखने चाहिए:

लगातार वजन कम होना या वजन बढ़ना: 
कैंसर कोशिकाएं ऊर्जा और पोषक तत्वों को जल्दी खत्म कर देती हैं। यही कारण है कि तेजी से वजन कम होना अक्सर कैंसर का एक प्रमुख लक्षण होता है। कभी-कभी, कैंसर आपकी बिल्ली का वजन बढ़ने या फूला हुआ होने का कारण भी बन सकता है, भले ही उनका आहार समान या कम हो।

यह खबर भी पढ़ें: बेटी से मां को दिलाई फांसी, 13 साल तक खुद को अनाथ मानती रही 19 साल की बेटी, जाने क्या था मामला

भूख न लगना: 
आपकी बिल्ली की भूख में अचानक गिरावट कैंसर का संकेत हो सकता है। यहां तक ​​कि अगर यह नहीं है, तो यह अन्य स्वास्थ्य समस्याओं का संकेत दे सकता है। अगर आपकी बिल्ली पहले की तरह खाना नहीं खा रही है तो डॉक्टर के पास जाना जरूरी है।

गांठ और गांठ: 
अगर आपको अपनी बिल्ली को दुलारते समय कोई गांठ दिखाई देती है, तो यह कैंसर का संकेत हो सकता है। आमतौर पर, अंडरबेली में धक्कों को आसानी से देखा जा सकता है। हालाँकि, आपको अन्य स्थानों पर गांठों के लिए नियमित रूप से जाँच करनी पड़ सकती है। एक उचित परीक्षण के बिना एक सौम्य और कैंसर के विकास के बीच अंतर करने का कोई तरीका नहीं है, इसलिए जितनी जल्दी हो सके पशु चिकित्सक के पास जाएं।

उलटी, दस्त और सांसों की दुर्गंध: 
बिल्लियों में बार-बार उल्टी और दस्त कैंसर का संकेत हो सकते हैं। इसके अतिरिक्त, दुर्गंधयुक्त सांस भी मौखिक या अन्य प्रकार के कैंसर का संकेत दे सकती है।

यह खबर भी पढ़ें: शादी से ठीक पहले दूल्हे के साथ ही भाग गई दुल्हन, मां अब मांग रही अपनी बेटी से मुआवजा

कम प्रतिरक्षा और बुनियादी कार्यों को करने में कठिनाई: 
कैंसर प्रतिरक्षा को काफी मजबूती से प्रभावित करता है। नतीजतन, आपकी बिल्ली के शरीर पर खरोंच लंबे समय तक ठीक नहीं होने की संभावना है। आपकी बिल्ली को सांस लेने, खाने या पेशाब करने में भी मुश्किल हो सकती है। ये संकेत कर सकते हैं कैंसर की ओर इशारा यदि आप अपनी बिल्ली से खूनी निर्वहन देखते हैं, तो पशु चिकित्सक की सलाह लें।

बहुत बार छिपना: 
बिल्लियाँ छिपने की अच्छी जगह पसंद करती हैं। हालांकि, यदि आपका पालतू नियमित समय से अधिक खर्च कर रहा है, तो छिपने या ऐसी जगहों पर रहने की कोशिश कर रहा है, जहां पहुंचना मुश्किल है, यह संकेत दे सकता है कि कुछ गलत है। हालांकि यह कैंसर के अलावा अन्य कारणों से भी हो सकता है, लेकिन ऐसा व्यवहार पशु चिकित्सक के पास जाने की गारंटी देता है।

Download app : अपने शहर की तरो ताज़ा खबरें पढ़ने के लिए डाउनलोड करें संजीवनी टुडे ऐप

From around the web