इस त्योहारी मौसम में ऐसे सजाएं अपने घरों को, जानिए कुछ आसान तरीके...

त्यौहार हमारे घरों को साफ करने, नई सजावट जोड़ने या कभी-कभी घर को पूरी तरह से नया रूप देने का भी सही बहाना है।

 
इस त्योहारी मौसम में ऐसे सजाएं अपने घरों को, जानिए कुछ आसान तरीके...

नई दिल्ली। गणेश चतुर्थी उत्सव जोरों पर शुरू हो गया है। 10 दिवसीय पर्व के बाद जल्द ही ओणम, नवरात्रि, दुर्गा पूजा, दशहरा और दिवाली जैसे अन्य त्योहार होंगे। कोई भी उत्सव दोस्तों से मिलने, एक-दूसरे के घर जाने और व्यंजन बनाने का आह्वान करता है। त्यौहार हमारे घरों को साफ करने, नई सजावट जोड़ने या कभी-कभी घर को पूरी तरह से नया रूप देने का भी सही बहाना है।

aa

आपको नई चीजें खरीदने या उपहार प्राप्त करने की सबसे अधिक संभावना है जिसके लिए भंडारण के लिए जगह की आवश्यकता होगी। आप अपने घर की सफाई और अव्यवस्था से छुटकारा पाकर शुरुआत कर सकते हैं। फर्नीचर को पुनर्व्यवस्थित करें और इसे एक नया रूप देने के लिए पॉलिश करें। अपनी दीवारों पर पेंट का एक नया कोट प्राप्त करें और दीवारों में से एक में वॉलपेपर जोड़ें, फर्श बदलें, फुट लैंप आदि लगाएं। इस त्योहारी मौसम के लिए यहां कुछ आसान सजावट युक्तियाँ दी गई हैं।

b

रोशनी:
त्यौहार सभी चमक और प्रकाश के बारे में हैं इसलिए अच्छी गुणवत्ता वाले प्रकाश विकल्पों में निवेश करना याद रखें। आप दीया और चाय की रोशनी वाली मोमबत्तियां खरीद सकते हैं, लेकिन इसके साथ ही, आप अपनी सजावट के लिए लैंप या झूमर, परी रोशनी या एलईडी में भी निवेश कर सकते हैं। सफेद और गर्म पीली रोशनी तुरंत एक जगह को सजा सकती है और इसे उत्सव के लिए तैयार कर सकती है।

c

यह खबर भी पढ़ें: शादी से ठीक पहले दूल्हे के साथ ही भाग गई दुल्हन, मां अब मांग रही अपनी बेटी से मुआवजा

फेस्टिव कवर में अपग्रेड करें:
आपकी बेडशीट, सोफा कवर, कुशन कवर, टेबल मैट आदि को उत्सव में अपग्रेड करने की आवश्यकता है। अंतरिक्ष में रंग का एक पॉप जोड़ने के लिए बोल्ड-रंगीन कुशन कवर का प्रयोग करें। जोड़ें, चमकीले और उत्सव के रंग के टेबल क्लॉथ जो आपकी सजावट की तारीफ करते हैं। घर के किसी नुक्कड़ या कोने में उत्सव की रौनक लाने के लिए जोड़ें, झिलमिलाएं और चमकें।

d

ताज़ा फूल:
ताजे फूल घर में आकर्षण और सकारात्मकता लाते हैं। गुलाब, चमेली, कंद, और/या गेंदा जैसे फूल घर ले आएं। इन फूलों को कहीं भी रखा जा सकता है, सेंटरपीस के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है, और घर के प्रवेश द्वार पर उरली में जोड़ा जा सकता है। फूलदान में फूलों का एक गुलदस्ता जोड़ें और यह तुरंत कमरे को जीवंत कर देगा।

e

यह खबर भी पढ़ें: ऐसा गांव जहां बिना कपड़ों के रहते हैं लोग, जानिए क्या है इसके पीछे की वजह

खुशबू:
जबकि फूल इस श्रेणी में पहली पसंद हैं, आप अपने घर में सुगंध का संकेत जोड़ने के लिए सुगंधित मोमबत्तियां और सुगंधित तेल जोड़ सकते हैं।

f

साग:
अब अपने मेहमानों को साग प्रदर्शित करने का समय है। इनडोर पौधे कभी भी शैली से बाहर नहीं जाएंगे क्योंकि वे घर में ताजगी का एक रूप जोड़ते हैं।

Download app : अपने शहर की तरो ताज़ा खबरें पढ़ने के लिए डाउनलोड करें संजीवनी टुडे ऐप

From around the web