Healthy Food: कम समय में कैसे खाये पौष्टिक भोजन, आप भी जानें टिप्स...

यहां कुछ विशेषज्ञ सुझाव दिए गए हैं जो आपको ट्रैक पर रहने और आपके लिए स्वस्थ भोजन को आसान बनाने में मदद करेंगे।
 
Healthy Food: कम समय में कैसे खाये पौष्टिक भोजन, आप भी जानें टिप्स...

नई दिल्ली। लंबे समय तक काम करने से लेकर व्यस्त निजी जीवन तक, समय निकालना और पौष्टिक भोजन तैयार करना अक्सर मुश्किल हो जाता है। जब आप चल रहे हों तो स्वस्थ भोजन करना एक चुनौती हो सकती है। कभी-कभी जब हमारे दिन अधिक बुक हो जाते हैं, तो हमें खाना पकाने, भोजन तैयार करने या किराने का सामान खरीदने जैसी गतिविधियों के लिए कम समय मिलता है। हालांकि, कई तरीके और प्रभावी पोषण हैक हैं जो व्यस्त लोग यह सुनिश्चित करने की कोशिश कर सकते हैं कि उन्हें सही मात्रा में पोषक तत्व मिल रहे हैं।

विज्ञापन: "जयपुर में निवेश का अच्छा मौका" JDA अप्रूव्ड प्लॉट्स, मात्र 4 लाख में वाटिका, टोंक रोड, कॉल 8279269659

भोजन की तैयारी से लेकर स्वस्थ स्नैक्स को हाथ में रखने तक, यहां कुछ विशेषज्ञ सुझाव दिए गए हैं जो आपको ट्रैक पर रहने और आपके लिए स्वस्थ भोजन को आसान बनाने में मदद करेंगे। टिप्स और ट्रिक्स साझा करने से पहले, पोषण और आहार विशेषज्ञ एडन मुइर ने अपने हालिया इंस्टाग्राम पोस्ट में कहा, "पोषण के साथ बहुत से लोगों के लिए सबसे बड़ी बाधाओं में से एक इतना व्यस्त होना है कि ट्रैक पर बने रहना मुश्किल है।"

अपने भोजन की योजना बनाएं
आने वाले सप्ताह की योजना लिखने के लिए कुछ समय निकालें। यह आपको लंबे समय में ऊर्जा और समय बचाएगा। आप सप्ताह के लिए खरीदारी की सूची भी व्यवस्थित कर सकते हैं और खाद्य पदार्थों को खरीदने के लिए अंतिम-मिनट के निर्णयों से बच सकते हैं जिससे अस्वास्थ्यकर विकल्प हो सकते हैं।

यह खबर भी पढ़ें: विदाई के समय अपनी ही बेटी के स्तनों पर थूकता है पिता, फिर मुड़वा देता है सिर, जानें क्यों?

बैचों में पकाएं
विशेषज्ञ ने कहा, "बैच में खाना बनाना एक बहुत बड़ा समय बचाने वाला है।" यदि आप एक सर्व कर रहे हैं, तो 4, 5, या 6 क्यों न बनाएं? इससे आपका समय बचेगा और आप भोजन को फ्रीज भी कर सकते हैं।

कुछ जाने-माने आसान विकल्प हैं
पोषण विशेषज्ञ ने कहा कि पहले से कटे हुए फल/सब्जियां, सैंडविच या रैप्स जैसे माइक्रोवेव योग्य खाद्य पदार्थ और भुना हुआ चिकन जैसे पहले से पके हुए प्रोटीन का उपयोग करें। “क्योंकि ये प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों की तुलना में स्वस्थ घरेलू व्यंजन हैं, जिनमें आमतौर पर अस्वास्थ्यकर तत्व होते हैं और कैलोरी में उच्च होते हैं। पहले से पके भोजन में प्रोटीन का अच्छा स्रोत शामिल होता है," विशेषज्ञ ने कहा।

यह खबर भी पढ़ें: महिला के हुए जुड़वां बच्चे, DNA Test में दोनों के पिता अलग, क्या कहना है मेडिकल साइंस का?

ऑन-द-गो स्नैक्स
नाश्ते, दोपहर के भोजन या रात के खाने के लिए व्यंजनों को क्रमबद्ध किया जा सकता है, लेकिन आप बीच-बीच में कुछ अतिरिक्त स्नैक्स चाहते हैं। एडेन ने सुझाव दिया कि कुछ स्वस्थ स्नैक्स हाथ में रखें जैसे कि मेवे, फल और सब्जियां, जो चलते-फिरते आसानी से मिल जाएं।

कुछ अन्य टिप्स, जिनका पालन किया जा सकता है:

कॉम्बो को संतृप्त करने का लक्ष्य रखें
सुनिश्चित करें कि आपका भोजन तृप्त करने वाला और संतोषजनक है, जो हर समय नाश्ता करने की इच्छा को कम कर सकता है। सुनिश्चित करें कि आपके भोजन में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, स्वस्थ वसा और फाइबर युक्त फल और सब्जियां शामिल हैं, जो आपको लंबे समय तक भरा हुआ रखती हैं। उदाहरण के लिए, पीनट बटर के साथ एक सेब खाएं या बीजों के साथ मेवे मिला कर खाएं, ग्रेनोला या भुने चने, जो आपके भोजन के बीच के अंतर को पाटने के लिए बढ़िया विकल्प हैं।

यह खबर भी पढ़ें: जब लाखों का मालिक निकला दिव्यांग भिखारी! ...तो सच जानकर ये महसूस किया शख्स ने

स्वस्थ पीना
जब आपके पास खाना पकाने का समय नहीं होता है तो फलों का रस और सब्जियां पीना पौष्टिक-संतुलित भोजन पाने का एक शक्तिशाली तरीका है। केल, चिया सीड्स, अलसी के तेल, केले और बेरी जैसी सामग्री स्मूदी और जूस बनाने के लिए एकदम सही हैं। आप अतिरिक्त बनावट और स्वाद के लिए कुछ दही भी मिला सकते हैं।

Download app : अपने शहर की तरो ताज़ा खबरें पढ़ने के लिए डाउनलोड करें संजीवनी टुडे ऐप

From around the web