Hair Care Tips: प्रदूषण और बदलते मौसम में जानिए कैसे रखना है अपने बालों का खास ख्याल...

अपने बालों को बार-बार धोने से आपकी स्कैल्प रूखी हो सकती है और समय के साथ तेल उत्पादन हो सकता है।
 
Hair Care Tips: प्रदूषण और बदलते मौसम में जानिए कैसे रखना है अपने बालों का खास ख्याल...

नई दिल्ली। क्या आपके बाल घुंघराले, अनियंत्रित और क्षतिग्रस्त हैं, लेकिन आप निश्चित नहीं हैं कि क्यों? हो सकता है कि आप अनजाने में भी अपने बालों को गंभीर नुकसान पहुंचा रहे हों। अगर आपको लगता है कि आप बेहतरीन हेयर प्रोडक्ट्स और टूल्स का इस्तेमाल कर रहे हैं, लेकिन आपके बाल अभी भी अच्छे नहीं दिख रहे हैं या महसूस नहीं हो रहे हैं, तो यह जानने के लिए नीचे स्क्रॉल करें कि आपको तुरंत क्या करना बंद करना है।

विज्ञापन: "जयपुर में निवेश का अच्छा मौका" JDA अप्रूव्ड प्लॉट्स, मात्र 4 लाख में वाटिका, टोंक रोड, कॉल 8279269659

अपने बालों को गर्म पानी से धोना
जहां सर्दियों में बालों को ठंडे पानी से धोना मुश्किल हो सकता है, वहीं गर्म पानी आपके बालों की जड़ों को ही नुकसान पहुंचा सकता है। जब आप गर्म पानी का उपयोग करते हैं तो आपकी खोपड़ी अविश्वसनीय रूप से शुष्क हो जाती है, जो वसामय ग्रंथियों को अधिक तेल बनाने के लिए उत्तेजित करती है। इसके बजाय बालों को धोने के लिए गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें।

यह खबर भी पढ़ें: OMG: 83 साल की महिला को 28 साल के युवक से हुआ प्यार, शादी के लिए विदेश से पहुंची पाकिस्तान

हर दिन अपने बाल धोना
अपने स्कैल्प को साफ रखना महत्वपूर्ण है, लेकिन अपने बालों को बार-बार धोने से आपकी स्कैल्प रूखी हो सकती है और समय के साथ तेल उत्पादन हो सकता है।

बहुत सारे कंडीशनर का उपयोग करना
कंडीशनर की कुछ बूंदें ही आपके स्कैल्प के लिए काफी होती हैं। कंडीशनर का ज्यादा इस्तेमाल करने से बाल चिपचिपे हो जाते हैं।

गंदे बालों में कंघी और ब्रश का इस्तेमाल करना
हमारे बाल ब्रश और कंघी समय के साथ गंदगी और तेल जमा करते हैं। और अगर आप उसी ब्रश का इस्तेमाल करती रहेंगी तो आपके बाल अनिवार्य रूप से ऑयली हो जाएंगे। इसलिए, अपने बालों के ब्रश और कंघी को नियमित रूप से साफ करने में सावधानी बरतें।

यह खबर भी पढ़ें: खुदाई में जमीन के अंदर से निकले 20 घर, गड़ा मिला एक हजार साल पुराना खजाना, जिसने भी देखा...

अपने बालों को छूना बंद करो
जिस तरह चेहरे को बार-बार छूने से मुंहासे हो सकते हैं, उसी तरह बालों को बार-बार सहलाने से अधिक तेल निकल सकता है। खाने, आने-जाने और अपनी अन्य दैनिक गतिविधियों को करने के बाद गंदे हाथों से छूने से आपके बालों में ग्रीस लग जाती है।

आपके बालों के तैलीय होने का एक कारण बन्स या पोनीटेल का बार-बार उपयोग करना है। बंधे हुए बाल सभी गंदगी और ग्रीस को इकट्ठा करके रखते हैं। यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने तालों को सांस लेने और बहने दें।

गीले बालों को ब्लो-ड्राई करना
अपने बालों को स्टाइल करते समय धैर्य बहुत जरूरी है। आप आमतौर पर बता सकते हैं कि क्या आपके बाल अभी भी सूखने के लिए बहुत नम हैं यदि आप इससे नमी को निचोड़ सकते हैं। भीगे हुए बालों पर जितनी अधिक गर्म हवा लगाई जाती है, उतनी ही अधिक संभावना होती है कि बाल झड़ेंगे। सूखे बालों को ब्लो करना शुरू करने से पहले, अंगूठे का एक सामान्य नियम यह है कि यह लगभग 60% सूखा होना चाहिए।

यह खबर भी पढ़ें: पत्नी घमंडी ना हो जाए... तो इसलिए 200 करोड़ मिलने की बात पति ने किसी को नहीं बताई!

असंतुलित आहार
संतुलित आहार का सेवन न केवल आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए बल्कि आपके बालों के लिए भी फायदेमंद होता है। आहार जो पूरे खाद्य समूहों, साथ ही साथ विटामिन और खनिजों को प्रतिबंधित करते हैं, आपके बालों के लिए हानिकारक हो सकते हैं। क्योंकि बालों का विकास शरीर में एक वैकल्पिक प्रणाली है, आवश्यक पोषक तत्वों को बालों के रोम से शरीर के अधिक महत्वपूर्ण कार्यों में पुनर्निर्देशित किया जाएगा।

Download app : अपने शहर की तरो ताज़ा खबरें पढ़ने के लिए डाउनलोड करें संजीवनी टुडे ऐप

From around the web