Hair care Tips : लंबे, घने और स्वस्थ बालों के लिए अपनाएं ये आसान से तरीके, आप भी जानें...

हालांकि कुछ उत्पाद और तरीके बालों के टूटने को कम कर सकते हैं और बालों की गुणवत्ता में सुधार कर सकते हैं। 
 
Hair care Tips : लंबे, घने और स्वस्थ बालों के लिए अपनाएं ये आसान से तरीके, आप भी जानें...

डेस्क। हो लंबे, घने और स्वस्थ बाल नहीं चाहते हैं? इसे हासिल करने के लिए लोग हर हद तक जाते हैं जैसे मास्क लगाना, बायोटिन सप्लीमेंट लेना और ट्रिम्स शेड्यूल करना। हालांकि, कभी-कभी, इन विकल्पों के साथ तालमेल बिठाना वास्तव में चुनौतीपूर्ण हो जाता है। आमतौर पर, खोपड़ी पर बाल प्रति दिन 0.4 मिमी और साल में छह इंच तीन मुख्य चरणों में बढ़ते हैं: एनाजेन, कैटजेन और टेलोजेन। उन लोगों के लिए जो सोच रहे हैं कि क्या कोई विशिष्ट उत्पाद हैं जो उनके बालों को तुरंत बढ़ा सकते हैं, इसका उत्तर नहीं है। ऐसा लगता है कि चमकदार बाल उगाने का कोई शॉर्टकट नहीं है। हालांकि कुछ उत्पाद और तरीके बालों के टूटने को कम कर सकते हैं और बालों की गुणवत्ता में सुधार कर सकते हैं। और यही हम यहां चर्चा करने की योजना बना रहे हैं।

विज्ञापन: जयपुर में निवेश का अच्छा मौका JDA अप्रूव्ड प्लॉट्स, मात्र 3.21 लाख में वाटिका, टोंक रोड, कॉल 8279269659

a

संतुलित आहार-
यदि आप अपने बालों को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो अपने विटामिन और खनिजों को याद न करें। अच्छी तरह से संतुलित आहार का सेवन करें। अपने भोजन में प्रोटीन युक्त विकल्पों को शामिल करना न भूलें। बायोटिन, विटामिन सी, ई, और डी, ओमेगा -3, ओमेगा -6, जिंक और आयरन आपके बालों के लिए आवश्यक कुछ खनिज हैं।

b

आवश्यक तेल लगाएं-
आपके बाल तभी बढ़ेंगे जब आपका स्कैल्प स्वस्थ रहेगा। और उसके लिए टी ट्री, लाइम ऑयल या मेंहदी जैसे हेयर एसेंशियल ऑयल बहुत कारगर होते हैं। लेकिन सुनिश्चित करें कि आप इन तेलों को सीधे अपनी त्वचा पर नहीं लगाते हैं, बल्कि इन्हें वाहक-तेल से पतला करें। आप सूरजमुखी, नारियल, या खनिज जैसे वाहक तेल के एक औंस में आवश्यक तेल की कुछ बूँदें जोड़ सकते हैं। इससे आपके बाल और स्कैल्प में नमी बनी रहती है।

c

यह खबर भी पढ़ें: लंदन से करोड़ों की ‘बेंटले मल्सैन’ कार चुराकर पाकिस्तान ले गए चोर! जाने क्या है पूरा मामला?

केराटिन उत्पादों का प्रयोग करें-
बालों का झड़ना आमतौर पर प्रोटीन की कमी के कारण होता है। केराटिन उत्पादों का उपयोग बालों के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करेगा। यह बालों के झड़ने को कम करता है, बालों का व्यास बढ़ाता है और क्षतिग्रस्त बालों का इलाज करता है।

d

सिर की मालिश-
बालों के विकास को प्रोत्साहित करने के लिए खोपड़ी की मालिश बहुत प्रभावी मानी जाती है। आप सोने से पहले दिन में एक बार गर्म तेल (यदि आप चाहें) से मालिश कर सकते हैं। यह रक्त परिसंचरण को बढ़ाएगा और बालों के रोम को उत्तेजित करेगा। इसके अलावा, मालिश के बाद लकड़ी की कंघी का उपयोग करें, जिससे नए रोम छिद्र सांस ले सकें।

e

यह खबर भी पढ़ें: शादी से ठीक पहले दूल्हे के साथ ही भाग गई दुल्हन, मां अब मांग रही अपनी बेटी से मुआवजा

गर्म पानी के स्नान से बचें-
विशेषज्ञों के अनुसार, गर्म पानी खोपड़ी के प्राकृतिक तेल को धो देता है, जिससे यह भंगुर हो जाता है और क्षतिग्रस्त होने का खतरा होता है। आप गर्म पानी के साथ शैम्पू लगा सकते हैं लेकिन अपने बालों के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए इसे हमेशा ठंडे पानी से धो लें।

f

हेयर मास्क लगाएं-
जिनके बाल निर्जलित हैं वे अपने बालों के मास्क में मक्खन, नारियल तेल, जोजोबा तेल, एवोकैडो तेल और आर्गन तेल का उपयोग कर सकते हैं। वहीं, ऑयली स्कैल्प वाले लोग अपने हेयर मास्क में आंवला, टी ट्री ऑयल और एप्पल साइडर विनेगर लगा सकते हैं। बालों को धोने के लिए मास्क लगाएं और बेहतर परिणामों के लिए उन्हें अपने सिर के चारों ओर गर्म गीले तौलिये से लपेटें।

Download app : अपने शहर की तरो ताज़ा खबरें पढ़ने के लिए डाउनलोड करें संजीवनी टुडे ऐप

From around the web