Goal Plan Action: इस नए साल में अपने भविष्य को संवारने के लिए उठाये यह जरुरी कदम, आप भी जानें...

अपने शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य का ध्यान रखना और मित्रों और परिवार का एक समर्थन नेटवर्क बनाना भी महत्वपूर्ण है।
इस नए साल में अपने भविष्य को संवारने के लिए उठाये यह जरुरी कदम, आप भी जानें...

नई दिल्ली। 2023 में अपने भविष्य को संभालने के लिए, स्पष्ट लक्ष्य निर्धारित करना और उन्हें प्राप्त करने के लिए एक योजना बनाना महत्वपूर्ण है। इसमें एक बजट बनाना, करियर योजना विकसित करना या व्यक्तिगत परियोजनाओं पर काम करना शामिल हो सकता है। अपने शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य का ध्यान रखना और मित्रों और परिवार का एक समर्थन नेटवर्क बनाना भी महत्वपूर्ण है। इसके अतिरिक्त, यह वर्तमान घटनाओं के बारे में सूचित रहने और नए अवसरों के लिए खुला रहने में मददगार हो सकता है। लचीला होना याद रखें और आवश्यकतानुसार अपनी योजनाओं को अपनाएँ।

विज्ञापन: "जयपुर में निवेश का अच्छा मौका" JDA अप्रूव्ड प्लॉट्स, मात्र 4 लाख में वाटिका, टोंक रोड, कॉल 8279269659

पूजा पुनीत, लाइफ कोच, संस्थापक और सीईओ, लाइफ बाय डिजाइन और डॉ. सलोनी सिंह, भारत की अग्रणी लाइफ, लीडरशिप और सेल्फ-मास्टरी कोच, लेखक, पॉडकास्टर, माइंडफुलनेस ट्रेनर

दृष्टि की स्पष्टता से शुरू करें - 
यह जानना कि हम क्या चाहते हैं और एक स्पष्ट इरादा होने से उन अवसरों को अपने जीवन में लाने में मदद मिलती है।

यह खबर भी पढ़ें: OMG: 83 साल की महिला को 28 साल के युवक से हुआ प्यार, शादी के लिए विदेश से पहुंची पाकिस्तान

यकीन मानिए यह रास्ते में है - 
कोई भी देरी सिर्फ तैयारी है सजा नहीं। जितना अधिक हम विश्वास रख सकते हैं और नकारात्मक विचारों को बंद करके आत्मसमर्पण कर सकते हैं वास्तव में यह कहकर कि यह विचार मुझे उस भविष्य की ओर मदद नहीं कर रहा है जो मैं चाहता हूं कि मैं इसे जाने देना चाहता हूं।

दैनिक कल्पना करें - 
यह अभ्यास आपको अपने मन की आंखों में स्पष्ट रूप से विचार बनाने में मदद करता है और एक बार जब हम इसे वहां देख सकते हैं तो हम निश्चिंत हो सकते हैं कि यह अब हमारे भौतिक वातावरण में प्रकट होने के लिए केवल समय की बात है।

यह खबर भी पढ़ें: खुदाई में जमीन के अंदर से निकले 20 घर, गड़ा मिला एक हजार साल पुराना खजाना, जिसने भी देखा...

प्रेरित और स्पष्ट कार्य करें - 
वजन कम करने के लिए स्पष्ट क्रियाएं व्यायाम और आहार नियंत्रण हैं, फिर भी एक बार जब हम खुद को प्रकट करने के लिए संरेखित करते हैं तो हमें ऐसे संकेत मिलेंगे जो प्रत्यक्ष नहीं हो सकते हैं लेकिन संबंधित हो जाएंगे जैसे मुझे चीनी खाने का मन करता है इसलिए आप उसका पालन करें और अपने सहपाठी से मिलें जो अब आपके घर के बगल में एक शानदार पिलेट्स शिक्षक हैं।

अपने विचारों का ध्यान रखें
अपने भविष्य का पूरा प्रभार लेने के लिए, आपको अपने विचारों का नियंत्रण लेना चाहिए और आप कौन हैं? यदि आप नकारात्मक विचार सोचते हैं और स्वयं पर संदेह करते हैं, यदि आप भयभीत या क्रोधित हो रहे हैं, स्वयं को और दूसरों को छोटी-छोटी गलतियों के लिए पीटते हैं, तो आपके नकारात्मक परिणाम होंगे।

यह खबर भी पढ़ें: गजब! एयरपोर्ट पर 54 यात्री बस में करते रहे इंतजार और बिना लिए बेंगलुरु से उड़ गई फ्लाइट

विकास की मानसिकता
जब आप एक विकास मानसिकता विकसित करते हैं, तो आप शिकायत करने के बजाय हर स्थिति में अवसर और खुलने की तलाश करना शुरू कर देते हैं। अपने लक्ष्य निर्धारित करें, और फिर अपने सभी विचारों, भावनाओं, ऊर्जा और कार्यों को अपने लक्ष्यों की दिशा में संरेखित करें।

जब आप अपनी इच्छाओं और लक्ष्यों के संरेखण में कार्रवाई करते हैं, तो रास्ता खुलना शुरू हो जाता है और आपको वह सभी सहायता प्राप्त होती है जिसकी आपको आवश्यकता होती है। आप अजेय रहेंगे।

Download app : अपने शहर की तरो ताज़ा खबरें पढ़ने के लिए डाउनलोड करें संजीवनी टुडे ऐप

From around the web