Gardening Benefits: बागवानी करने से आपके स्वास्थ्य को हो सकता है बेहतरीन लाभ, आप भी जानें कैसे...

आज लोग अच्छे भोजन और ऐसी गतिविधियों में शामिल होना पसंद करते हैं जो उन्हें जीवन में सभी हलचल से शांत, तनावमुक्त और तनाव मुक्त रख सकें।
 
Gardening Benefits: बागवानी करने से आपके स्वास्थ्य को हो सकता है बेहतरीन लाभ, आप भी जानें कैसे...

नई दिल्ली। हम आज एक ऐसी दुनिया में रहते हैं जहां लोग मानसिक और शारीरिक तंदुरूस्ती के संतुलन के साथ बेहतर जीवनशैली बनाए रखने की दिशा में सचेत रूप से काम कर रहे हैं। आज लोग अच्छे भोजन और ऐसी गतिविधियों में शामिल होना पसंद करते हैं जो उन्हें जीवन में सभी हलचल से शांत, तनावमुक्त और तनाव मुक्त रख सकें। बागवानी जैसे कुछ शौक न केवल लोगों को वह शांति प्रदान करते हैं जिसकी वे तलाश कर रहे हैं बल्कि उन्हें आहार और फिटनेस के साथ एक स्वस्थ जीवन शैली का पालन करने के करीब भी ले जाते हैं।

विज्ञापन: "जयपुर में निवेश का अच्छा मौका" JDA अप्रूव्ड प्लॉट्स, मात्र 4 लाख में वाटिका, टोंक रोड, कॉल 8279269659

अमेरिकन कैंसर सोसायटी द्वारा वित्तपोषित कोलोराडो बोल्डर (सीयू) अनुसंधान का एक नया विश्वविद्यालय, जो सामुदायिक बागवानी का एक यादृच्छिक, नियंत्रित परीक्षण था, ने पाया कि बागवानी शुरू करने वालों ने अधिक फाइबर खाया और शारीरिक गतिविधियों में लिप्त रहे। कैंसर और पुरानी बीमारियों के जोखिम को कम करने के ये दो ज्ञात तरीके हैं। शोध के निष्कर्ष लैंसेट प्लैनेटरी हेल्थ जर्नल में प्रकाशित हुए थे।

लेखक जिल लिट, जो सीयू बोल्डर में पर्यावरण अध्ययन विभाग में प्रोफेसर भी हैं, ने कहा कि निष्कर्ष ठोस सबूत प्रदान करते हैं कि सामुदायिक बागवानी कैंसर, पुरानी बीमारियों और मानसिक स्वास्थ्य विकारों को रोकने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती है।

यह खबर भी पढ़ें: OMG: 83 साल की महिला को 28 साल के युवक से हुआ प्यार, शादी के लिए विदेश से पहुंची पाकिस्तान

लिट ने अपने पेशेवर जीवन का एक बड़ा हिस्सा बीमारी के जोखिम को कम करने के लिए व्यावहारिक, स्केलेबल और लंबे समय तक चलने वाले तरीकों को खोजने के लिए समर्पित किया। कुछ छोटे पर्यवेक्षणीय अध्ययनों के अनुसार, जो लोग बागवानी में रुचि दिखाते हैं वे आमतौर पर फलों और सब्जियों का अधिक सेवन करते हैं और एक स्वस्थ जीवन शैली बनाए रखते हैं। स्वास्थ्य पर बागवानी के प्रभाव पर अनिश्चितता मौजूद है कि क्या स्वस्थ लोग केवल बागवानी का विकल्प चुनते हैं।

अध्ययन के लिए, लिट ने 41 वर्ष की औसत आयु वाले 291 गैर-बागवानी लोगों को इकट्ठा किया। आधे को एक ऐसे समूह में रखा गया, जिसने सामुदायिक बागवानी में भाग लिया, जबकि अन्य आधे को एक नियंत्रण समूह में रखा गया। दोनों टीमों ने अपने आहार, मानसिक स्वास्थ्य और शारीरिक और गतिविधि मेट्रिक्स का विवरण देने वाले नियमित सर्वेक्षणों में भाग लिया।

यह खबर भी पढ़ें: खुदाई में जमीन के अंदर से निकले 20 घर, गड़ा मिला एक हजार साल पुराना खजाना, जिसने भी देखा...

प्रतिभागियों की निगरानी करने पर, यह पता चला कि बागवानी समूह ने प्रति दिन औसतन 1.4 ग्राम अतिरिक्त फाइबर का सेवन किया या नियंत्रण समूह की तुलना में लगभग 7% अधिक। बागवानी समूह ने भी अपनी साप्ताहिक शारीरिक गतिविधि में लगभग 42 मिनट की वृद्धि की। इसके अतिरिक्त, भाग लेने वाले व्यक्तियों के तनाव और चिंता के स्तर में कमी आई है। निष्कर्ष बताते हैं कि जबकि स्वयं बागवानी करना भी स्वस्थ है, सामुदायिक बागवानी के और भी अधिक फायदे हो सकते हैं।

Download app : अपने शहर की तरो ताज़ा खबरें पढ़ने के लिए डाउनलोड करें संजीवनी टुडे ऐप

From around the web