Gajjar ke chhilke: गाजर के छिलके खराब समझकर फेंके नहीं, इस तरह करें इस्तेमाल

गाजर की त्वचा में उनके मांस से अधिक विटामिन सी और बी3 होता है। अगर आपको गाजर छीलने की आदत है, तो इसे करते रहें, लेकिन इसे फेंके नहीं। 

 
Gajjar ke chhilke: गाजर के छिलके खराब समझकर फेंके नहीं, इस तरह करें इस्तेमाल

डेस्क। क्या आप जानते हैं कि गाजर के छिलके में फाइबर 30% तक बढ़ जाता है? टफ्ट्स यूनिवर्सिटी के एक अध्ययन के अनुसार, गाजर की त्वचा में उनके मांस से अधिक विटामिन सी और बी3 होता है। अगर आपको गाजर छीलने की आदत है, तो इसे करते रहें, लेकिन इसे फेंके नहीं। वे विभिन्न व्यंजनों के लिए उपयुक्त हैं। आपको गाजर के छिलकों के लिए इन दिलचस्प और स्वास्थ्यवर्धक व्यंजनों के बारे में पता होना चाहिए।

विज्ञापन: जयपुर में निवेश का अच्छा मौका JDA अप्रूव्ड प्लॉट्स, मात्र 3.21 लाख में वाटिका, टोंक रोड, कॉल 8279269659

सब्जी के स्टॉक के रूप में: गाजर के छिलके को नमक के साथ उबालकर और सूप, करी या चावल बनाने के लिए स्टॉक का उपयोग करके पौष्टिक स्टॉक के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। पील अपने उच्च फाइबर सामग्री के कारण विभिन्न अनुप्रयोगों के लिए एक पौष्टिक स्टॉक बनाता है।

यह खबर भी पढ़ें: शादी किए बगैर ही बन गया 48 बच्चों का बाप, अब कोई लड़की नहीं मिल रही

चिप्स बनाने के लिए:
ये फाइबर में उच्च होते हैं और कुरकुरे और स्वास्थ्यवर्धक चिप्स बनाने के लिए बेक या एयर-फ्राइड होने से पहले जड़ी-बूटियों और मसालों के साथ सीज़न किया जा सकता है।

पेस्टो तैयार करना:
जबकि पेस्टो बनाने के लिए तुलसी, पाइन नट्स, जैतून और परमेसन का उपयोग किया जाता है। अखरोट और पिस्ता के साथ गाजर के छिलके को शामिल करके आप अपने पेस्टो को हेल्दी बना सकते हैं।

यह खबर भी पढ़ें: बेटी से मां को दिलाई फांसी, 13 साल तक खुद को अनाथ मानती रही 19 साल की बेटी, जाने क्या था मामला

सूप बनाना:
नारियल के दूध में पकाने से पहले छिलके को कुछ भीगे हुए बादाम के साथ मिश्रित किया जाना चाहिए और नमक, काली मिर्च और लाल मिर्च के गुच्छे के साथ मसालेदार होना चाहिए। उन लोगों के लिए जो कुछ अतिरिक्त इंच कम करना चाहते हैं, इस सूप की उच्च फाइबर सामग्री फायदेमंद है।

एक गार्निश के रूप में प्रयोग करें:
छिलके का उपयोग किसी भी नमकीन भोजन, जैसे कि रिसोट्टो, सैंडविच और रैप्स के लिए एक गार्निश के रूप में किया जा सकता है। उनका रसदार स्वाद बनाए रखने के लिए उन्हें कच्चा इस्तेमाल किया जा सकता है या थोड़ा क्रंच जोड़ने के लिए एयर-फ्राइड किया जा सकता है।

यह खबर भी पढ़ें: लंदन से करोड़ों की ‘बेंटले मल्सैन’ कार चुराकर पाकिस्तान ले गए चोर! जाने क्या है पूरा मामला?

गाजर का छिलका कैंडिड:
छिलकों को चाशनी में भिगोएँ, 200°F पर 30 से 60 मिनट तक बेक करें, फिर 100°F पर सुखाना समाप्त करें। आप अपने बच्चों को उनके स्कूल के लंच में भी हाथ से बनी यह मिठाई दे सकते हैं। यह स्वास्थ्यवर्धक है।

इसे पाउडर के रूप में प्रयोग करें:
पाउडर बनाने से पहले छिलकों को धूप में सुखाना चाहिए। भोजन की पोषण सामग्री को बढ़ाने के लिए, आप इस पाउडर का उपयोग सूप, करी और यहां तक ​​कि सलाद में भी कर सकते हैं।

Download app : अपने शहर की तरो ताज़ा खबरें पढ़ने के लिए डाउनलोड करें संजीवनी टुडे ऐप

From around the web