चिंता की स्थिति से उभरने के लिए अपनाये ये तरीके, आप भी जानें...

चाहे आप हल्की या गंभीर चिंता का अनुभव कर रहे हों, ऐसे कदम हैं जो आप तुरंत आराम करने और अपने आप को शांत करने के लिए उठा सकते हैं।
 
चिंता की स्थिति से उभरने के लिए अपनाये ये तरीके, आप भी जानें...

डेस्क। दुनिया भर में लगभग 40 मिलियन अमेरिकी और अन्य लोग चिंता की स्थिति से पीड़ित हैं, जो आतंक हमलों से लेकर सामान्यीकृत चिंता विकार (जीएडी) तक कई अलग-अलग रूप ले सकता है, जिसे "गंभीर चिंता जिसे आप प्रबंधित नहीं कर सकते" के रूप में वर्णित है।

विज्ञापन: "जयपुर में निवेश का अच्छा मौका" JDA अप्रूव्ड प्लॉट्स, मात्र 4 लाख में वाटिका, टोंक रोड, कॉल 8279269659

चाहे आप हल्की या गंभीर चिंता का अनुभव कर रहे हों, ऐसे कदम हैं जो आप तुरंत आराम करने और अपने आप को शांत करने के लिए उठा सकते हैं। यहाँ कुछ शीर्ष हैं:

यह खबर भी पढ़ें: महिला के हुए जुड़वां बच्चे, DNA Test में दोनों के पिता अलग, क्या कहना है मेडिकल साइंस का?

1. एक दृढ़ मुद्रा जब्त करें
खड़े हो जाओ, अपने कंधों को पीछे खींचो, अपने पैरों को समान रूप से और व्यापक रूप से अलग रखो, और चिंता से तत्काल राहत का अनुभव करने के लिए अपनी छाती खोलें। फिर गहरी सांस लें। आपके शरीर को याद रहेगा कि इस आसन और गहरी सांस लेने (असहाय नहीं) की मदद से यह नियंत्रण में है और खतरे में नहीं है। यदि आप खड़े नहीं हो सकते हैं (उदाहरण के लिए, यदि आप अपनी कार में हैं) तो अपने कंधों को पीछे खींचें और अपनी छाती को खोलें। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि अपनी मुद्रा को आराम दें और कुछ गहरी सांसें लें।

2. 5-5-5 का खेल खेलें
जब आप चिंतित होते हैं तो आप अक्सर खुद को एक (अंधेरे) मानसिक चक्र में पाते हैं। चिंता को जल्दी से कम करने और अपने शरीर के संपर्क में वापस आने के लिए इसे खेलें: 5 वस्तुओं के नाम बताएं जिन्हें आप चारों ओर देखते समय देखते हैं। पांच ध्वनियों को पहचानें जिन्हें आप सुन सकते हैं। उन पाँच अंगों को हिलाएँ जिन्हें आप महसूस कर सकते हैं (अर्थात अपने टखने को घुमाएँ, अपने कानों को घुमाएँ, अपने सिर को ऊपर-नीचे करें)। बेतुकेपन के बावजूद, यह वास्तव में काम करता है।

यह खबर भी पढ़ें: लंदन से करोड़ों की ‘बेंटले मल्सैन’ कार चुराकर पाकिस्तान ले गए चोर! जाने क्या है पूरा मामला?

3. कुछ लैवेंडर का तेल सांस लेना शुरू करें
लैवेंडर के तेल में कई तरह के औषधीय गुण मौजूद होते हैं। यह शांति को प्रोत्साहित करता है और लंबी, गहरी नींद में मदद करता है। यह सिर दर्द को भी कम करता है। चिंता से राहत के लिए अपनी डेस्क के पास लैवेंडर के तेल की एक बोतल रखें (या यदि आपके पास पर्स है तो)। जब आपको शांति में वृद्धि की आवश्यकता हो, तो इसे सांस लें या अपने मंदिरों में मालिश करें। यदि आप सम, गहरी सांसें लेते समय सूंघते हैं तो आपको अतिरिक्त अंक मिलते हैं।

4. एक मजेदार क्लिप देखें
हां मैं करता हूं। ब्लोपर रील या अपनी पसंद की कॉमेडी क्लिप देखकर आप जल्दी से कम चिंतित महसूस कर सकते हैं। क्यों? शारीरिक रूप से, आप एक ही पल में हंस नहीं सकते और चिंतित महसूस नहीं कर सकते। हंसी की अवधि के बाद, आपका शरीर इस तरह से आराम करता है जिससे चिंता दूर हो जाती है। इसके अतिरिक्त, हँसी ऑक्सीजन युक्त हवा में खींचती है, जो आपके दिल और फेफड़ों को उत्तेजित करती है और एंडोर्फिन के स्तर को बढ़ाती है।

यह खबर भी पढ़ें: विदाई के समय अपनी ही बेटी के स्तनों पर थूकता है पिता, फिर मुड़वा देता है सिर, जानें क्यों?

5. थोड़ा टहलें
व्यायाम लंबे समय से चिंता को कम करने के लिए जाना जाता है। तेज चलने से न केवल आपके फील-गुड न्यूरोट्रांसमीटर के स्तर में वृद्धि होती है बल्कि आपके दिमाग को भी साफ करता है और गहरी सांस लेने को प्रोत्साहित करता है, जो महत्वपूर्ण है क्योंकि चिंता उथले श्वास से निकटता से जुड़ी हुई है। इसके अतिरिक्त, शोध से पता चलता है कि जो लोग नियमित रूप से ज़ोरदार व्यायाम करते हैं, उनमें चिंता की बीमारी विकसित होने का जोखिम 25% कम होता है।

6. अपने डर को पहचानें
यदि आपने अपने परिवार, अपने जीवन के तरीके या दोनों से अपनी चिंता अर्जित की है तो इससे कोई फर्क नहीं पड़ता। आप इसे प्रबंधित करना सीख सकते हैं यदि आप स्वीकार करते हैं कि यह यहाँ है और इसका विरोध करने की कोशिश न करें। इसे स्वीकार करना हार मानने के समान नहीं है। इसका तात्पर्य यह है कि आप चिंता करने के लिए खुद को डांटना बंद कर देते हैं और इसके बजाय यह पता लगाते हैं कि कौन सी आत्म-सुखदायक तकनीक आपके लिए सबसे अच्छा काम करती है।

Download app : अपने शहर की तरो ताज़ा खबरें पढ़ने के लिए डाउनलोड करें संजीवनी टुडे ऐप

From around the web