अपने आहार को नियंत्रित करने के लिए अपनाये ये शानदार तरीके......

इनके द्वारा आपको अपने स्वास्थ्य उद्देश्यों को प्राप्त करने से बिल्कुल रोका जा सकता है।

 
अपने आहार को नियंत्रित करने के लिए अपनाये ये शानदार तरीके......

डेस्क। यदि आप एक स्वस्थ आहार खाने के दौरान अपने इच्छित परिणाम नहीं देख रहे हैं, तो हो सकता है कि आप कम लेकिन आहार-पराजय त्रुटियां कर रहे हों। इनके द्वारा आपको अपने स्वास्थ्य उद्देश्यों को प्राप्त करने से बिल्कुल रोका जा सकता है। अपनी विशेष ज़रूरतों के लिए उचित ऊर्जा संतुलन ढूँढना आपके स्वास्थ्य लक्ष्यों को प्राप्त करने की कुंजी है, चाहे आप किसी भी आहार का पालन करें या व्यायाम के नियमों का पालन करें। ऐसी कई चीजें हैं जो इसे प्रभावित कर सकती हैं। आप इनमें से किसी भी कारण से अपने स्वास्थ्य लक्ष्यों को प्राप्त करने में सक्षम नहीं हो सकते हैं। यह संभव है कि इस मुद्दे में कई चीजें चल रही हों। निम्नलिखित में से प्रत्येक का मूल्यांकन यह निर्धारित करने के लिए किया जाना चाहिए कि परिवर्तन कहाँ किए जा सकते हैं।

अपने इंस्टाग्राम पोस्ट पर, पोषण चिकित्सा व्यवसायी डेनिएल हैमिल्टन ने पांच कारकों को सूचीबद्ध किया कि आपका आहार क्यों काम नहीं कर रहा है।

यह खबर भी पढ़ें: शादी से ठीक पहले दूल्हे के साथ ही भाग गई दुल्हन, मां अब मांग रही अपनी बेटी से मुआवजा

1. आपका पाचन सबसे अच्छा काम नहीं कर रहा है: 
शरीर पाचन को उपचार के लिए अपनी सर्वोच्च प्राथमिकता के रूप में रखता है। यदि हम पोषक तत्वों को पचाने और आत्मसात करने में असमर्थ हैं तो हम स्वस्थ नहीं हो सकते। और नहीं, प्रोबायोटिक का सेवन अपर्याप्त है।

2. आपका ध्यान पूरी तरह से आपके पोषण पर है, आपकी जीवनशैली को अनदेखा करते हुए: 
उपचार के लिए निम्नलिखित महत्वपूर्ण तत्व हैं: नींद, सर्कैडियन लय, जब आप खाते हैं, आंदोलन, तनाव प्रबंधन, सूर्य के संपर्क में, हेमेटिक तनाव, डिटॉक्स पथ के लिए समर्थन, मानसिकता, समुदाय , आध्यात्मिकता और सकारात्मकता।

3. आप अक्सर तनावग्रस्त स्थिति में होते हैं: 
सहानुभूति रखने से उपचार, हार्मोन संतुलन, वजन घटाने और पाचन सहित कई प्रक्रियाओं में बाधा आती है। अधिक बार नहीं, हमें एक परानुकंपी अवस्था में प्रवेश करना चाहिए।

यह खबर भी पढ़ें: ऐसा गांव जहां बिना कपड़ों के रहते हैं लोग, जानिए क्या है इसके पीछे की वजह

4. आप भड़काऊ या खाद्य-संवेदनशील खाद्य पदार्थों का सेवन करते हैं: 
जब आप ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन करते हैं, जिनके प्रति आप संवेदनशील होते हैं, तो आपका शरीर सूजन होने की प्रतिक्रिया देगा। आंत की सूजन आंत के बाहर फैलती है। यह न केवल पोषक तत्वों के अवशोषण को रोकता है बल्कि रक्तप्रवाह के माध्यम से पूरे शरीर में सूजन फैलाता है।

5. आप अंतर्निहित मुद्दों को संबोधित किए बिना इसे अपने दम पर संभालने का प्रयास कर रहे हैं: 
जब आप कई स्रोतों से अपनी सभी स्वास्थ्य संबंधी जानकारी प्राप्त करते हैं, तो आप एक सुसंगत, मूल-कारण रणनीति नहीं अपना रहे हैं। किसी जानकार पेशेवर की सलाह पर ध्यान देने की कोशिश करें।

Download app : अपने शहर की तरो ताज़ा खबरें पढ़ने के लिए डाउनलोड करें संजीवनी टुडे ऐप

From around the web