हृदय स्वास्थ्य के लिए खाएं ये शानदार सप्लीमेंट्स, आप भी जानिए...

हृदय स्वास्थ्य धीरे-धीरे भारी पड़ रहा है और हृदय से संबंधित बीमारियों को पहले से कहीं अधिक प्रचलित कर रहा है।

 
हृदय स्वास्थ्य के लिए खाएं ये शानदार सप्लीमेंट्स, आप भी जानिए...

नई दिल्ली। हृदय स्वास्थ्य किसी व्यक्ति की समग्र भलाई के सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं में से एक है। एक ऐसी दुनिया में जहां प्रमुख प्रतिमान ने लोगों को पहले की तुलना में कम सक्रिय बना दिया है, हृदय स्वास्थ्य धीरे-धीरे भारी पड़ रहा है और हृदय से संबंधित बीमारियों को पहले से कहीं अधिक प्रचलित कर रहा है।

इस प्रकार, लोगों के लिए यह आवश्यक है कि वे अपने हृदय स्वास्थ्य के बिगड़ने के प्रति जागरूक हों और तदनुसार, उपभोग को इसे फिर से जीवंत करने के तरीके के रूप में उपयोग करें। यहां कुछ पूरक हैं जो किसी व्यक्ति के हृदय स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए बहुत अच्छा काम करते हैं।

a

ओमेगा -3 फैटी एसिड :
ओमेगा -3 फैटी एसिड अक्सर ओवर-द-काउंटर मछली के तेल की तैयारी से प्राप्त होते हैं। मैकेरल या सैल्मन जैसी वसायुक्त मछली का भी सेवन किया जा सकता है।

यह खबर भी पढ़ें: शादी से ठीक पहले दूल्हे के साथ ही भाग गई दुल्हन, मां अब मांग रही अपनी बेटी से मुआवजा

पूरक अच्छे कोलेस्ट्रॉल को कम करता है, रक्तचाप को कम करता है, अनियमित हृदय ताल में सुधार करता है, और अन्य लाभों के साथ सूजन को कम करता है। ओमेगा -3 फैटी एसिड को प्राकृतिक रूप से सोर्स करते समय भी जागरूक होना चाहिए। ऐसा इसलिए है क्योंकि ओवर-द-काउंटर या ताज़ी मछली दोनों में पारा संदूषण हो सकता है जो एक मुद्दा बन सकता है।

b

लाल चावल खमीर :
मुख्य रूप से चीन में प्रचलित, रेड राइस यीस्ट, या वेंट यीस्ट, व्यापक रूप से रक्त परिसंचरण में सुधार, कोलेस्ट्रॉल कम करने और यहां तक ​​कि पाचन में सहायता के लिए उपयोग किया जाता है। हेल्थलाइन की एक रिपोर्ट के अनुसार, रेड राइस यीस्ट में मोनाकोलिन के नामक पदार्थ होता है जो एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को 6-8 सप्ताह में 15 से 25 प्रतिशत तक कम करने में मदद करता है।

c

कोएंजाइम Q10 (CoQ10) :
Coenzyme Q10 की कमी से हृदय गति रुक ​​जाती है। हृदय रोग से पीड़ित लोगों के लिए यह एंजाइम काफी फायदेमंद होता है। पूरक सेलुलर ऊर्जा उत्पादन के लिए आवश्यक हैं और कट्टरपंथी-मुक्त क्षति से निपटने में मदद करते हैं।

यह खबर भी पढ़ें: इस गांव में लोग एक-दुसरे को सीटी बजाकर बुलाते हैं, जो लोग सीटी नहीं बजा पाते...

मैग्नीशियम :
मैग्नीशियम रक्तचाप में सुधार करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। आपके हृदय की मांसपेशियों में जैव रासायनिक प्रतिक्रियाओं में इसकी महत्वपूर्ण भूमिका के कारण, मैग्नीशियम एक पूरक है जिसे किसी व्यक्ति के आहार में शामिल किया जाना चाहिए।

d

सप्लीमेंट्स के उपयोग के बारे में बात करते हुए, पोषण विशेषज्ञ, भक्ति कपूर ने कहा, "हालांकि कई बेहतरीन सप्लीमेंट हैं जो हृदय स्वास्थ्य को लाभ पहुंचा सकते हैं, उनमें से कोई भी हृदय रोग के खिलाफ जादू की गोली नहीं है," हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट। कपूर ने इस बात पर प्रकाश डाला कि उनमें से सर्वश्रेष्ठ प्राप्त करने के लिए पूरक को एक स्वस्थ जीवन शैली के साथ जोड़ा जाना चाहिए।

Download app : अपने शहर की तरो ताज़ा खबरें पढ़ने के लिए डाउनलोड करें संजीवनी टुडे ऐप

From around the web