क्या रोजाना पास्ता खाकर भी वजन कर सकते हैं कम? जानें इसे खाने के पांच सही तरीके...

पास्ता की एक डिश को चबाना विश्व स्तर पर खाद्य प्रेमियों पर हावी हो रहा है, क्या आप जानते हैं।
 
क्या रोजाना पास्ता खाकर भी वजन कर सकते हैं कम? जानें इसे खाने के पांच सही तरीके...

नई दिल्ली। जब आरामदायक भोजन की बात आती है, तो पास्ता की प्लेट के रूप में कुछ भी संतोषजनक नहीं होता है। चाहे वह स्पेगेटी हो, टोर्टेलिनी हो, या लसगना जैसे पके हुए पास्ता सहित कैसरोल डिश के साथ अपनी थाली का सेवन करें, अगर सही सॉस के साथ जोड़ा जाए और सब्जियों और पनीर के साथ टॉप किया जाए, तो मुख्य भोजन एक स्वादिष्ट नोट पर भूख को शांत कर सकता है। जबकि पास्ता की एक डिश को चबाना विश्व स्तर पर खाद्य प्रेमियों पर हावी हो रहा है, क्या आप जानते हैं कि रोजाना पास्ता खाने से आप अपना वजन कम भी कर सकते हैं? इसे सही तरीके से खाने का चयन ही एकमात्र मानदंड है।

विज्ञापन: "जयपुर में निवेश का अच्छा मौका" JDA अप्रूव्ड प्लॉट्स, मात्र 4 लाख में वाटिका, टोंक रोड, कॉल 8279269659

एम्मा बेकेट, न्यूकैसल विश्वविद्यालय के एक पोषण विशेषज्ञ का दावा है कि अध्ययन से पता चला है कि जो लोग रोजाना पास्ता खाते हैं, वे अधिक वजन कम करते हैं, द सन यूके के अनुसार "इसलिए स्पेगेटी छोड़ने के बजाय, भाग के आकार को कम करने पर विचार करें," सुझाव देते हैं। उसके लिए, साबुत अनाज पास्ता पर स्विच करने का एक साधारण परिवर्तन परिणाम को बढ़ा सकता है और आंत के स्वास्थ्य में भी सुधार कर सकता है। एम्मा ने यह भी बताया कि जब वजन कम करने की बात आती है तो बचा हुआ पास्ता और भी फायदेमंद होता है। "जब पास्ता पकाया जाता है और ठंडा किया जाता है, तो कुछ कार्बोहाइड्रेट प्रतिरोधी स्टार्च में परिवर्तित हो जाते हैं। इसलिए, आपका बचा हुआ पास्ता, भले ही आप इसे दोबारा गर्म करें, कैलोरी में रात से पहले की तुलना में कम है," उसने समझाया।

यह खबर भी पढ़ें: खुदाई में जमीन के अंदर से निकले 20 घर, गड़ा मिला एक हजार साल पुराना खजाना, जिसने भी देखा...

पास्ता खाने के पांच तरीके सही-

साइड सलाद का प्रयोग करें: 
ढेर सारी सब्जियां खाना एक स्वस्थ आहार की एक शर्त है। इसलिए, कच्ची सब्जियों का एक साइड डिश जोड़ने से भोजन का पोषण स्तर बढ़ जाएगा। इसके अलावा, यह आपके पेट को भरने में भी मदद करेगा, जिससे आप पास्ता के उस हिस्से को सीमित कर देंगे जिसे आप खाने वाले हैं।

पास्ता में सब्जियां भी शामिल करें: 
सलाद के साइड डिश के साथ, मटर, बीन्स, शिमला मिर्च, मकई सहित सब्जियों के साथ पास्ता को भी ढेर करना चाहिए, ताकि भोजन में सब्जियों का सेवन बढ़ाया जा सके।

अपने हिस्से को सीमित करें: 
किसी भी चीज की अति हानिकारक हो सकती है। इसलिए, यह हमेशा महत्वपूर्ण है कि आप उस हिस्से की मात्रा की निगरानी करें जो आप खाने वाले हैं।

यह खबर भी पढ़ें: Interesting : 78 साल के शख्स ने की 18 साल की लड़की से शादी, 2 साल से चल रहा था अफेयर!

वसा से बचें: 
पास्ता को पनीर के पहाड़ से ढेर न करें। व्यंजन को स्वस्थ रखने के लिए या तो पनीर जोड़ने से बचा जा सकता है या इसके उपयोग को सीमित किया जा सकता है।

दुबला मांस का प्रयोग करें: 
सब्जियों के साथ प्रोटीन का एक पानी का छींटा जोड़ना एक स्वस्थ आहार बनाए रखने के लिए एकदम सही संयोजन है। इसलिए, पास्ता में मांस मिलाते समय इसे पकाने का सही तरीका चुनें, जैसे कि स्वाद बदले बिना कैलोरी और वसा को कम करना।

Download app : अपने शहर की तरो ताज़ा खबरें पढ़ने के लिए डाउनलोड करें संजीवनी टुडे ऐप

From around the web