Brain Foods: 'ब्रेन बूस्टर' चुकंदर को ऐसे करें अपने भोजन में शामिल, आप भी जानिए...

खनिज और आवश्यक विटामिन से लेकर पौधों के यौगिकों तक, मैरून रंग की वेजी पोषक तत्वों से भरपूर होती है जो विभिन्न बीमारियों के इलाज में फायदेमंद होती है।

 
Brain Foods: 'ब्रेन बूस्टर' चुकंदर को ऐसे करें अपने भोजन में शामिल, आप भी जानिए...

नई दिल्ली। जबकि चुकंदर हर किसी का पसंदीदा नहीं है, इस तथ्य से इनकार नहीं किया जा सकता है कि यह अभूतपूर्व स्वास्थ्य लाभों से भरा हुआ है। खनिज और आवश्यक विटामिन से लेकर पौधों के यौगिकों तक, मैरून रंग की वेजी पोषक तत्वों से भरपूर होती है जो विभिन्न बीमारियों के इलाज में फायदेमंद होती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि चुकंदर दिमाग की कार्यप्रणाली में सुधार कर सकता है। हां, आपने उसे सही पढ़ा है। हमारी मानसिक और संज्ञानात्मक कार्यप्रणाली उम्र के साथ स्वाभाविक रूप से कम हो जाती है। हालांकि, चुकंदर में मौजूद नाइट्रेट रक्त वाहिकाओं के फैलाव को बढ़ावा देकर मस्तिष्क की कार्यप्रणाली में सुधार कर सकते हैं। यह मस्तिष्क में रक्त के प्रवाह को बढ़ाने में मदद करता है। तो यहाँ कुछ तरीके दिए गए हैं जिनसे आप चुकंदर को अपने दैनिक भोजन में शामिल कर सकते हैं:

सलाद के रूप में :
सब्जियों के बारे में अच्छी बात यह है कि आपको उन्हें हमेशा पकाने की आवश्यकता नहीं होती है, लेकिन आप सीधे सलाद के रूप में इनका सेवन कर सकते हैं। लेकिन अगर आप इसके स्वाद के कारण इसका सेवन पूरी तरह से नहीं कर पा रहे हैं, तो आप इसका स्वाद बढ़ाने के लिए इसमें थोड़ा सा नींबू या नमक मिला सकते हैं। आप इसे हर भोजन के साथ सेवन कर सकते हैं।

यह खबर भी पढ़ें: अनोखी परम्परा: यहां सिर्फ जिंदा ही नहीं बल्कि मर चुके लोगों की भी की जाती है शादी

चुकंदर का रस :
अगर आपको इसे कच्चे रूप में चबाना मुश्किल हो रहा है, तो आप चुकंदर का जूस बनाकर सुबह नाश्ते के समय इसका सेवन कर सकते हैं। यदि आप केवल चुकंदर का रस सहन करने में असमर्थ हैं, तो आप कुछ अतिरिक्त सब्जियां और अपनी पसंद के फल मिला सकते हैं और चुकंदर के साथ मिश्रित फल या मिश्रित सब्जी का रस बना सकते हैं।

चुकंदर का पराठा :
बहुत पसंद किए जाने वाले आलू के पराठे की तरह, चुकंदर का पराठा एक साबुत गेहूं की चपटी रोटी है जो मसालेदार चुकंदर से भरी जाती है। अन्य पराठों के विपरीत, चुकंदर के पराठों में चुकंदर से आने वाला एक हल्का मीठा स्वाद होता है, जो उन्हें अद्वितीय बनाता है। आप इस पराठे को अचार या दही के साथ परोस सकते हैं

यह खबर भी पढ़ें: इस गांव में लोग एक-दुसरे को सीटी बजाकर बुलाते हैं, जो लोग सीटी नहीं बजा पाते...

चुकंदर कबाब :
ये स्वादिष्ट कबाब गाजर और चुकंदर को कद्दूकस करके और दलिया और मसालों का उपयोग करके तैयार किए जाते हैं। इन कबाब का स्वाद बढ़ाने के लिए आप इन कबाब को पुदीने की चटनी के साथ शाम के नाश्ते के रूप में परोस सकते हैं।

चुकंदर का हलवा :
चुकंदर का हलवा धीरे-धीरे पकाई जाने वाली मिठाई है जिसे कद्दूकस किए हुए चुकंदर, दूध, चीनी, इलायची और सूखे मेवों से तैयार किया जाता है। इस हलवे का अनोखा रंग आपको जरूर मदहोश कर देगा। याद करने की बात नहीं है, यह स्वास्थ्य लाभ और स्वाद से भरपूर है।

Download app : अपने शहर की तरो ताज़ा खबरें पढ़ने के लिए डाउनलोड करें संजीवनी टुडे ऐप

From around the web