करेले के होते है कई सारे स्वास्थ्य लाभ, आप भी जानिए उन्हें.....

करेले को अपने आहार में शामिल करने से आप तेजी से वजन कम कर सकते हैं।

 
करेले के होते है कई सारे स्वास्थ्य लाभ, आप भी जानिए उन्हें.....

नई दिल्ली। जब आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो व्यायाम और आहार साथ-साथ चलते हैं। लोग आमतौर पर अपने आहार की उपेक्षा करते हैं और वजन कम करने के लिए जिम जाते हैं, केवल बाद में उन्हें एहसास होता है कि इस प्रक्रिया में बहुत अधिक समय लग रहा था और उनका लक्ष्य अभी भी दृष्टि से बाहर था। करेले (करेला) को अपने आहार में शामिल करने से आप तेजी से वजन कम कर सकते हैं।

इसमें फाइबर, विटामिन, मिनरल्स और पोटैशियम होता है और इसमें कैलोरी भी कम होती है, जो इसे वजन घटाने के लिए परफेक्ट बनाती है। करेला मधुमेह को नियंत्रित रखता है और इम्युनिटी बूस्टर का काम करता है। इन सबके साथ ही करेला आपकी त्वचा के लिए भी बहुत अच्छा होता है।

स्टाइलक्रेज द्वारा प्रकाशित एक लेख के अनुसार, करेले के स्वास्थ्य लाभ यहां दिए गए हैं:

मधुमेह को नियंत्रित करें:
करेले के विभिन्न घटक आंतों में ग्लूकोज के अवशोषण को रोकने में मदद करते हैं, अग्नाशय की कोशिकाओं को प्रो-इंफ्लेमेटरी कोशिकाओं से बचाते हैं, हाइपोग्लाइसेमिक प्रभाव डालते हैं और इंसुलिन सहनशीलता और ग्लूकोज को बढ़ाते हैं।

यह खबर भी पढ़ें: शादी से ठीक पहले दूल्हे के साथ ही भाग गई दुल्हन, मां अब मांग रही अपनी बेटी से मुआवजा

वजन घटाने में मदद करता है :
करेला लिपिड चयापचय को बढ़ावा देने में मदद करता है जो शरीर में वसा के संचय को कम करता है। यह वसा भंडारण कोशिकाओं, एडिपोसाइट्स के चयनात्मक विनाश में भी मदद करता है। करेले में मौजूद यौगिक वसा ऊतक की सूजन को भी रोकने में मदद करते हैं।

जिगर के स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है :
करेला एक हेपेटोप्रोटेक्टिव वेजी है। यह वसा के संचय और लिपिड पेरोक्सीडेशन तंत्र को अवरुद्ध करके लीवर को होने वाली ऑक्सीडेटिव क्षति को कम करता है। यह सूजन के कारण होने वाली यकृत कोशिकाओं की मृत्यु और क्षति को धीमा करता है।

यह खबर भी पढ़ें: ऐसा गांव जहां बिना कपड़ों के रहते हैं लोग, जानिए क्या है इसके पीछे की वजह

कब्ज और बवासीर से राहत दिलाता है:
करेला एक "रेचक और पाचन उत्तेजक" के रूप में कार्य करता है। सब्जी आपके पेट की कोशिकाओं को उत्तेजित करती है और अधिक पाचक रसों को स्रावित करने में मदद करती है जिससे पाचन में सुधार होता है। यह मल त्याग को सुचारू बनाने और कब्ज को दूर करने में मदद करता है।

त्वचा की स्थिति में सुधार करता है:
सब्जी के विरोधी भड़काऊ गुण एक्जिमा, चकत्ते, कुष्ठ और सोरायसिस जैसी त्वचा की विभिन्न स्थितियों के इलाज में मदद करते हैं। करेला त्वरित उपचार में मदद करता है और त्वचा के कैंसर को रोकता है।

Download app : अपने शहर की तरो ताज़ा खबरें पढ़ने के लिए डाउनलोड करें संजीवनी टुडे ऐप

From around the web