Benefits of mixed Oil: मिश्रित तेल क्या होता है और क्या है इसके फायदे, आप भी जानें...

केवल वसा कम करने पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय, हमें इस बारे में बातचीत करनी चाहिए कि हमारे भोजन में वसा की गुणवत्ता कैसे बढ़ाई जाए।

 
Benefits of mixed Oil: मिश्रित तेल क्या होता है और क्या है इसके फायदे, आप भी जानें...

नई दिल्ली। हाल ही में बहु-स्रोत या मिश्रित खाना पकाने के तेल और सामान्य रूप से वसा के बारे में बहुत सारी बातचीत हुई है, क्योंकि हम अपनी जीवन शैली और भोजन, विशेष रूप से हमारे वसा सेवन के बारे में अधिक से अधिक जागरूक हो रहे हैं। हमारे आहार में वसा की मात्रा को कम करने पर ध्यान केंद्रित करने की लोकप्रिय धारणा के विपरीत, हमें यह भी याद रखना होगा कि वसा एक मैक्रोन्यूट्रिएंट है जो हमारे शरीर के समुचित कार्य के लिए आवश्यक है।

केवल वसा कम करने पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय, हमें इस बारे में बातचीत करनी चाहिए कि हमारे भोजन में वसा की गुणवत्ता कैसे बढ़ाई जाए। इसका एक कम ज्ञात और बढ़िया उदाहरण है अपने आहार में मिश्रित तेलों को शामिल करना।

निजी तौर पर, मैं पिछले 5 वर्षों से मिश्रित तेल का उपयोग कर रहा हूं और मैंने अपने शरीर में कुछ सकारात्मक बदलाव देखे हैं। मेरे रक्त परीक्षण की रिपोर्ट में लिपिड प्रोफाइल में सुधार और सूजन कम दिखाई गई है। जब आप एक स्वस्थ तेल पर स्विच करते हैं तो अच्छा वसा प्रतिशत स्पष्ट रूप से एक सामान्य होता है, लेकिन मुझे बेहतर मानसिक स्वास्थ्य, बेहतर वसूली, अधिक ऊर्जा, और बेहतर त्वचा और बालों के स्वास्थ्य जैसे कम स्पष्ट लोगों को देखना अच्छा लगा।

यह खबर भी पढ़ें: शादी से ठीक पहले दूल्हे के साथ ही भाग गई दुल्हन, मां अब मांग रही अपनी बेटी से मुआवजा

मिश्रित तेलों को और समझाने से पहले, यह समझ लें कि वसा हमारे शरीर में महत्वपूर्ण कार्य करता है जैसे ऊर्जा का भंडारण, इन्सुलेशन, हमारे महत्वपूर्ण अंगों की सुरक्षा, और हार्मोन का उत्पादन और विनियमन। इसके अतिरिक्त, आवश्यक फैटी एसिड कोलेस्ट्रॉल के स्तर, और रक्त के थक्के को नियंत्रित करने और जोड़ों, ऊतकों और रक्तप्रवाह में सूजन को नियंत्रित करने में मदद करते हैं। और इतना ही नहीं, वसा तंत्रिका आवेग संचरण, स्मृति भंडारण और ऊतक संरचना को बनाए रखने में भी मदद करता है। कुल मिलाकर, वसा के महत्व को कम करके आंका गया है!

यद्यपि अधिकांश खाद्य पदार्थों में वसा का कुछ प्रतिशत मौजूद होता है, अच्छी गुणवत्ता वाले फैटी एसिड की हमारी अनुशंसित दैनिक आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए, उन्हें विभिन्न रूपों में हमारे आहार में शामिल करने की आवश्यकता होती है। इन आवश्यक वसाओं का सबसे अच्छा और सुविधाजनक स्रोत मिश्रित खाद्य वनस्पति तेल हैं। मिश्रित तेल केवल दो या दो से अधिक प्रकार के खाद्य वनस्पति तेलों का एक संयोजन है जहां किसी भी खाद्य वनस्पति तेल के वजन का अनुपात 20 प्रतिशत से कम नहीं होता है।

अनिवार्य रूप से मिश्रित तेल आपको एक में दो या दो से अधिक तेलों की सारी अच्छाई देते हैं! फैटी एसिड का एक बड़ा स्रोत होने के अलावा, उनके कई अन्य लाभ हैं जो एकल बीज के तेल का उपयोग करके प्राप्त करना मुश्किल है, जैसे:

यह खबर भी पढ़ें: शादी किए बगैर ही बन गया 48 बच्चों का बाप, अब कोई लड़की नहीं मिल रही

हृदय स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए स्वस्थ वसा: 
हृदय रोग से संबंधित वसा के प्रकार की पहचान करने के लिए कई अध्ययन किए गए हैं। अब हम जानते हैं कि संतृप्त वसा का अधिक सेवन खराब कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है और रक्तचाप का कारण बनता है। हम सभी ने ट्रांस वसा और उनके दुष्प्रभावों के बारे में सुना है। मिश्रित तेलों में, बेहतर हृदय स्वास्थ्य सुनिश्चित करने के लिए पॉली और मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड के अनुपात को समायोजित किया जाता है।

बहुमुखी खाना पकाने के लिए उच्च धूम्रपान बिंदु: 
भारतीय खाना पकाने में व्यंजन के आधार पर विभिन्न अवधियों में उच्च तापमान की आवश्यकता होती है। मिश्रित तेलों को उच्च धूम्रपान बिंदुओं के लिए जाना जाता है, जो न केवल सुरक्षा सुनिश्चित करते हैं बल्कि तेल के पोषण मूल्य को भी बरकरार रखते हैं।

स्वस्थ कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बनाए रखना: 
मिश्रित तेलों में फैटी एसिड का अनुपात खराब कोलेस्ट्रॉल (एलडीएल) को कम करने और अच्छे कोलेस्ट्रॉल (एचडीएल) को बढ़ाने में मदद करता है, जो बदले में आपको और आपके दिल को स्वस्थ रखता है!

यह खबर भी पढ़ें: बेटी से मां को दिलाई फांसी, 13 साल तक खुद को अनाथ मानती रही 19 साल की बेटी, जाने क्या था मामला

बेहतर विरोधी भड़काऊ गुण: 
मिश्रित तेल अंतिम उत्पाद के विरोधी भड़काऊ गुणों को बढ़ा सकते हैं, अंतिम उत्पाद की समग्र शक्ति को जोड़कर, अध्ययनों ने चावल की भूसी के तेल और कुसुम तेल जैसे मिश्रणों के साथ सफल परिणाम दिखाए हैं।

बेहतर पोषण: 
वसा के संतुलित अनुपात के अलावा, 2 या अधिक तेलों का सम्मिश्रण एक तेल में कई स्वास्थ्य को बढ़ावा देने वाले फाइटोन्यूट्रिएंट्स प्रदान करता है। Oryzanol, Tocopherol, और Tocotrienol कुछ नाम रखने के लिए, स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं जो बुनियादी पोषण से परे हैं। वे कार्डियोवैस्कुलर हानि, और चयापचय संबंधी विकार जैसे डिस्लिपिडेमिया, इंसुलिन प्रतिरोध, मधुमेह और उच्च रक्तचाप जैसी पुरानी बीमारियों को रोकने में मदद करते हैं।

दिन के अंत में, हमें एक ऐसा तेल चुनने की ज़रूरत है जो हमारी स्वास्थ्य आवश्यकताओं और स्वाद कलियों के लिए सबसे उपयुक्त हो, लेकिन शुक्र है कि अब हमारे पास चुनने के लिए मिश्रित तेलों की एक बड़ी विविधता है, हर किसी को वह तेल चुनने का मौका मिलता है जो उनके परिवार की ज़रूरतों के लिए सबसे अच्छा काम करता है।

Download app : अपने शहर की तरो ताज़ा खबरें पढ़ने के लिए डाउनलोड करें संजीवनी टुडे ऐप

'अपने घर' का सपना साकार करने का सबसे अच्छा मौक

JDA अप्रूव्ड प्लॉट्स JAIPUR, मैन आगरा रोड, कनोता, गेटेड टाउनशिप, सभी सुविधाये, कॉल 9314188188

From around the web