Mega Job Fair: मेगा जॉब फेयर के प्रति युवाओं की उत्साहपूर्ण भागीदारी, अब दो दिवसीय होगा आयोजन

- मुख्य सचिव ने की जॉब फेयर की तैयारियों की समीक्षा
 
Mega Job Fair: मेगा जॉब फेयर के प्रति युवाओं की उत्साहपूर्ण भागीदारी, अब दो दिवसीय होगा आयोजन

जयपुर। प्रदेश के बेरोजगार युवक-युवतियों को रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने के लिए यहां बिड़ला सभागार में 14 नवम्बर को लगने वाले मेगा जॉब फेयर के प्रति युवाओं की उत्साहपूर्ण भागीदारी को देखते हुए फेयर का दो दिवसीय आयोजन किया जाएगा। मुख्य सचिव उषा शर्मा की अध्यक्षता में शुक्रवार को यहां शासन सचिवालय में जॉब फेयर की तैयारियों के संबंध में आयोजित बैठक में यह निर्णय लिया गया।

विज्ञापन: "जयपुर में निवेश का अच्छा मौका" JDA अप्रूव्ड प्लॉट्स, मात्र 4 लाख में वाटिका, टोंक रोड, कॉल 8279269659

मुख्य सचिव ने जॉब फेयर के प्रति युवाओं के रूझान को देखते हुए इसके आयोजन का समय बढ़ाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि रोजगार की तलाश में पहुंचने वाले युवाओं को किसी प्रकार की समस्या नहीं होनी चाहिए। अभ्यर्थी को इंटरव्यू के लिए तय समय और कम्पनी की सही जानकारी उपलब्ध कराएं, ताकि उन्हें आयोजन स्थल पर अनावश्यक परेशान नहीं होना पड़े और व्यवस्था भी अच्छी तरह बनी रहे।

यह खबर भी पढ़ें: जब लाखों का मालिक निकला दिव्यांग भिखारी! ...तो सच जानकर ये महसूस किया शख्स ने

मुख्य सचिव ने कहा कि फेयर के सफल एवं सार्थक आयोजन के लिए सभी व्यवस्थाएं बेहतर तरीके से समय पर पूरी करें। उन्होंने इस दौरान युवाओं को करियर गाइडेंस और उनके फायदे के लिए चल रही सरकारी योजनाओं की जानकारी देने की समुचित व्यवस्था करने के निर्देश दिए।

14 एवं 15 नवम्बर को होगा जॉब फेयर-
कौशल, रोजागर एवं उद्यमिता विभाग के शासन सचिव पीसी किशन ने बताया कि कोरोना काल में ऑनलाइन रोजगार मेलों के आयोजन के बाद पहली बार जयपुर में 14 एवं 15 नवम्बर को मेगा जॉब फेयर का भव्य आयोजन किया जाएगा। बिड़ला सभागाार में सुबह 10 बजे से सायं 5 बजे तक होने वाला यह फेयर बेरोजगार शिक्षित युवाओं के लिए रोजगार प्राप्ति का सुनहरा अवसर साबित होगा।

यह खबर भी पढ़ें: महिला के हुए जुड़वां बच्चे, DNA Test में दोनों के पिता अलग, क्या कहना है मेडिकल साइंस का?

27 हजार से अधिक ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन-
शासन सचिव किशन ने बताया कि फेयर के प्रति युवाओं ने बहुत अच्छा उत्साह दिखाया है और अभी तक 27 हजार से अधिक युवक-युवतियों ने ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवा लिया है, जिसके अभी और बढ़ने की संभावना है। उन्होंने बताया कि फेयर में देशभर से निजी क्षेत्र की करीब 60 से अधिक नामी कंपनियां आएंगी, जो प्लेसमेंट के माध्यम से 10 हजार से अधिक युवाओं को जॉब देगी।
 
पहली बार क्यूआर कोड से आवेदन-
कौशल, रोजगार एवं उद्यमिता विभाग की आयुक्त रेणु जयपाल ने बताया कि जॉब फेयर में आवेदन करने के लिए रोजगार विभाग की ओर से पहली बार क्यूआर कोड का इस्तेमाल किया जा रहा है। विभाग ने एक क्यूआर कोड जारी किया है, जिसे स्कैन कर प्लेसमेंट के लिए आवेदन कर सकते हैं। आषार्थी अपनी योग्यता के साथ स्किल कोर्स, कार्य अनुभव एवं अन्य बेसिक जानकारी भरकर रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। उन्हें किस क्षेत्र में रोजगार चाहिए, यह विकल्प भी भरना होगा। इसके बाद फेयर में कंपनियों की ओर से अलग-अलग काउंटर लगाए जाएंगे, जहां बेरोजगारों का प्लेसमेंट होगा।

यह खबर भी पढ़ें: विदाई के समय अपनी ही बेटी के स्तनों पर थूकता है पिता, फिर मुड़वा देता है सिर, जानें क्यों?

60 से अधिक कंपनियां देंगी रोजगार-
आयुक्त ने बताया कि मेगा जॉब फेयर में एग्रीकल्चर, अपैरल, इलेक्ट्रॉनिक्स, रिटेल, ऑटोमोबाइल्स, बैंकिंग, फाइनेंस एंड इंश्योरेंस, लॉजिस्टिक, निर्माण, मैनेजमेंट, एंटरप्रेन्योरशिप एंड प्रोफेशनल, हैल्थकेयर, आईटी, टूरिज्म एंड हॉस्पिटेलिटी सहित 19 सेक्टर की 60 से अधिक कंपनियां आठवीं पास से लेकर, आईटीआई, स्नातक, एमबीए, बीटेक इत्यादि योग्यताधारी युवाओं का रोजगार के लिए चयन करेगी।

बैठक में वित्त विभाग के प्रमुख शासन सचिव अखिल अरोरा, मुख्यमंत्री के सचिव गौरव गोयल, जयपुर संभागीय आयुक्त अंतरसिंह नेहरा, जयपुर पुलिस कमिश्नर आनन्द श्रीवास्तव, जयपुर जिला कलक्टर प्रकाश राजपुरोहित, सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग के निदेशक पुरूषोत्तम शर्मा सहित अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

Download app : अपने शहर की तरो ताज़ा खबरें पढ़ने के लिए डाउनलोड करें संजीवनी टुडे ऐप

From around the web