क्या आप भी कमजोर MOBILE में सिग्नल से परेशान है? इन आसान तरीकों से फोन के बढ़ाएं सिग्नल

 
mobile network

नई दिल्ली। मौजूदा समय में हम कल्पना भी नहीं कर सकते हैं कि हमारे टेलीफोन नेटवर्क में समस्याएं हो क्योंकि ऐसा होने से कम्युनिकेशन रुक जाएगा और काम में बाधा आ सकती है। ज्यादातर लोगों के साथ ये ऐसे समय होता है कि जब वो वाहन से कहीं ट्रैवल कर रहे होते हैं। ट्रैवलिंग के समय नेटवर्क कम हो जाने को आम तौर की भाषा में कहते है- सिग्नल कम हो गया है। आइए जानते हैं की वाहन चलाते समय अपने नेटवर्क को कैसे बढ़ा सकते हैं।

1. एयरप्लेन मोड ऑन और ऑफ
टेलीफोन के नेटवर्क को फिक्स करने के लिए एयरप्लेन मोड ऑन और ऑफ करना एकदम आसान तरीका माना जाता है। ज्यादातर लोग इस ढंग का उपयोग करते हैं। एंड्रायड टेलीफोन में स्क्रीन के टॉप से क्वीक सेटिंग पैनल को एक्सेस कर सकते हैं। वहां एयरप्लेन मोड का ऑप्शन दिखेगा। आईफोन में एयरप्लेन मोड का ऑप्शन कंट्रोल सेंटर में दिखेगा।

यह खबर भी पढ़ें: शादी से ठीक पहले दूल्हे के साथ ही भाग गई दुल्हन, मां अब मांग रही अपनी बेटी से मुआवजा

2. टेलीफोन को रीस्टार्ट करें
टेलीफोन भी शॉर्ट कंप्यूटर की तरह होते हैं। इन्हें भी समय-समय पर ऑन-ऑफ करना बहुत आवश्यक होता है। यदि टेलीफोन में नेटवर्क वाहन चलाते समय आ जा रहा है तो इस फीचर का उपयोग कर सकते हैं। यह नेटवर्क को मजबूत करने काफी सहायता करेगा। एंड्रायड और आईफोन में साइड बटन की उपयोग से टेलीफोन को रीस्टार्ट कर सकते हैं।

यह खबर भी पढ़ें: शादी किए बगैर ही बन गया 48 बच्चों का बाप, अब कोई लड़की नहीं मिल रही

3. नेटवर्क सेटिंग को रिसेट करें
कभी-कभी एनॉयिंग नेटवर्क समस्याओं से निपटने के लिए नेटवर्क सेटिंग को रिफ्रेश या रिसेट करना महत्वपूर्ण होता है। इससे कई तरह के बग समाप्त हो जाते हैं। एंड्रायड टेलीफोन में नेटवर्क सेटिंग को रिसेट करने के लिए सेटिंग के जेनरल ऑप्शन में जाएं। वहां रिसेट का ऑप्शन दिखेगा। उसे किल्क करें और फिर नेटवर्क सेटिंग को रिसेट कर लें। आईफोन में नेटवर्क रिसेट करने के लिए सेटिंग में जाएं। फिर जेनरल मैनजमेंट में। वहां रिसेट का ऑप्शन दिखेगा। याद रखें नेटवर्क सेटिंग को रिसेट करने से वाईफाई के पासवर्ड उड़ जाएंगे।

यह खबर भी पढ़ें: ऐसा गांव जहां बिना कपड़ों के रहते हैं लोग, जानिए क्या है इसके पीछे की वजह

4. वाहन में नेटवर्क बूस्टर लगाएं
इन दिनों टेलीफोन में नेटवर्क की परेशानी से हर कोई परेशान है। इन तीन विकल्प के अतिरिक्त आप चाहे तो अपनी वाहन में टेलीफोन नेटवर्क बूस्टर लगा सकते है। मोबाइल टेलीफोन बूस्टर का काम आपके टेलीफोन के नेटवर्क को बूस्ट करना होता है। यदि आप ट्रैवल कर रहे हो तो ये बूस्टर आसपास के टॉवर से नेटवर्क लेने में मददगार साबित होता है।

Download app : अपने शहर की तरो ताज़ा खबरें पढ़ने के लिए डाउनलोड करें संजीवनी टुडे ऐप

From around the web