Dangal Girl : आमिर खान की ऑनस्क्रीन बेटी को मिर्गी के दौरे पड़ते हैं, सेट पर हो जाती थीं बेहोश

 
Fatima Sana Shaikh

नई दिल्ली। बॉलीवुड की मशहूर फिल्म 'दंगल' में प्रमुख किरदार निभा चुकीं फातिमा सना शेख ने खुद के बारे में सार्वजनिक तौर पर एक बड़ा खुलासा किया है। फातिमा ने हाल ही में बताया कि उन्हें 'मिर्गी' के अटैक पड़ते रहते हैं। दरअसल, नवंबर महीने को मिर्गी जागरूकता अभियान माह के रूप में मनाया जाता है। इसी को हाइलाइट करते हुए फातिमा ने सोशल मीडिया के जरिए अपनी बीमारी का खुलासा किया और लोगों को जागरूक करने का बीड़ा उठाया।

विज्ञापन: "जयपुर में निवेश का अच्छा मौका" JDA अप्रूव्ड प्लॉट्स, मात्र 4 लाख में वाटिका, टोंक रोड, कॉल 8279269659

एक्ट्रेस ने इंस्टाग्राम पर पोस्ट शेयर कर अपनी इस बीमारी को लेकर बात की। साथ ही एक्ट्रेस ने लोगों के बीच इसकी जागरूकता बढ़ाने के लिए इंस्टाग्राम पर फैंस से मिर्गी को लेकर सवाल और जवाब का सेशन भी किया। उन्होंने मिर्गी को लेकर जागरूकता फैलाने के लिए अपने फॉलोअर्स के साथ 'आस्क मी एनी थिंग्स' का सेशन किया। यह सेशन पूरी तरह से मिर्गी बीमारी को लेकर, बीमारी से जुड़े सवालों पर था। सवाल जवाब के दरमियान जब एक यूजर ने उनसे पूछा कि वो इस बीमारी से कैसे डील कर रही हैं? इस पर एक्ट्रेस ने बताया कि 'उनके पास अच्छा सपोर्ट सिस्टम है! उनका परिवार, दोस्त और उनके पेट'। एक्ट्रेस ने आगे बताया कि 'कुछ दिन अच्छे होते हैं लेकिन कुछ बुरे भी होते हैं'।

यह खबर भी पढ़ें: शादी किए बगैर ही बन गया 48 बच्चों का बाप, अब कोई लड़की नहीं मिल रही

सवाल जवाब के दौरान ही एक यूजर ने फातिमा से पूछा कि उन्हें कब इस बीमारी (मिर्गी) के बारे में पता चला। इस सवाल के जवाब में फातिमा ने बताया कि जब वह ‘दंगल’ फिल्म की शूटिंग कर रही थीं, तब उन्हें अटैक पड़े थे, और वह बेहोश हो गईं। इसके बाद वह सीधे अस्पताल में उठीं। तब पहली बार उन्हें मिर्गी का दौरा आया था। फातिमा बताती हैं कि पहले तो वह इस बीमारी को लेकर बेहद डर गई थीं। फिर धीरे-धीरे उन्होंने इससे ओवरकम किया। फातिमा ने कहा कि वह इस बीमारी को पांच सालों तक नजरअंदाज करती रहीं। लेकिन वह सलाह देते हुए कहती हैं कि अन्य मरीजों को ऐसा नहीं करना चाहिए सही समय पर बीमारी को स्वीकारने से ही इलाज संभव है।

यह खबर भी पढ़ें: शादी से ठीक पहले दूल्हे के साथ ही भाग गई दुल्हन, मां अब मांग रही अपनी बेटी से मुआवजा

फातिमा सना शेख ने यह भी बताया कि वह किसी प्रोजेक्ट को साइन करने से पहले हर फिल्ममेकर को अपनी मिर्गी की बीमारी के बारे में बता देती हैं। उन्होंने कहा कि इंडस्ट्री के निर्देशकों और दोस्तों से सपोर्ट मिला है। फातिमा ने कहा कि अब उन्हें इस बीमारी से डर नहीं लगता है।

यह खबर भी पढ़ें: ऐसा गांव जहां बिना कपड़ों के रहते हैं लोग, जानिए क्या है इसके पीछे की वजह

फातिमा ने मिर्गी बीमारी को लेकर लोक में प्रचलित एक देसी नुस्खे को गलत बताया है। दरअसल लोगों के बीच ऐसी धारणा बनी हुई है कि मिर्गी के अटैक के दौरान मरीज को चमड़े के जूते सूंघाने चाहिए। फातिमा ने इस पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि मिर्गी आने पर जूता-चप्पल नहीं सूंघाएं। यह गलत है, उन्होंने अपने फैंस से अपील करते हुए कहा कि अगर किसी को दौरे पड़ते हैं तो ऐसा न करें, यह सही नहीं है।

Download app : अपने शहर की तरो ताज़ा खबरें पढ़ने के लिए डाउनलोड करें संजीवनी टुडे ऐप

From around the web