भारत में 24 साल पहले लॉन्च हुई थी ये कार, आज भी क्रेज बरकरार! बिक गईं 30 लाख गाड़ियां

 
maruti wagon r

Maruti Wagon R को कंपनी ने 24 साल पहले घरेलू बाजार में लॉन्च किया था। इस कार को उस वक्त Hyundai Santro के जवाब में पेश किया था। ये वो दौर था जब ज्यादातर महंगी कारों में ही पावर विंडो और पावर स्टीयरिंग जैसी सुविधाएं दी जाती थीं।

 

नई दिल्ली। मारुति सुजुकी, देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी है। कम कीमत, बेहतर माइलेज और लो-मेंटनेंस वाली कारों को पेश करने के लिए मशहूर इस ब्रांड का कोई दूसरा सानी नहीं है। अब तक कंपनी ने बिक्री के मामले में कई कीर्तिमान स्थापित किए हैं, आज उस फेहरिस्त में एक और नया अध्याय जुड़ गया है। मारुति सुजुकी ने घोषणा की है कि, कंपनी ने अपनी मशहूर हैचबैक कार Maruti WagonR के 30 लाख से ज्यादा यूनिट्स की बिक्री कर ली है। ये बाजार में उपलब्ध उन कारों में से एक है जिसकी बिक्री लगातार बेहतर रही है। 

विज्ञापन: "जयपुर में निवेश का अच्छा मौका" JDA अप्रूव्ड प्लॉट्स, मात्र 4 लाख में वाटिका, टोंक रोड, कॉल 8279269659

Maruti Wagon R जिसे 'टॉल ब्वॉय' के नाम से जाना जाता है, दशकों से घरेलू बाजार में शानदार प्रदर्शन कर रही है। इसका थर्ड जेनरेशन मॉडल इस समय बेचा जा रहा है जो कि अपने सेग्मेंट में काफी मशहूर है। मौजूदा मॉडल की कीमत 5.54 लाख रुपये से शुरू होती है और ये कार दो पेट्रोल इंजन के साथ ही कंपनी फिटेड CNG वेरिएंट में भी बिक्री के लिए उपलब्ध है। 

यह खबर भी पढ़ें: 'दादी के गर्भ से जन्मी पोती' अपने ही बेटे के बच्चे की मां बनी 56 साल की महिला, जानें क्या पूरा मामला

Maruti Wagon R का सेकेंड जेनरेशन मॉडल.

जब पहली बार लॉन्च हुई Wagon R
मारुति सुजुकी ने 18 दिसंबर 1999 को वैगनआर के फर्स्ट जेनरेशन मॉडल को पहली बार घरेलू बाजार में लॉन्च किया था। उस वक्त बाजार में मारुति ऑल्टो नहीं आई थी, और Maruti 800 का बोलबाला था। तकरीबन 24 साल से मारुति वैगनआर बाजार में शानदार प्रदर्शन कर रही है। भारत में निर्मित वैगन आर को "मारुति" मॉनिकर को हटाकर बांग्लादेश, भूटान, नेपाल और श्रीलंका सहित कई पड़ोसी देशों में भी निर्यात किया जाता है।

Wagon R को कंपनी ने उस वक्त Hyundai Santro के जवाब में बाजार में उतारा था। वैगन आर ने देश में तेजी से लोकप्रियता हासिल की क्योंकि इस कार में बेहतर स्पेस मिलता था। लंबी दूरी यात्राओं के लिए इस कार को सबसे मुफीद माना जाने लगा। इस कार में पावर विंडो और पावर स्टीयरिंग जैसी सुविधाओं को शामिल किया गया था, जो कि नब्बे के दशक में ज्यादातर लग्ज़री और महंगी कारों में ही देखने को मिलता था। 

यह खबर भी पढ़ें: महिला टीचर को छात्रा से हुआ प्यार, जेंडर चेंज करवाकर रचाई शादी

कैसी रही Wagon R की बिक्री की रफ्तार
शुरुआत में इस कार बिक्री की रफ्तार थोड़ी धीमी रही, पहले 5 लाख यूनिट्स का आंकड़ा पार करने के लिए इस कार को तकरीबन 9 साल (2008) का समय लगा। इसके बाद अगले 5 लाख यूनिट्स का आंकड़ा छूने में महज 4 साल का वक्त लगा और कंपनी ने 2012 में इस कार के 10 लाख यूनिट्स की बिक्री कर ली। इसके बाद 3 साल (2015) में 5 लाख और फिर दो साल (2017) में 5 लाख यूनिट्स बेचे गएं। 2021 तक कंपनी ने इसके 25 लाख यूनिट्स बेचे थें। 

Maruti Wagon R की सेल्स रिपोर्ट.

यह खबर भी पढ़ें: 'मेरे बॉयफ्रेंड ने बच्चे को जन्म दिया, उसे नहीं पता था वह प्रेग्नेंट है'

मारुति की टॉल ब्वॉय में क्या है ख़ास
मारुति सुजुकी वैगनआर अपने ख़ास बॉक्सी डिज़ाइन के चलते मशहूर है। कंपनी ने बीते अप्रैल महीने में इस कार के कुल 20,879 यूनिट्स की बिक्री की है। कंपनी ने इस कार को दो पेट्रोल इंजन विकल्प के साथ पेश किया है, एक वेरिएंट में 1.0 लीटर की क्षमता का इंजन दिया गया है जबकि दूसरे वेरिएंट में 1.2 लीटर की क्षमता का पेट्रोल इंजन मिलता है। ये इंजन 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन गियरबॉक्स के साथ आता है। ये कार CNG वेरिएंट में भी बिक्री के लिए उपलब्ध है, इसका पेट्रोल वेरिएंट 23.56 किलोमीटर और सीएनजी वेरिएंट 34.05 किलोमीटर तक का माइलेज देता है। इसकी कीमत 5.54 लाख रुपये से लेकर 7.42 लाख रुपये के बीच है।

Download app : अपने शहर की तरो ताज़ा खबरें पढ़ने के लिए डाउनलोड करें संजीवनी टुडे ऐप

From around the web