Internet की दुनिया का वो प्लेटफॉर्म, जहां अनजान लोग करते हैं Video Call, क्या है Omegle?

 
video call unsplash

शायद आपने Omegle का नाम सुना होगा या फिर किसी वीडियो में देखा होगा? खासकर इंस्टाग्राम Reels के वीडियो में। इस प्लेटफॉर्म पर अनजान लोग एक दूसरे से बातें करते हैं। ये बातचीत टेक्स्ट और वीडियो कॉलिंग दोनों तरह से हो सकती है। क्या आपने कभी इस प्लेटफॉर्म को इस्तेमाल किया है? आइए जानते हैं Omegle से जुड़ी कुछ जरूरी बातें।

 

नई दिल्ली। Facebook या Instagram पर आपने कई ऐसे वीडियो देखे होंगे, जिसमें यूजर्स ऑनलाइन अनजान लोगों से बात करते हैं। दरअसल ऐसे कई प्लेटफॉर्म्स हैं, जिस पर लोग अनजान यूजर्स से बात करते हैं। एक प्लेटफॉर्म जो काफी ज्यादा पॉपुलर है, उसका नाम Omegle है। हो सकता है आपने जो वीडियो देखा हो वो भी इसी का हो। 

विज्ञापन: "जयपुर में निवेश का अच्छा मौका" JDA अप्रूव्ड प्लॉट्स, मात्र 4 लाख में वाटिका, टोंक रोड, कॉल 8279269659

कभी फेसबुक पर भी लोग इसीलिए स्विच हुए थे, क्योंकि यहां पर उन्हें बहुत से लोगों को बात करने का मौका मिलता था। तभी तो इस सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ने अपने सेक्टर में दबदबा कायम रखा है। अब जब लोग मैसेजिंग से वीडियो कॉलिंग पर आ चुके हैं। ऐसे में Omegle तेजी से पॉपुलर हो रहा है। 

यह खबर भी पढ़ें: World का सबसे Dangerous Border, बिना गोली चले हो गई 4000 लोगों की मौत, कुछ रहस्‍यमय तरीके से हो गए गायब

ऐप डाउनलोड करने की जरूरत नहीं
इसे यूज करने के लिए आपको ऐप डाउनलोड करने की जरूरत नहीं है। इसकी वेबसाइट लगभग सभी वर्जन पर काम करती है। इस प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल आप नए लोगों से मिलने और उनसे इंट्रैक्ट करने में कर सकते हैं। प्लेटफॉर्म पर जैसे ही आप लॉगइन करते हैं, ये आपको किसी भी दूसरे अनजान शख्स से कनेक्ट कर देता है, जिससे आप बात कर सकते हैं। 

यह खबर भी पढ़ें: शादी किए बगैर ही बन गया 48 बच्चों का बाप, अब कोई लड़की नहीं मिल रही

आपने इंटरेस्ट के लोग खोज सकते हैं
यूजर चाहे तो अपना इंटरेस्ट भी ऐड कर सकते हैं, जिससे आप एक जैसे इंटरेस्ट वाले लोगों से जुड़ सकेंगे। यूजर्स की सेफ्टी के लिए चैट में आपका नाम और दूसरी डिटेल्स नजर नहीं आती हैं। हां यूजर्स चाहें तो अपनी डिटेल्स किसी से शेयर कर सकते हैं, लेकिन सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म लोगों को ऐसा ना करने की सलाह देता है। 

यह खबर भी पढ़ें: शादी से ठीक पहले दूल्हे के साथ ही भाग गई दुल्हन, मां अब मांग रही अपनी बेटी से मुआवजा

18 साल होनी चाहिए उम्र
अच्छी बात ये है कि आप जब चाहें तो चैट को बंद कर सकते हैं। सबसे जरूर बात ये है कि इस ऐप पर चैट के लिए आपका 18 साल से ज्यादा का होना जरूरी होता है। इस प्लेटफॉर्म पर बात करने के लिए आपको लॉगइन करने की भी जरूरत नहीं होती है। अब सवाल है कि क्या इस प्लेटफॉर्म पर चैटिंग करना सेफ है?

यह खबर भी पढ़ें: ऐसा गांव जहां बिना कपड़ों के रहते हैं लोग, जानिए क्या है इसके पीछे की वजह

क्यों बहुत से लोग ऐप ना यूज करने की सलाह देते हैं?
बहुत से लोग प्लेटफॉर्म पर अनजान लोगों से ना जुड़ने की सलाह देते हैं। इसकी कई वजह हैं। कोई आपके वीडियो का गलत इस्तेमाल कर सकता हैं। वहीं प्लेटफॉर्म यूजर्स की डिटेल्स शेयर नहीं करता है, तो ऐसे में अगर आप किसी फ्रॉड का शिकार हुए, तो अपराधी को खोज पाना मुश्किल है। वहीं बहुत से लोग इस प्लेटफॉर्म का गलत इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

Download app : अपने शहर की तरो ताज़ा खबरें पढ़ने के लिए डाउनलोड करें संजीवनी टुडे ऐप

From around the web