Auto Expo में बड़ा धमाका करेगा TATA ! सफारी से लेकर अल्ट्रॉज तक... सब हो जाएंगे इलेक्ट्रिक

 
tata safari electric

Tata Motors देश की सबसे बड़ी इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता कंपनी के तौर पर स्वयं को स्थापित कर रहा है। कंपनी के इलेक्ट्रिक व्हीकल पोर्टफोलियो में इस समय Nexon EV, Tigor EV और Tiago EV जैसे मॉडल मौजूद हैं। अब कंपनी ने अपने नए इलेक्ट्रिक कारों का टीजर जारी किया है, जिन्हें 2023 Auto Expo में पेश किया जाएगा।

 

नई दिल्ली। Upcoming Electric Cars in Auto Expo 2023: इलेक्ट्रिक वाहनों की संख्या देश में तेजी से बढ़ रही है, इस बार के ऑटो एक्सपो में भी इलेक्ट्रिक वाहनों की एक बड़ी खेप दुनिया के सामने पेश होने को तैयार है। इंडियन मार्केट में चारपहिया इलेक्ट्रिक व्हीकल सेग्मेंट में टाटा मोटर्स (Tata Motors) एक लीडर के तौर पर उभर रहा है। अब कंपनी ऑटो एक्सपो में भी अपने नए इलेक्ट्रिक वाहनों को पेश करने की तैयारी कर रही है। टाटा मोटर्स के इलेक्ट्रिक व्हीकल डिवीजन ने सोशल मीडिया पर अपने आने वाले इलेक्ट्रिक वाहनों का एक टीज़र भी जारी किया है, इस टीजर को देखकर कयास लगाए जा रहे हैं कि, संभवत: कंपनी अपनी मौजूदा सफारी, हैरियर और अल्ट्रॉज जैसे मॉडलों के इलेक्ट्रिक वर्जन को पेश करेगी। 

विज्ञापन: "जयपुर में निवेश का अच्छा मौका" JDA अप्रूव्ड प्लॉट्स, मात्र 4 लाख में वाटिका, टोंक रोड, कॉल 8279269659

टाटा मोटर्स Auto Expo में अपने दो कॉन्सेप्ट मॉडलों Curvv और Avinya को भी दुनिया के सामने पेश करेगा। नए टीजर के मुताबिक कंपनी सफारी, हैरियर और प्रीमियम हैचबैक कार अल्ट्रॉज के इलेक्ट्रिक वर्जन को पेश करेगी। ये सभी मौजूदा प्लेटफॉर्म पर ही बेस्ड होंगे, लेकिन इनके इलेक्ट्रिक वर्जन में टाटा मोटर्स की ख़ास Ziptron तकनीक देखने को मिल सकती है, जिसका इस्तेमाल नेक्सॉन, टिएगो और टिगोर इलेक्ट्रिक में देखने को मिलता है। 

यह खबर भी पढ़ें: 7 दिनों की विदेश यात्रा में फ्लाइट-होटल पर खर्च सिर्फ 135 रुपये!

Tata Altroz EV
Altroz हैचबैक के इलेक्ट्रिक वर्जन को कंपनी ने साल 2019 में जेनेवा मोटर शो के दौरान पेश किया था। हालांकि ऐसी उम्मीद की जा रही थी कि, इसका प्रोडक्शन रेडी मॉडल जल्द ही बाजार में आएगा, लेकिन कोरोना महामारी के चलते ये योजना कुछ समय के लिए स्थगित कर दी गई। मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो, कंपनी इसके इलेक्ट्रिक मॉडल में थ्री-फेज PMSM इलेक्ट्रिक मोटर का इस्तेमाल करेगी, जो कि 30.2 kWh की क्षमता के बैटरी पैक से लैस होगा। इसका इलेक्ट्रिक मोटर 129 PS की पावर और 245 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है।

ऐसा माना जा रहा है कि, Altroz EV सिंगल चार्ज में तकरीबन 312 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देगी और इसकी बैटरी को सामान्य 15 एम्पीयर के घरेलू सॉकेट से 8 से 9 घंटे में चार्ज किया जा सकता है। हालांकि अभी टाटा मोटर्स ने इस कार के डिटेल और स्पेसिफिकेशन इत्यादि के बारे में कोई जानकारी नहीं दी है। 

यह खबर भी पढ़ें: 'दादी के गर्भ से जन्मी पोती' अपने ही बेटे के बच्चे की मां बनी 56 साल की महिला, जानें क्या पूरा मामला

Tata Curvv और Avinya
इन दोनों कॉन्सेप्ट को हाल ही में पेश किया गया था, जिसमें कर्व ब्रांड के सेकेंड जेनरेशन EV आर्किटेक्चर पर बेस्ड कूपे कार है। वहीं Avinya थर्ड जेनरेशन ईवी आर्किटेक्चर पर बेस्ड है। बताया जा रहा है कि, थर्ड जेनरेशन में एडवांस ड्रावर असिस्टेंस सिस्टम के साथ बेहतर बैटरी पैक को शामिल किया जाएगा, जो कि कार को महज 30 मिनट में इतनी पावर देगा कि वो तकरीबन 500 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देगी। 

यह खबर भी पढ़ें: महिला टीचर को छात्रा से हुआ प्यार, जेंडर चेंज करवाकर रचाई शादी


यह खबर भी पढ़ें: 'मेरे बॉयफ्रेंड ने बच्चे को जन्म दिया, उसे नहीं पता था वह प्रेग्नेंट है'

Tata Safari और Harrier EV
टाटा सफारी और हैरियर ये दोनों ही कंपनी के पोर्टफोलियो की बेस्ट सेलिंग मॉडलों में से एक हैं। ऐसी उम्मीद है कि कंपनी इसमें बड़े बैटरी पैक को इस्तेमाल कर सकती है। संभव है कि, कंपनी इसमें 60 kWh की क्षमता का बैटरी पैक शामिल करे। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार ये दोनों एसयूवी तकरीबन 400 से 450 किलोमीटर तक के ड्राइविंग रेंज के साथ उतारी जा सकती हैं। हालांकि इन एसयूवी के बारे में कंपनी की तरफ से अभी कोई जानकारी साझा नहीं की गई है, इसलिए अभी इसके बारे में कुछ भी कहना जल्दबाजी होगी। कल मीडिया के लिए शुरू होने वाले ऑटो एक्सपो के दौरान टाटा मोटर्स के इन इलेक्ट्रिक वाहनों की रेंज को नजदीक से जानने का मौका मिलेगा। 

Download app : अपने शहर की तरो ताज़ा खबरें पढ़ने के लिए डाउनलोड करें संजीवनी टुडे ऐप

From around the web