Rupay, Visa या Mastercard... क्या आपको पता है इन कार्ड में क्या है फर्क?

 
debit credit card

नई दिल्ली। डिजिटलीकरण के दौर में अब पैसों के लेन-देन से लेकर बैंकिग (Banking) काम-काज तक सब आसान हो गया है यानी बैंक की ब्रांच में जाना या फिर जेब में कैश रखकर खरीदारी के लिए निकलने की जरूरत लगभग खत्म हो गई है। अगर आप डेबिट और क्रेडिट कार्ड का उपयोग करते हैं, तो देखा होगा कि इन कार्ड्स पर Visa, Mastercard या Rupay लिखा होगा है। लेकिन क्या आपको इसका मतलब पता है? 

विज्ञापन: "जयपुर में निवेश का अच्छा मौका" JDA अप्रूव्ड प्लॉट्स, मात्र 4 लाख में वाटिका, टोंक रोड, कॉल 8279269659

तीनों पेमेंट नेटवर्क कंपनियां
Visa, Mastercard और Rupay दरअसल, पेमेंट नेटवर्क कंपनियां होती हैं, जो कार्ड के जरिए कैशलेस पेमेंट सिस्टम मुहैया कराती हैं। इनमें से रूपे देश का पेमेंट नेटवर्क है, तो वहीं वीजा और मास्टरकार्ड विदेशी पेमेंट नेटवर्क कंपनियां हैं। अलग-अलग कंपनियों के इन कार्ड्स में सुविधाएं भी अलग-अलग होती हैं, जो इन्हें एक-दूसरे से अलग बनाती हैं। दुनिया में सबसे बड़ा पेमेंट नेटवर्क वीजा का है, जबकि मास्टरकार्ड दूसरे नंबर पर आता है। आइए जानते हैं तीनों में आखिर क्या अंतर है?

यह खबर भी पढ़ें: बेटी से मां को दिलाई फांसी, 13 साल तक खुद को अनाथ मानती रही 19 साल की बेटी, जाने क्या था मामला

Visa Card

Visa Card
अगर आपके डेबिट कार्ड पर वीजा लिखा हुआ है, तो ये वीजा नेटवर्क का कार्ड है। कंपनी इन कार्ड्स को दूसरे वित्तीय संस्थानों के साथ पार्टनरशिप के जरिए जारी करती है। ये दुनिया का सबसे बड़ा पेमेंट नेटवर्क हैं और इसके कार्ड्स को दुनियाभर में एक्सेप्ट किया जाता है। इसका Classic Card बेसिक कार्ड होता है, जिसे आप किसी भी समय कार्ड को रिप्लेस करवा सकते हैं और इमरजेंसी में एडवांस में कैश निकाल पाएंगे। वहीं Gold और  Platinum Card में ट्रेवल असिस्टेंस, ग्लोबल कस्टमर असिस्टेंस और ग्लोबल एटीएम नेटवर्क मिलता है। 

यह खबर भी पढ़ें: शादी किए बगैर ही बन गया 48 बच्चों का बाप, अब कोई लड़की नहीं मिल रही

 MasterCard

MasterCard 
मास्टरकार्ड के Standard Debit Card, Enhanced Debit Card और World Debit MasterCard खासे पॉपुलर हैं। आपको आम तौर पर अकाउंट खुलवाने पर स्टैंडर्ड डेबिट कार्ड मिलता है। मास्टरकार्ड दुनिया में सबसे बड़ा दूसरा पेमेंट नेटवर्क है। ये कंपनी भी सीधे कार्ड जारी नहीं करती, बल्कि दुनिया भर के वित्तीय संस्थान के साथ इसकी पार्टनरशिप होती है। वीजा की तरह ही इस पेमेंट नेटवर्क के कार्ड्स को भी दुनिया भर में एक्सेप्ट किया जाता है और इन पर भी तमाम तरह की अन्य सुविधाएं मुहैया होती हैं। 

यह खबर भी पढ़ें: शादी से ठीक पहले दूल्हे के साथ ही भाग गई दुल्हन, मां अब मांग रही अपनी बेटी से मुआवजा

RuPay Card

RuPay Card 
स्वदेशी RuPay इंडियन पेमेंट नेटवर्क है। इस Card को नेशनल पेमेंट्स कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने लॉन्च किया था। इस नेटवर्क के तहत तीन तरह के डेबिट और क्रेडिट कार्ड जारी करता है। इनमें Classic, Platinum और Select Card शामिल हैं। ये पूरे भारत में स्वीकार्य है और वीजा या मास्टरकार्ड की तरह ही काम करता है। 

यह खबर भी पढ़ें: ऐसा गांव जहां बिना कपड़ों के रहते हैं लोग, जानिए क्या है इसके पीछे की वजह

तीनों कार्ड्स इस तरह अलग 
भारत का RuPay डोमेस्टिक नेटवर्क है, तो इसके जरिए आप देश में ही पेमेंट कर सकते हैं। हालांकि, यह घरेलू नेटवर्क होने के कारण वीजा और मास्टरकार्ड की तुलना में तेजी से काम करता है। जबकि, Visa और Mastercard पूरी दुनिया में एक्सेप्ट किए जाते हैं। इसके अलावा जहां वीजा और मास्टरकार्ड्स अपनी पार्टनर कंपनियों के साथ डाटा शेयर करती हैं, जबकि रूपे का डाटा डोमेस्टिक लेवल पर ही शेयर होता है। स्वदेशी कार्ड रूपे इस मामले में भी बेहतर और अलग है, कि इसमें सर्विस चार्ज अन्य कार्ड्स से कम है और बैंक फीस का झंझट नहीं। वहीं वीजा और मास्टरकार्ड इंटरनेशनल होने के चलते सर्विस चार्ज ज्यादा होता है।

Download app : अपने शहर की तरो ताज़ा खबरें पढ़ने के लिए डाउनलोड करें संजीवनी टुडे ऐप

From around the web