Reliance: न्यू एनर्जी सेक्टर में मुकेश अंबानी का बड़ा दांव, अमेरिकी कंपनी कैलक्स में खरीदी हिस्सेदारी

 
mukesh ambani Relinace Industries Ltd

भारत के दूसरे सबसे बड़े रईस और रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) के चेयरमैन मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) ने न्यू एनर्जी सेक्टर में बड़ा दांव खेला है। रिलायंस की कंपनी रिलायंस न्यू एनर्जी लिमिटेड (आरएनईएल) ने अमेरिका में एक कंपनी में 20 फीसदी हिस्सेदारी खरीदी है।

नई दिल्ली। मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) ने न्यू एनर्जी सेक्टर में बड़ा दांव खेला है। उनकी अगुवाई वाली कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (Relinace Industries Ltd) के मालिकाना हक वाली कंपनी रिलायंस न्यू एनर्जी लिमिटेड (आरएनईएल) ने अमेरिका के कैलिफोर्निया में स्थित कैलक्स कॉर्पोरेशन में निवेश की घोषणा की है। अगली पीढ़ी की सौर प्रौद्योगिकी का विकास करने वाली कैलक्स में 20 फीसदी हिस्सेदारी के लिए रिलायंस न्यू एनर्जी 1.2 करोड़ डॉलर का निवेश करेगी। इस निवेश से कंपनी की नवीन ऊर्जा विनिर्माण क्षमता को मजबूती मिलने की उम्मीद है। आरएनईएल ने एक बयान में कहा कि दोनों कंपनियों ने एक रणनीतिक साझेदारी समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।

यह खबर भी पढ़ें: शादी से ठीक पहले दूल्हे के साथ ही भाग गई दुल्हन, मां अब मांग रही अपनी बेटी से मुआवजा

कैलक्स, पेरोव्स्काइट-आधारित सौर प्रौद्योगिकी के लिए जानी जाती है। कंपनी उच्च दक्षता वाले सौर मॉड्यूल बनाती है जो 20 फीसदी अधिक ऊर्जा का उत्पादन कर सकते हैं। 25 साल तक बिजली पैदा कर सकने वाली, इसकी सौर परियोजना की लागत भी काफी कम होती है। रिलायंस गुजरात के जामनगर में एकीकृत फोटोवोल्टिक गीगा फैक्ट्री स्थापित कर रही है। इस साझेदारी से रिलायंस अपने इस संयंत्र में ‘अधिक शक्तिशाली’ और कम लागत वाले सौर मॉड्यूल्स का उत्पादन कर सकेगी।

यह खबर भी पढ़ें: शादी किए बगैर ही बन गया 48 बच्चों का बाप, अब कोई लड़की नहीं मिल रही

क्या होगा फायदा
इस निवेश के बारे में रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के चेयरमैन और एमडी मुकेश अंबानी ने कहा कि कैलक्स में निवेश ‘विश्व स्तरीय हरित ऊर्जा विनिर्माण’ परिवेश बनाने की हमारी रणनीति के अनुरूप है। हमारा मानना है कि कैलक्स की पेरोव्स्काइट-आधारित सौर प्रौद्योगिकी और क्रिस्टलीय सौर मॉड्यूल, हमें अगले चरण तक पहुंचने में मदद करेंगे। हम इसके उत्पाद विकास और इसकी प्रौद्योगिकी के व्यावसायीकरण में तेजी लाने के लिए कैलक्स टीम के साथ काम करेंगे।

यह खबर भी पढ़ें: ऐसा गांव जहां बिना कपड़ों के रहते हैं लोग, जानिए क्या है इसके पीछे की वजह

कैलक्स कॉर्पोरेशन के सीईओ स्कॉट ग्रेबील ने रिलायंस के साथ साझेदारी पर खुशी जताते हुए कहा कि रिलायंस के साथ साझेदारी में हम क्रिस्टलीय सौर मॉड्यूल को अधिक कुशल और किफायती बनाने पर और अपनी विनिर्माण क्षमताओं के विस्तार पर ध्यान देंगे। रिलायंस ने ग्रीन एनर्जी पर 75 अरब डॉलर निवेश की घोषणा की है। देश के सबसे बड़े रईस गौतम अडानी (Gautam Adani) ने भी ग्रीन एनर्जी सेक्टर में 70 अरब डॉलर के निवेश की बात कही है।

Download app : अपने शहर की तरो ताज़ा खबरें पढ़ने के लिए डाउनलोड करें संजीवनी टुडे ऐप

'अपने घर' का सपना साकार करने का सबसे अच्छा मौक

JDA अप्रूव्ड प्लॉट्स JAIPUR, मैन आगरा रोड, कनोता, गेटेड टाउनशिप, सभी सुविधाये, कॉल 9314188188

From around the web