भारत में अब होगा लैपटॉप, फोन और टैबलेट के लिए एक ही चार्जर, कंपनियां तैयार, USB Type-C पर सहमति

 
type c

USB Type-C पोर्ट भारत में कॉमन चार्जर होने वाला है। इससे कंज्यूमर्स को काफी ज्यादा फायदा पहुंचेगा। रिपोर्ट के अनुसार, इस पर कंपनियों ने अपनी सहमति जता दी हैं। अभी अलग-अलग डिवाइस के लिए अलग चार्जिंग पोर्ट्स होते हैं। हालांकि, फीचर फोन का चार्जिंग पोर्ट अलग हो सकता है।

 

नई दिल्ली। भारत में भी अलग-अलग चार्जर का झंझट खत्म होने वाला है। स्मार्ट डिवाइस के लिए एक कॉमन चार्जिंग पोर्ट USB-C का इस्तेमाल किया जाएगा। इसको लेकर कंपनियों में सहमति बन गई है। इससे लोगों को हर बार नए डिवाइस के साथ नया चार्जर लेने की जरूरत नहीं होगी। यानी देश में स्मार्ट डिवाइस के लिए सिंगल चार्जर से काम चल जाएगा। 

विज्ञापन: "जयपुर में निवेश का अच्छा मौका" JDA अप्रूव्ड प्लॉट्स, मात्र 4 लाख में वाटिका, टोंक रोड, कॉल 8279269659

उपभोक्ता मामले के सचिव रोहित कुमार सिंह ने इसकी जानकारी दी है। उन्होंने बताया है कि एक बैठकर में स्टेकहोल्डर्स ने स्मार्ट डिवाइस के लिए एक कॉमन चार्जिंग पोर्ट पर सहमति जताई है। इस सहमति के बाद अब माना जा रहा ही कि कॉमन चार्जिंग पोर्ट का रास्ता साफ हो गया है। 

यह खबर भी पढ़ें: शादी से ठीक पहले दूल्हे के साथ ही भाग गई दुल्हन, मां अब मांग रही अपनी बेटी से मुआवजा

फीचर फोन के लिए अलग हो सकता है पोर्ट
हालांकि, कम कीमत वाले फीचर फोन के लिए ये पोर्ट अलग हो सकता है। इससे ई-वेस्ट भी कम होगा। ASSOCHAM-EY की एक रिपोर्ट में बताया गया है कि अनुमान लगाया गया है कि साल 2021 में भारत ने 5 मिलियन ई-वेस्ट जनरेट किया है। ऐसे में ये इस मामले में केवल चीन और यूएस से पीछे है। 

आपको बता दें कि इस मीटिंग में इस बात पर सहमति बन गई कि स्मार्ट डिवाइस जैसे टैबलेट, स्मार्टफोन और लैपटॉप के लिए USB Type-C चार्जिंग पोर्ट का इस्तेमाल किया जाएगा। इस पर स्टेकहोल्डर्स ने अपनी सहमति जता दी। फीचर फोन के लिए दूसरे पोर्ट को अपनाया जा सकता है। 

यह खबर भी पढ़ें: ऐसा गांव जहां बिना कपड़ों के रहते हैं लोग, जानिए क्या है इसके पीछे की वजह

ऐपल भी अपने डिवाइस में लाने वाला है Type-C पोर्ट
हाल ही में यूरोपीय यूनियन ने भी सभी प्रकार के डिवाइसेस के लिए टाइप-सी चार्जिंग पोर्ट को मंजूरी दी है। यहां वहां बिकने वाले सभी डिवाइस USB Type-C पोर्ट के साथ ही आएंगे। अभी ज्यादातर फोन्स में ये पोर्ट दिए जाते हैं। 

एक रिपोर्ट के अनुसार, ऐपल भी अपने अपकमिंग आईफोन को USB Type-C पोर्ट के साथ पेश कर करेगी। अभी कंपनी लाइटनिंग पोर्ट का इस्तेमाल करती है। एक कॉमन चार्जर होने से चार्जर कैरी करने की भी जरूरत कम हो जाएगी। 

Download app : अपने शहर की तरो ताज़ा खबरें पढ़ने के लिए डाउनलोड करें संजीवनी टुडे ऐप

From around the web