Maruti Recall: मारुति सुजुकी की इन 17,362 गाड़ियों में नहीं काम करेगा एयरबैग, सीट-बेल्ट! चेक करें आपकी कार भी तो नहीं

 
maruti suzuki car

Maruti Suzuki Recall: मारुति सुजुकी ने हाल ही में बाजार में अपनी Grand Vitara, Brezza और Alto K10 को लॉन्च किया था, अब इन गाड़ियों में कुछ तकनीकी खराबी सामने आई है, जिसके चलते सीट-बेल्ट प्रीटेंसनर और एयरबैग दुर्घटना की स्थिति में ठीक ढंग से डिप्लॉय नहीं हो सकते हैं।

नई दिल्ली। मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) ने हाल ही में घरेलू बाजार में अपने व्हीकल पोर्टफोलियो को अपडेट करते हुए कुछ नए मॉडलों को लॉन्च किया था। अब इनमें से कुछ मॉडलों में तकनीकी खराबी देखने को मिली है, जिसके चलते कंपनी ने इन कारों की जांच और मरम्मत के लिए इन्हें वापस मंगवाया है। इंडस्ट्रीयल भाषा में समझें तो इन कारों को रिकॉल (Recall) किया गया है। मारुति सुजुकी ने अपनी हालिया लॉन्च Grand Vitara और Alto K10 समेत कई अन्य मॉडलों के कुल 17,362 यूनिट्स को वापस मंगवाया है। 

विज्ञापन: "जयपुर में निवेश का अच्छा मौका" JDA अप्रूव्ड प्लॉट्स, मात्र 4 लाख में वाटिका, टोंक रोड, कॉल 8279269659

मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) ने हाल ही में घरेलू बाजार में अपने व्हीकल पोर्टफोलियो को अपडेट करते हुए कुछ नए मॉडलों को लॉन्च किया था। अब इनमें से कुछ मॉडलों में तकनीकी खराबी देखने को मिली है, जिसके चलते कंपनी ने इन कारों की जांच और मरम्मत के लिए इन्हें वापस मंगवाया है। इंडस्ट्रीयल भाषा में समझें तो इन कारों को रिकॉल (Recall) किया गया है। मारुति सुजुकी ने अपनी हालिया लॉन्च Grand Vitara और Alto K10 समेत कई अन्य मॉडलों के कुल 17,362 यूनिट्स को वापस मंगवाया है। 

यह खबर भी पढ़ें: दुनिया की ये जो 6 महीने एक देश में और 6 महीने दूसरे देश में, बदल जाते हैं नियम-कानून

मारुति सुजुकी की नई एक्सचेंज फाइलिंग में बताया गया है कि, यह संदेह है कि प्रभावित हिस्से में एक संभावित दोष हो सकता है, जिसके चलते दुर्घटना की स्थिति में वाहन का एयरबैग और सीट-बेल्ट प्रीटेंशन ठीक ढंग से डिप्लॉय नहीं हो सकते हैं। कंपनी ने आगे ग्राहकों को सलाह दी कि जब तक खराब पुर्जे को नहीं बदला जाता तब तक वे वाहन न चलाएं या उनका उपयोग न करें।

यह खबर भी पढ़ें: 7 दिनों की विदेश यात्रा में फ्लाइट-होटल पर खर्च सिर्फ 135 रुपये!

Maruti Suzuki Grand Vitara

क्या करेगी कंपनी
मारुति सुजुकी ने संदेह के तौर पर इन वाहनों को चिन्हित किया है, जिनका निर्माण उपर बताए गए समय के बीच हुआ है। अब मारुति सुजुकी के अधिकृत वर्कशॉप तत्काल ध्यान देने के लिए प्रभावित वाहन मालिकों से संपर्क करेंगे। जिन ग्राहकों के वाहन इस रिकॉल से प्रभावित हैं उन्हें सूचित किया जाएगा, ताकि वो अपने वाहनों की जांच करवा सकें और जरूरत के अनुसार खराब पार्ट्स को बदला जा सके। 

यह खबर भी पढ़ें: 'दादी के गर्भ से जन्मी पोती' अपने ही बेटे के बच्चे की मां बनी 56 साल की महिला, जानें क्या पूरा मामला

इस तरह चेक करें अपनी कार
मारुति सुजुकी ने अपने फाइलिंग में कहा है कि, अधिकृत वर्कशाप खुद ही प्रभावित वाहनों के मालिकों से संपर्क करेंगे। इसके अलावा आप खुद भी इस बात की तस्दी कर सकते हैं कि, कहीं आपकी कार भी तो इस रिकॉल का हिस्सा नहीं है, या फिर आपके वाहन को किसी तरह के मरम्मत या पार्ट रिप्लेसमेंट की जरूरत है या नहीं। इसके लिए आपको कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होगा, जहां पर आप अपने वाहन का चेचिस नंबर दर्ज कर इस बात की तस्दीक कर सकते हैं कि, आपकी कार इस रिकॉल से प्रभावित है या नहीं।

यह खबर भी पढ़ें: महिला टीचर को छात्रा से हुआ प्यार, जेंडर चेंज करवाकर रचाई शादी

वाहन के रिकॉल को चेक करने के लिए यहां क्लिक करें: Maruti Suzuki Recall
जब आप इस दिए गए लिंक पर क्लिक करेंगे तो ये आपको मारुति सुजुकी के कस्टमर इंफो सेक्शन पर ले जाएगा। जहां पर मारुति सुजुकी रिकॉल - न्यू (Maruti Suzuki To Recall 17362 Vehicles (NEW)) सबसे उपर दिखेगा। उस शॉर्ट हेडलाइन पर क्लिक करें और दूसरे पेज पर लैंड करें। यहां पर आपको कंटेंट के नीचे 'Click Here' का बटन दिखेगा, जिस पर क्लिक करने के बाद आप चेकिंग टूल पेज पर पहुंच जाएंगे, जहां आपको वाहन का चेचिस नंबर दर्ज करना होगा। 

यह खबर भी पढ़ें: 'मेरे बॉयफ्रेंड ने बच्चे को जन्म दिया, उसे नहीं पता था वह प्रेग्नेंट है'

इससे पूर्व बीते साल दिसंबर महीने में भी कंपनी ने सियाज, ब्रेजा, अर्टिगा, एक्सएल6 और ग्रैंड विटारा सहित 9,125 यूनिट्स को रिकॉल किया था। उस रिकॉल में वो वाहन शामिल थें, जिनका निर्माण 2 नवंबर से लेकर 28 नवंबर 2022 के बीच हुआ था। हाल ही में मारुति सुजुकी ने ऑटो एक्सपो ने अपनी नई Jimny और इलेक्ट्रिक एसयूवी कॉन्सेप्ट eVX को भी पेश किया था, इसके अलावा कंपनी ने 16 जनवरी से कार की कीमतों में 1.1 फीसदी की बढ़ोतरी की है।

Download app : अपने शहर की तरो ताज़ा खबरें पढ़ने के लिए डाउनलोड करें संजीवनी टुडे ऐप

From around the web