Kia का Auto Expo में बड़ा दांव! एक साथ पेश की इलेक्ट्रिक SUV और 'पुलिस कार'

 
kia car

Kia ने इस ऑटो एक्सपो में अपने पोडियम में एक Carens बेस्ड पुलिस कार और एंबुलेंस को भी पेश किया है। इसके साथ ही ब्रांड ने परपज-बिल्ट व्हीकल या पीबीवी सेगमेंट में प्रवेश किया है।

नई दिल्ली। ग्रेटर नोएडा में चल रहे 16वें ऑटो एक्सपो में साउथ कोरियन वाहन निर्माता कंपनी किआ ने अपनी नई EV9 कॉन्सेप्टऔर नए KA4 एमपीवी के साथ अपने विस्तृत व्हीकल रेंज को पेश किया है। इसके साथ ही कंपनी ने भविष्य में 2000 करोड़ रुपये के निवेश की भी घोषणा की है, ताकि मोबिलिटी को बढ़ावा दिया जा सके। कंपनी का कहना है कि इस निवेश का उपयोग EV से जुड़े रिसर्च एंड डेवलपमेंट (R&D), इंफ्रास्ट्रक्चर विकास और विनिर्माण के लिए किया जाएगा।

विज्ञापन: "जयपुर में निवेश का अच्छा मौका" JDA अप्रूव्ड प्लॉट्स, मात्र 4 लाख में वाटिका, टोंक रोड, कॉल 8279269659

किया के पोडियम पर कैरेन्स को एक पुलिस वैन और एंबुलेंस के रूप में भी पेश किया गया, जो कि सेग्मेंट में परपज बिल्ट व्हीकल्स (पीबीवी) के तौर पर है। ब्रांड ने ऑटो एक्सपो के 16वें संस्करण में अपने ऑल-इलेक्ट्रिक एसयूवी कॉन्सेप्ट- किआ कॉन्सेप्ट EV9 को पेश किया। वहीं Kia KA4, एक लक्ज़री RV के तौर पर पेश की गई है, जिसे कंपनी ने आधुनिक डिजाइन, वर्ल्ड क्लास सेफ्टी, इनोवेशन और एडवांस्ड ड्राइव डायनेमिक्स जैसे फीचर्स से लैस किया है। 

यह खबर भी पढ़ें: 7 दिनों की विदेश यात्रा में फ्लाइट-होटल पर खर्च सिर्फ 135 रुपये!

kia

किआ इंडिया के मैनेजिंग डायरेक्टर और सीईओ, ताई-जिन पार्क ने कहा, "किआ हमेशा से आगे बढ़ने वाला ब्रांड रहा है, जो ऑटोमोटिव इंडस्ट्री के स्थापित मानदंडों को चुनौती देने से कभी पीछे नहीं हटता है। हम जिन पर्यावरणीय चिंताओं का सामना कर रहे हैं, उनका मुकाबला करने के लिए आज की दुनिया एक नए उपाय की तलाश में है। मुझे खुशी है कि हम अपने विशिष्ट सस्टनेबिलिटी मोबिलिटी समाधानों को प्रदर्शित करने में सक्षम हैं। ''

उन्होंने आगे कहा, "EV6 के लॉन्च के साथ, हमने भारत में अपनी इलेक्ट्रीफिकेशन यात्रा शुरू की और आज, कान्सेप्ट EV9 को प्रदर्शित करके हम भविष्य में अपने नजरिए को साफ कर रहे हैं। इसके अलावा KA4 के साथ, हम लोकप्रिय यूवी सेगमेंट में अपनी मजबूती दिखाना चाहते हैं। इस बड़े रिक्रिएशनल व्हीकल में बोल्ड डिजाइन एवं इंजन क्षमता, सेफ्टी और लक्जरी फीचर्स दिए गए हैं।"

यह खबर भी पढ़ें: 'दादी के गर्भ से जन्मी पोती' अपने ही बेटे के बच्चे की मां बनी 56 साल की महिला, जानें क्या पूरा मामला

Kia EV9 Concept
किओ ने कॉन्सेप्ट EV9 को पहली बार नवंबर 2021 में लॉस एंजिल्स ऑटो शो में प्रस्तुत किया था। 2023 की पहली तिमाही में व्हीकल को अंतरराष्ट्रीय बाजारों में लॉन्च किया जाएगा। ब्रांड के कैलिफोर्निया डिजाइन स्टूडियो में इस कार को डिजाइन किया गया है और ग्लोबल मार्केट में भी किआ कॉन्सेप्ट EV9 इलेक्ट्रिक एसयूवी लोगों का ध्यान आकर्षित कर रहा है। यह किआ के नए डिजाइन लैंग्वेज ओपोसिट्स यूनाइटेड पर आधारित है, यह कॉन्सेप्ट 'बोल्ड फॉर नेचर' पिलर से प्रभावित है, जो पूरी तरह से इलेक्ट्रिक एसयूवी कॉन्सेप्ट को एक बोल्ड आकार देने में मदद करता है। 

Kia

इस इलेक्ट्रिक एसयूवी को बॉक्सी लुक देने के साथ ही इसके एक्सटीरियर को बेहतर बनाने की पूरी कोशिश की गई है। इसका साइड प्रोफाइल एडवांस एंग्युलर लुक के साथ तैयार किया गया है। इसकी लंबाई 4,930 मिमी, चौड़ाई 2,055 मिमी, उंचाई 1,790 मिमी और इसमें 3,100 मिमी का व्हीलबेस दिया गया है। हालांकि कंपनी ने इसके इंटीरियर के बारे में कोई खुलासा नहीं किया है। 

किआ कॉन्सेप्ट EV9 E-GMP (इलेक्ट्रिक ग्लोबल मॉड्यूलर प्लेटफॉर्म) पर बेस्ड है, जो किआ का EV डेडिकेटिड प्लेटफॉर्म है, जिसमें बैटरी, मोटर और पावर इलेक्ट्रिक सिस्टम सहित व्हीकल के चेसिस शामिल हैं, और इसके स्केलेबल व्हीलबेस के कारण कंपनी को अलग तरह के व्हीकल का निर्माण करने में मदद करता है। इसी प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल मौजूदा समय में भारत में बेचे जाने वाले EV6 में भी किया गया है। 

यह खबर भी पढ़ें: महिला टीचर को छात्रा से हुआ प्यार, जेंडर चेंज करवाकर रचाई शादी

Kia A4
किआ KA4 को कंपनी ने बेहतर पर्पज व्हीकल के तौर पर पेश किया है, जिसे एसयूवी डिज़ाइन दिया गया है। किआ KA4 में एक असरदार यूवी स्टांस और बिल्कुल नया एक्सटीरियर देखने को मिलता है। व्हीकल का इंटीरियर किआ के कैलिफोर्निया डिजाइन स्टूडियो द्वारा डिजाइन किया गया है, जिसने टेलुराइड और 2021 सोरेंटो एसयूवी जैसे ग्लोबल अवार्ड-विनिंग व्हीकल भी बनाए हैं। किआ KA4 कार्गो व पैसेंजर स्पेस और सीटिंग लेआउट में सटीक इनोवेशन को दर्शाता है।

Kia

कंपनी का कहना है कि, इसमें ADAS तकनीक के साथ ही रिमोट स्मार्ट पार्किंग असिस्ट, लेन फॉलोइंग असिस्ट, फॉरवर्ड कोलिशन-एवॉयडेंस असिस्ट (FCA), और ब्लाइंड-स्पॉट अवॉइडेंस असिस्ट (BCA) जैसे फीचर्स शामिल हैं। इसके अलावा, वाहन में डुअल सनरूफ, 12.3" AVNT, वायरलेस स्मार्ट चार्जिंग और मल्टी-ब्लूटूथ कनेक्टिविटी के साथ पेश किया गया है। इसकी ख़ास बात ये है कि इसमें रियर ऑक्यूपेंट अलर्ट सिस्टम भी दिया गया है, जो अल्ट्रा-सोनिक तरंगों की मदद से, दरवाजा बंद होने के बाद वाहन के पीछे की तरफ पैसेंजर मूवमेंट का पता लगा सकता है। 

KIA POLICE CAR

यह खबर भी पढ़ें: 'मेरे बॉयफ्रेंड ने बच्चे को जन्म दिया, उसे नहीं पता था वह प्रेग्नेंट है'

Kia Police Car
Kia ने इस ऑटो एक्सपो में अपने पोडियम में एक Carens बेस्ड पुलिस कार और एंबुलेंस को भी पेश किया है। इसके साथ ही ब्रांड ने परपज-बिल्ट व्हीकल या पीबीवी सेगमेंट में प्रवेश किया है, जिससे विशेष संस्थानों की मोबिलिटी संबंधी जरूरतों के लिए बाजार की मांग को पूरा किया जा सकता है। ये पुलिस कार और एंबुलेंस कंपनी के मौजूदा Carens मॉडल पर बेस्ड हैं, और इन्हें पेश कर कंपनी ने इस सेग्मेंट भी अपनी उपस्थिति दर्जा कराने की कोशिश की है। 

Download app : अपने शहर की तरो ताज़ा खबरें पढ़ने के लिए डाउनलोड करें संजीवनी टुडे ऐप

From around the web