Kia EV9: ड्राइंग रूम बन जाएगा कार का केबिन! आ रही है 483Km रेंज वाली इलेक्ट्रिक एसयूवी

 
kia ev9 electric

Kia EV9 Electric के कॉन्सेप्ट वर्जन से हाल ही में पर्दा उठाया गया है। इसके केबिन में तीन अलग-अलग मोड दिए गए हैं, जिससे आप इसके सीट्स को इस तरह से फोल्ड कर सकेंगे जिससे आगे और पीछे के यात्री एक दूसरे की तरफ फेस कर आमने-सामने बैठ सकते हैं।

 

नई दिल्ली। ऑटो एक्सपो 2023 की तैयारियां शुरु हो चुकी हैं, वाहन निर्माता कंपनियों ने भी अपने नए मॉडलों को पेश करने की घोषणा करना शुरू कर दिया है। इसी बीच साउथ कोरियन कंपनी Kia ने भी अपने इलेक्ट्रिक व्हीकल लाइनअप को मजबूती देने के लिए नई Kia EV9 इलेक्ट्रिक एसयूवी को पेश करने की तैयारी की है। इस इलेक्ट्रिक एसयूवी कॉन्सेप्ट को ऑटो एक्सपो में पेश किया जाएगा। हाल ही में कंपनी ने अपनी EV6 इलेक्ट्रिक कार को इंडियन मार्केट में लॉन्च किया था, जिसकी शुरुआती कीमत 59।95 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) तय की गई है। 

विज्ञापन: "जयपुर में निवेश का अच्छा मौका" JDA अप्रूव्ड प्लॉट्स, मात्र 4 लाख में वाटिका, टोंक रोड, कॉल 8279269659

Kia EV9 इलेक्ट्रिक एसयूवी के कॉन्सेप्ट को E-GMP ऑर्किटेक्चर पर तैयार किया गया है, इसमें डिजिटज टाइगर फेस दिया गया है। तीन पंक्तियों वाली इस लग्जरी इलेक्ट्रिक एसयूवी की लंबाई 4,929 एमएम, चौड़ाई 2,055 एमएम और उंचाई 1,790 एमएम है। इसमें 3100 एमएम का व्हीलबेस दिया गया है। ये हुंडई के इलेक्ट्रिक ग्लोबल मॉड्यूलर प्लेटफॉर्म (E-GMP) पर बेस्ड सबसे लंबी कार है। 

यह खबर भी पढ़ें: 7 दिनों की विदेश यात्रा में फ्लाइट-होटल पर खर्च सिर्फ 135 रुपये!

बैटरी और ड्राइविंग रेंज
इस इलेक्ट्रिक एसयूवी में कंपनी 77।4kWh की क्षमता का बैटरी पैक इस्तेमाल करेगी, जो कि आपको पूर्व में EV6 में भी देखने को मिला था। इसका अर्थ ये है कि इसका ड्राइविंग रेंज भी उसी के आस-पास होगा। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार ये इलेक्ट्रिक एसयूवी सिंगल चार्ज में 483 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देने में सक्षम होगी। इसके अलावा ये एसयूवी फास्ट चार्जिंग कैपेबिलिटी के साथ आएगी, जिससे आप महज 20 मिनट में ही इसकी बैटरी को 10 से 80 प्रतिशत तक चार्ज कर सकेंगे। इसमें डुअल मोटर सेटअप दिया जा रहा है जो कि ऑल व्हील ड्राइव सिस्टम के साथ आएगा। 

Kia EV9 Electric SUV

जहां तक फीचर्स की बात है तो इसमें वर्टिकल डेटाइम रनिंग लाइट्स, कैमरा मॉनिटरिंग सिस्टम, रूफ-रेल, विंग मिरर, 22 इंच का व्हील, DLO पैनोरेमिक सनरूफ और सोलर पैनल के लिए भी जगह दी गई है। किआ ईवी9 इलेक्ट्रिक एसयूवी कॉन्सेप्ट में 27 इंच का अल्ट्रा-वाइड डिस्प्ले भी दिया गया है, जो मीडिया, क्लाइमेट और कम्फर्ट फंक्शनैलिटी फीचर्स सहित ड्राइवर और पैसेंजर की सभी जरूरतों के लिए कंट्रोल जंक्शन का काम करता है। 

यह खबर भी पढ़ें: 'दादी के गर्भ से जन्मी पोती' अपने ही बेटे के बच्चे की मां बनी 56 साल की महिला, जानें क्या पूरा मामला

Kia EV9 Electric SUV

यह खबर भी पढ़ें: महिला टीचर को छात्रा से हुआ प्यार, जेंडर चेंज करवाकर रचाई शादी

केबिन बन जाएगा ड्राइंग रूम
Kia EV9 इलेक्ट्रिक SUV कॉन्सेप्ट के केबिन में तीन मोड दिए गए हैं - एक्टिव, पॉज़ और एन्जॉय। एक्टिव मोड तब सक्रिय होता है जब वाहन चल रहा होता है, यह सुनिश्चित करता है कि ड्राइवर और यात्रियों के पास ऑल-इलेक्ट्रिक एसयूवी के भीतर से बेस्ट ड्राइविंग एक्सपीरिएंस मिले। वहीं पॉज मोड इंटीरियर को मॉडिफाई करने की सुविधा प्रदान करता है, इस मोड में सीटें चारों ओर घूमती हैं ताकि पहली पंक्ति और तीसरी पंक्ति में बैठे लोग एक-दूसरे के आमने-सामने बैठ सकें। जबकि दूसरी पंक्ति की सीटें फोल्ड भी हो जाती हैं और इसे एक टेबल की तरह भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके अलावा एन्जॉय मोड में टेलगेट खुलता है, पॉज़ और एन्जॉय मोड का उपयोग केवल तभी किया जा सकता है जब वाहन चल न रहा हो। 

यह खबर भी पढ़ें: 'मेरे बॉयफ्रेंड ने बच्चे को जन्म दिया, उसे नहीं पता था वह प्रेग्नेंट है'

हालांकि, इसका प्रोडक्शन मॉडल कॉन्सेप्ट वर्जन से थोड़ा भिन्न हो सकता है, लेकिन उम्मीद की जा रही है कि इसमें ऑटोनॉमस ड्राइविंग सिस्टम, एडवांस ड्राइवर असिस्ट सिस्टम (ADAS), ओवर-द-एयर (OTA) सॉफ्टवेयर जैसे फीचर्स को भी शामिल किया जाएगा। 

Download app : अपने शहर की तरो ताज़ा खबरें पढ़ने के लिए डाउनलोड करें संजीवनी टुडे ऐप

From around the web