Honda Activa भी होगा अब इलेक्ट्रिक!, 150 KM का रेंज, 5 साल तक नही देना होगा एक भी रुपया

 
Honda Activa

एक्टिवा लवर्स के लिए बड़ी खुशखबरी है। होंडा जल्द ही अपनी एक्टिवा को एल्क्ट्रिक स्कूटर के तौर पर लॉन्च करने वाली है। कंपनी ने इसका ऐलान भी कर दिया है।

नई दिल्ली। देश में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स का प्रचलन तेजी से बढ़ रहा है और आने वाला समय भी इन्ही वाहनों का है। इस वजह से कंपनियां इलेक्ट्रिक व्हीकल्स लॉन्च करने में जुटी हुई है। TVS, Hero, Bajaj के बाद अब Honda भी अपनी सबसे पॉपुलर स्कूटर एक्टिवा को इलेक्ट्रिक इंजन के साथ लॉन्च करने जा रहा है।

होंडा एक्टिवा इलेक्ट्रिक स्कूटर तो लॉन्च कर रहा है लेकिन इसका नाम नहीं बदलेगा, क्योंकि ये भारतीय मार्केट में टॉप सेलिंग मॉडल है। HMSI अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर में स्वैपेबल बैटरी जैसे फीचर भी दे सकती है। कंपनी का लक्ष्य इस दशक के अंत एक मिलियन इलेक्ट्रिक व्हीकल बेचने का है।

यह खबर भी पढ़ें: शादी किए बगैर ही बन गया 48 बच्चों का बाप, अब कोई लड़की नहीं मिल रही

टू व्हीलर बनाने वाली भारत की दूसरी सबसे बड़ी कंपनी होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया (HMSI) भी इलेक्ट्रिक सेगमेंट में डेब्यू के लिए तैयार है। कंपनी भारतीय बाजार में एंट्री लेवल इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च करने की तैयारी में है। कहा जा रहा है कि कंपनी एक्टिवा (Activa) से भी कम दाम में इलेक्ट्रिक स्कूटर लाने वाली है।

यह खबर भी पढ़ें: लंदन से करोड़ों की ‘बेंटले मल्सैन’ कार चुराकर पाकिस्तान ले गए चोर! जाने क्या है पूरा मामला?

डेवलपमेंट स्टेज में है प्रोडक्ट
HMSI के अध्यक्ष अत्सुशी ओगाटा का कहना है कि इलेक्ट्रिक स्कूटर फिलहाल डेवलपमेंट स्टेज पर है। उन्होंने कहा कि कंपनी आने वाले समय में कुछ और इलेक्ट्रिक स्कूटर के मॉडल पेश करेगी। कंपनी का लक्ष्य इस दशक के अंत एक मिलियन इलेक्ट्रिक व्हीकल बेचने का है। अगस्त के महीने में होंडा एक्टिवा स्कूटर के जबरदस्त मांग देखी गई थी।

यह खबर भी पढ़ें: World का सबसे Dangerous Border, बिना गोली चले हो गई 4000 लोगों की मौत, कुछ रहस्‍यमय तरीके से हो गए गायब

एक्टिवा के नाम को भुना सकती है कंपनी
ओगाटा ने कहा कि हमने इलेक्ट्रिक स्कूटर को लेक फिजिबलिटी पूरी कर ली है। हम इलेक्ट्रिक सेगमेंट में कई मॉडल्स लाना चाहते हैं। साथ ही इस दशक के आखिर तक इस कैटेगरी में मार्केट का 30 फीसदी हिस्सा हासिल करना चाहते हैं। कंपनी अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर का भी नाम एक्टिवा ही रख सकती है। क्योंकि ये भारतीय मार्केट में टॉप सेलिंग मॉडल है। HMSI अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर में स्वैपेबल बैटरी जैसे फीचर भी दे सकती है। ओगाटा ने कहा कि कंपनी लो रेंज से लेकर हाई रेंज के लिए भी इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च कर सकती है।

यह खबर भी पढ़ें: भूल से महिला के खाते में पहुंचे 70 लाख डॉलर और फिर...

इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमत
HMSI के पहले इलेक्ट्रिक स्कूटर की टॉप स्पीड 60 किलोमीटर प्रति घंटा हो सकती है। अगर इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमत की बात करें, तो कंपनी इसका दाम 72,000 रुपये (Honda Activa Electric Scooter Price) से कम रख सकती है। होंडा की एक्टिवा फिलहाल 72,000 रुपये से लेकर 75.000 रुपये के रेंज में आती है। कंपनी अपना इलेक्ट्रिक स्कूटर वित्त वर्ष 2023-24 के दौरान कर सकती है। Honda ने अभी तक EVs के लिए मैन्युफैक्चरिंग फैसिलिटी को अंतिम रूप नहीं दिया है। साथ ही साथ इस स्कूटी का रेंज 150 KM का होगा। कम्पनी 50 हज़ार किलोमिटर की गारंटी या 5 साल की गारंटी देगी जिसके वजह से सर्विस में एक भी रुपए ग्राहक का नही लगेगा।

यह खबर भी पढ़ें: बेटी से मां को दिलाई फांसी, 13 साल तक खुद को अनाथ मानती रही 19 साल की बेटी, जाने क्या था मामला

कुछ समय पहले कंपनी ने कहा था कि वो अगले पांच साल तक होंडा एक्टिवा (Honda Activa) के पेशकश जारी रखेगी। Honda Activa वर्तमान में भारत में सबसे अधिक बिकने वाला स्कूटर है। ये TVS Jupiter और Hero Maestro Edge जैसे प्रतिद्वंद्वियों को टक्कर देता है।

Download app : अपने शहर की तरो ताज़ा खबरें पढ़ने के लिए डाउनलोड करें संजीवनी टुडे ऐप

From around the web