Google को 20 साल में पहली बार टक्कर? ChatGPT के साथ मिलकर Microsoft ने बनाया ये जबरदस्त प्लान

 
ai

Microsoft का सर्च इंजन Bing एक समय काफी इस्तेमाल किया जाता था। लेकिन, Google ने सर्च इंजन के मामले में अपनी पकड़ ऐसी बनाई है कि दूसरे सर्च इंजन आसपास भी नहीं दिखते हैं। हालांकि, अब इसको टक्कर देने की तैयारी Microsoft ने कर ली है। यहां इसके बारे में पूरी डिटेल्स बता रहे हैं।

नई दिल्ली। सर्च इंजन में Google का जलवा है। कुछ भी सर्च करना होता है लोगों को गूगल की ही याद आती है। लेकिन, Microsoft इसको टक्कर देने की तैयारी कर रहा है। रिपोर्ट के अनुसार, Microsoft इसके लिए बहुचर्चित आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस ChatGPT का इस्तेमाल करेगा। 

विज्ञापन: "जयपुर में निवेश का अच्छा मौका" JDA अप्रूव्ड प्लॉट्स, मात्र 4 लाख में वाटिका, टोंक रोड, कॉल 8279269659

रिपोर्ट के अनुसार, OpenAI के ChatGPT का इस्तेमाल कर Microsoft अपने सर्च इंजन Bing का एक वर्जन लॉन्च करेगा। हालांकि, कंपनी की ओर से इसको लेकर ऑफिशियल जानकारी शेयर नहीं की गई है। लेकिन, रिपोर्ट में दावा किया गया है कि Microsoft नए फीचर्स को मार्च के अंत तक जारी कर सकता है। 

यह खबर भी पढ़ें: 7 दिनों की विदेश यात्रा में फ्लाइट-होटल पर खर्च सिर्फ 135 रुपये!

इससे गूगल को टक्कर मिल सकती है। अगर ऐसा होता है तो लगभग 20 साल बाद गूगल को कंपीटिशन मिलेगी। पिछले साल Microsoft ने अपने ब्लॉग पोस्ट में बताया था कि इसका प्लान इमेज-जनरेशन सॉफ्टवेयर को Bing में ऐड करने का है। 

यह खबर भी पढ़ें: 'दादी के गर्भ से जन्मी पोती' अपने ही बेटे के बच्चे की मां बनी 56 साल की महिला, जानें क्या पूरा मामला

ऑफिशियल जानकारी नहीं आई है सामने
इसके लिए ये अपने इमेज क्रिएशन सॉफ्टवेयर Dall-E 2 की मदद लेगा। लेकिन, अब ChatGPT को भी सर्च इंजन बिंग में ऐड करने की बात सामने आ रही है। हालांकि, इस पर OpenAI और Microsoft ने कोई कमेंट नहीं किया है। 

यह खबर भी पढ़ें: महिला टीचर को छात्रा से हुआ प्यार, जेंडर चेंज करवाकर रचाई शादी

कंपनी कर रही है 2019 से सपोर्ट
आपको बता दें कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस कंपनी OpenAI को माइक्रोसॉफ्ट साल 2019 से सपोर्ट कर रहा है। कंपनी ने इसके लिए 1 बिलियन डॉलर की फंडिंग भी दी है। OpenAI ने ChatGPT चैटबोट क्रिएट किया है। इसको पब्लिक में टेस्टिंग के लिए भी उपलब्ध करवा दिया गया है। 

यह खबर भी पढ़ें: 'मेरे बॉयफ्रेंड ने बच्चे को जन्म दिया, उसे नहीं पता था वह प्रेग्नेंट है'

इसको लेकर कई लोगों का मानना है कि इससे कई लोगों की नौकरियां जा सकती हैं और गूगल का ये अल्टरनेटिव बन सकता है। लेकिन, अभी ये AI इतना ज्यादा सटीक नहीं है। समय के साथ इसमें बड़े अपडेट्स देखने को मिलेंगे। 

Download app : अपने शहर की तरो ताज़ा खबरें पढ़ने के लिए डाउनलोड करें संजीवनी टुडे ऐप

From around the web