FD Rate Hike: बैंकों की होड़ में ग्राहकों की हुई चांदी, एक द‍िन में 4 बैंकों ने FD पर बढ़ाया ब्याज

 
bank

REPO rate बढ़ाने के बाद से अलग-अलग बैंकों में एफडी पर म‍िलने वाली ब्याज दर में इजाफा हो रहा है। प्राइवेट से लेकर सरकारी बैंक तक ग्राहकों को आकर्षिलत करने के ल‍िए एफडी की ब्या ज दर बढ़ा रहे हैं।

नई दिल्ली। र‍िजर्व बैंक ऑफ इंड‍िया (RBI) ने प‍िछले करीब दो महीने में रेपो रेट (Repo Rate) में तीन बार इजाफा क‍िया है। इसके बाद बैंकों की तरफ से भी बचत योजनाओं पर ब्याज दर बढ़ाने की होड़ सी लग गई है। रेपो रेट बढ़ाने के बाद से अलग-अलग बैंकों में एफडी पर म‍िलने वाली ब्या ज दर में इजाफा हो रहा है। प्राइवेट से लेकर सरकारी बैंक तक ग्राहकों को आकर्षिेत करने के ल‍िए एफडी की ब्याज दर बढ़ा रहे हैं।

यह खबर भी पढ़ें: शादी से ठीक पहले दूल्हे के साथ ही भाग गई दुल्हन, मां अब मांग रही अपनी बेटी से मुआवजा

अलग-अलग तारीख से लागू हुई बढ़ोतरी
ग्राहकों की और ज्या दा चांदी तो तब हो गई जब एक ही द‍िन में चार बड़े बैंकों ने ब्याज दर बढ़ाने का ऐलान कर द‍िया। हालांक‍ि ब्या‍ज दर में क‍िया गया यह इजाफा अलग-अलग तारीख से लागू हुआ है। ज‍िन बैंकों ने ब्याज दर में बदलाव क‍िया है उनमें आईडीएफसी फर्स्ट बैंक, HDFC बैंक, पंजाब नेशनल बैंक और कोटक महिंद्रा बैंक शामिल हैं।

एचडीएफसी बैंक
देश के सबसे बड़े प्राइवेट बैंक एचडीएफसी ने एक बार फ‍िर ब्याशज दर में इजाफा क‍िया है। बैंक ने एफडी रेट में 40 बेसिस प्वाइंट की बढ़ोतरी की है। दो महीने पहले भी बैंक की तरफ से एफडी पर म‍िलने वाले ब्याज में वृद्धि की गई थी। बैंक ने नई दरों को 18 अगस्त, 2022 से लागू कर द‍िया है। बैंक की तरफ से 2 करोड़ रुपये से कम वाली एफडी पर ही ब्याज बढ़ाया गया है। अब एक साल से दो साल की अवधि वाली एफडी पर 5.50 प्रत‍िशत का ब्याज मिलेगा।

यह खबर भी पढ़ें: शादी किए बगैर ही बन गया 48 बच्चों का बाप, अब कोई लड़की नहीं मिल रही

पंजाब नेशनल बैंक
पंजाब नेशनल बैंक ने भी 2 करोड़ रुपये से कम की फ‍िक्सड ड‍िपॉज‍िट पर ब्याज दर में इजाफा क‍िया है। बैंक की नई दरें 17 अगस्त से लागू हो चुकी हैं। बैंक की तरफ से जारी बयान के अनुसार एक साल से तीन साल की मैच्योरिटी और 5 साल या उससे ज्यादा की अवधि वाली एफडी के रेट में इजाफा क‍िया गया है। 10 साल तक की एफडी का रेट भी बढ़ाया गया है।

आईडीएफसी बैंक
दूसरे बैंकों की तरह आईडीएफसी बैंक ने भी 2 करोड़ से कम की एफडी पर ब्याकज बढ़ा द‍िया है। नई दरों को 16 अगस्त से लागू क‍िया गया है। आईडीएफसी बैंक में 2 साल 1 दिन से 749 दिन तक मैच्योर होने वाली एफडी पर 6.50 प्रत‍िशत का ब्याज मिलेगा। वहीं, 750 दिन में मैच्योर होने वाली एफडी पर 6.90 प्रत‍िशत का ब्याज है। बैंक की तरफ से सीनियर सिटीजन को 0.50 प्रत‍िशत का अत‍िर‍िक्त ब्याबज द‍िया जाता है।

यह खबर भी पढ़ें: ऐसा गांव जहां बिना कपड़ों के रहते हैं लोग, जानिए क्या है इसके पीछे की वजह

कोटक महिंद्रा बैंक
कोटक महिंद्रा बैंक ने 390 दिन से 3 साल तक की एफडी पर ब्याज दर बढ़ाई है। बैंक के अनुसार नई दरें 17 अगस्त से लागू होंगी। बैंक की तरफ से ब्याज दर में की गई बढ़ोतरी में 390 दिन से लेकर तीन साल तक की एफडी को शामिल किया गया है। बैंक ने 7 दिन से 10 साल में मैच्योर होने वाली एफडी के लिए 2.50 से 5.90 प्रत‍िशत तक ब्याज देने की घोषणा की है। सीनियर सिटीजन को 3 से 6.40 प्रत‍िशत तक ब्याज मिलेगा।

Download app : अपने शहर की तरो ताज़ा खबरें पढ़ने के लिए डाउनलोड करें संजीवनी टुडे ऐप

From around the web