Elon Musk : एलन मस्क का नाम गिनीज वर्ल्ड रेकॉर्ड में, वजह ऐसी जो सपने में भी नहीं सोची होगी

 
Elon Musk

Elon Musk Guinness World Record : कभी दुनिया के सबसे अमीर शख्स रहे एलन मस्क आज दुनिया में सबसे अधिक दौलत गंवाने वाले शख्स बन गए हैं। मस्क नवंबर 2021 से 180 अरब डॉलर गंवा चुके हैं। ट्विटर के टेकओवर के बाद से ही टेस्ला के शेयरों में जबरदस्त गिरावट देखने को मिली।

 

नई दिल्ली। टेस्ला और स्पेसएक्स के सीईओ एलन मस्क(Elon Musk) ने एक नया गिनीज वर्ल्ड रेकॉर्ड बनाया है। यह रेकॉर्ड कुछ इस बात के लिए है कि खुद मस्क को भी शर्म आ जाएगी। यह गिनीज वर्ल्ड रेकॉर्ड (Guinness World Record) अपनी निजी दौलत गंवाने के मामले में बना है। दुनिया के ये जाने-माने बिजनसमैन नवंबर 2021 से 180 अरब डॉलर की पर्सनल वेल्थ गंवा चुके हैं। गिनीज वर्ल्ड रेकॉर्ड के अनुसार, यह एक अनुमानित आंकड़ा है। मस्क से पहले यह रेकॉर्ड जापान के टेक इन्वेस्टर Masayoshi Son के नाम था। इन्होंने साल 2000 में 58.6 अरब डॉलर गंवाकर यह रेकॉर्ड बनाया था। मस्क का आंकड़ा इससे काफी अधिक है।

विज्ञापन: "जयपुर में निवेश का अच्छा मौका" JDA अप्रूव्ड प्लॉट्स, मात्र 4 लाख में वाटिका, टोंक रोड, कॉल 8279269659

320 अरब डॉलर से 138 अरब डॉलर पर आए
फोर्ब्स मैगजीन के अनुसार, एलन मस्क की कुल संपत्ति साल 2021 के 320 अरब डॉलर के टॉप लेवल से गिरकर जनवरी 2023 में 138 अरब डॉलर रह गई। मस्क की वेल्थ में यह गिरावट टेस्ला के शेयरों की काफी खराब परफॉर्मेंस के चलते आई है। इसके अलावा मस्क ने दुनिया के सबसे अमीर शख्स का तमगा भी खो दिया है। उनकी जगह अब बर्नार्ड अरनॉल्ट (Bernard Arnault) ने ले ली है। वे लग्जरी गुड्स ग्रुप LVMH के फाउंडर हैं। उनकी कुल संपत्ति 190 अरब डॉलर है।

यह खबर भी पढ़ें: 'दादी के गर्भ से जन्मी पोती' अपने ही बेटे के बच्चे की मां बनी 56 साल की महिला, जानें क्या पूरा मामला

सबसे अधिक दौलत गंवाने वाले व्यक्ति
भले ही मस्क ने मानव इतिहास में सबसे अधिक दौलत गंवाई हो, लेकिन अभी भी वे दुनिया के दूसरे सबसे अमीर शख्स बने हुए हैं। टेस्ला के शेयरों में पिछले तीन महीनों से फ्रीफॉल देखने को मिल रहा है। इसके पीछे एक बड़ा कारण मस्क का ट्विटर (Twitter) को टेकओवर करना और इससे जुड़े मुद्दे हैं। इलेक्ट्रिक कार कंपनी टेस्ला के शेयर (Tesla shares) में पिछले साल 65 फीसदी की गिरावट दर्ज हुई थी।

यह खबर भी पढ़ें: महिला टीचर को छात्रा से हुआ प्यार, जेंडर चेंज करवाकर रचाई शादी

मस्क के नहीं चल रहे अच्छे दिन
सोशल मीडिया कंपनी ट्विटर की कमान संभालने के बाद से ही मस्क के दिन अच्छे नहीं चल रहे हैं। उन्हें झटके पर झटके लग रहे हैं। ट्विटर में एक के बाद एक बदलाव करने के बाद मस्क ने कर्मचारियों को मिलने वाली सुविधाओं में कटौती की है। खर्चे कम करने के लिए मस्क ने ट्विटर में न सिर्फ छंटनी की बल्कि उन्होंने डेटा सेंटर, किचन सर्विस, सिक्योरिटी जैसी सर्विस को बंद कर दिया।

यह खबर भी पढ़ें: 'मेरे बॉयफ्रेंड ने बच्चे को जन्म दिया, उसे नहीं पता था वह प्रेग्नेंट है'

2021 में मिला था पर्सन ऑफ द ईयर का खिताब
एलन मस्क को साल 2021 में टाइम मैगजीन ने पर्सन ऑफ द ईयर का खिताब दिया था। उन्हें प्रतिभाशाली, दूरदर्शी, उद्योगपति और शोमैन बुलाया गया था। टाइम मैगजीन ने लिखा वो व्यक्ति जो पृथ्वी के बारे में सोचता हैं, मंगल ग्रह पर जाता है और इलेक्ट्रॉनिक कार बेचता है, अब वो व्यक्ति करीब 200 बिलियन डॉलर की संपत्ति गंवाकर अपने नाम बदनाम रिकॉर्ड बना चुका है।

Download app : अपने शहर की तरो ताज़ा खबरें पढ़ने के लिए डाउनलोड करें संजीवनी टुडे ऐप

From around the web