Electric Motorcycle: 1 किमी का खर्च सिर्फ 25 पैसे!, 90km/h की टॉप स्पीड के साथ ई-बाइक लॉन्च; बजट में कीमत

 
electric motorcycle

भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक व्हीकल सेगमेंट में जयपुर की HOP इलेक्ट्रिक मोबिलिटी ने एंट्री मारी है। कंपनी ने अपनी OXO इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल लॉन्च किया है। ये ई-बाइक दो वैरिएंट्स आएंगे।

नई दिल्ली। भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक व्हीकल सेगमेंट में जयपुर की HOP इलेक्ट्रिक मोबिलिटी ने एंट्री मारी है। कंपनी ने अपनी OXO इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल लॉन्च किया है। ये ई-बाइक दो वैरिएंट्स HOP OXO और HOP OXO X में लॉन्च की गई है। दोनों वैरिएंट देखने में बेहद स्टाइलिश और स्पोर्टी लुक वाले हैं। इसकी शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत 1.25 लाख रुपए है। ये सिंगल चार्ज के बाद 150 Km तक की रेंज देगी। कंपनी का दावा है कि इस ई-बाइक से 1km का खर्च महज 25 पैसे आएगा। भारतीय बाजार के इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल सेगमेंट में OXO ई-बाइक का मुकाबला रिवोल्ट RV400 और ओबेन रॉर जैसी इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिलों से होगा।

कंपनी ने जयपुर में एक मैन्युफेक्चरिंग फैसिलिटी हॉप मेगाप्लेक्स भी तैयार किया है, जहां हर साल वो 1 लाख 80 हजार यूनिट्स का प्रोडक्शन कर सकती है। यहां पर फिलहाल हॉप लियो, हॉप लाइफ इलेक्ट्रिक व्हीकल को तैयार किया जा रहा है। इस फैसिलिटी में अपकमिंग हॉप ऑक्सो का भी प्रोडक्शन किया जाएगा। इस फैसिलिटी में अभी हर दिन 100 इलेक्ट्रिक स्कूटर भी तैयार किए जा रहे हैं। कंपनी ने कहा है कि वो अगले 3 सालो में 10 नए इलेक्ट्रिक व्हीकल लॉन्च करने की प्लानिंग भी कर रही है।

यह खबर भी पढ़ें: शादी से ठीक पहले दूल्हे के साथ ही भाग गई दुल्हन, मां अब मांग रही अपनी बेटी से मुआवजा

electric motorcycle

HOP OXO की बैटरी और रेंज
बैटरी और मोटर : HOP OXO इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल में 6200 वॉट की पीक पावर मोटर के साथ 72 V आर्किटेक्चर है। यह मोटर रियर व्हील टॉर्क पर 200 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। इसमें 72V eFlow पावरट्रेन और 3.7 kWh की बैटरी दी है जिसमें NMC सेल्स दिए हैं।

यह खबर भी पढ़ें: शादी किए बगैर ही बन गया 48 बच्चों का बाप, अब कोई लड़की नहीं मिल रही

स्पीड और मोड : इस इलेक्ट्रिक बाइक में चार राइडिंग मोड दिए हैं, जिसमें ईको, पावर और स्पोर्ट के साथ एडिशनल टर्बो मोड मिलता है। ई-बाइक की टॉप स्पीड 90 किमी प्रति घंटा है। यह ई-बाइक सिर्फ 4 सेकेंड में 0 से 40 किमी प्रति घंटा की रफ्तार पकड़ सकती है।

रेंज और चार्जिंग : कंपनी के मुताबिक ये ई-बाइक फुल चार्ज होने पर 150km तक दौड़ सकती है। इसे पोर्टेबल स्मार्ट चार्जर से किसी भी 16 एम्पियर पावर सॉकेट के जरिए चार्ज कर सकते हैं। ये 4 घंटे से भी कम समय में 0 से 80 प्रतिशत तक चार्ज हो जाती है।

electric motorcycle 2

यह खबर भी पढ़ें: ऐसा गांव जहां बिना कपड़ों के रहते हैं लोग, जानिए क्या है इसके पीछे की वजह

HOP OXO के फीचर्स
इस इलेक्ट्रिक बाइक में कंपनी ने कई शानदार फीचर्स भी दिए हैं। ई-बाइक के मेन फीचर्स की बात करें तो इसमें मल्टी-मोड री-जेनरेटिव ब्रेकिंग, 4G कनेक्टिविटी दी है। बाइक को एक पार्टनर मोबाइल ऐप की मदद से कनेक्ट कर सकते हैं। जिसके बाद स्पीड कंट्रोल, जियो-फेंसिंग, एंटी-थेफ्ट सिस्टम, राइड स्टैटिस्टिक्स और बहुत से फीचर्स को ऐप की मदद से ही ऑपरेट कर पाएंगे।

Download app : अपने शहर की तरो ताज़ा खबरें पढ़ने के लिए डाउनलोड करें संजीवनी टुडे ऐप

From around the web