क्या आप भारत की 5 सबसे बड़ी कंपनियों के नाम जानते हैं? देश की तरक्की में अहम योगदान

 
top 5 firms in india

नई दिल्ली। भारतीय उद्योग जगत तेजी से ग्रोथ कर रहा है। ऐसे में देश की कंपनियों का डंका विदेशों में भी बज रहा है। यही नहीं दुनिया के टॉप-10 अमीरों में भी भारतीय उद्योगपतियों का दबदबा है। इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी (Gautam Adani) मौजूद हैं, तो वहीं रिलायंस चीफ मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) आठवें पायदान पर हैं। 

विज्ञापन: "जयपुर में निवेश का अच्छा मौका" JDA अप्रूव्ड प्लॉट्स, मात्र 4 लाख में वाटिका, टोंक रोड, कॉल 8279269659

 मार्केट वैल्यू में आगे ये कंपनियां

मार्केट वैल्यू में आगे ये कंपनियां
टॉप-10 अमीरों (Top-10 Billionaires) की लिस्ट में ही नहीं, बल्कि इन उद्योगपतियों की कंपनियां देश में कमाई और मार्केट वैल्यू (MCap) के हिसाब से भी अव्वल हैं। आज हम ऐसी ही पांच सबसे ज्यादा मूल्यवान कंपनियों के बारे में बता रहे हैं। ये कंपनियां बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) में लिस्टेड हैं और अपने निवेशकों (Investors) को मालमाल कर रही हैं। इनमें रिलायंस, टीसीएस, इंफोसिस समेत अन्य नाम शामिल हैं। 

यह खबर भी पढ़ें: World का सबसे Dangerous Border, बिना गोली चले हो गई 4000 लोगों की मौत, कुछ रहस्‍यमय तरीके से हो गए गायब

Reliacne देश में सबसे मूल्यवान

Reliacne देश में सबसे मूल्यवान  
मार्केट कैप या बाजार पूंजीकरण के हिसाब से देश की सबसे मूल्यवान कंपनी मुकेश अंबानी के नेतृत्व वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड है।  रिलायंस इंडस्ट्रीज का एमकैप (Reliance MCap) 17,80,206.22 करोड़ रुपये हो गया है। बीते सप्ताह इसमें 26,317.30 करोड़ रुपये की उछाल आई थी। 

यह खबर भी पढ़ें: बेटी से मां को दिलाई फांसी, 13 साल तक खुद को अनाथ मानती रही 19 साल की बेटी, जाने क्या था मामला

TCS दूसरे पायदान पर मौजूद

TCS दूसरे पायदान पर मौजूद
सबसे ज्यादा कमाई वाली कंपनियों में दूसरे पायदान पर टाटा ग्रुप की टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) का नाम आता है। देश की सबसे बड़ी आईटी कंपनी भी अपने निवेशकों को ताबड़तोड़ कमाई करा रही है। टीसीएस का मार्केट कैपिटलाइजेशन पिछले सप्ताह 36,517.34 करोड़ रुपये बढ़कर 12,13,378.03 करोड़ रुपये पर पहुंच गया है।

यह खबर भी पढ़ें: शादी किए बगैर ही बन गया 48 बच्चों का बाप, अब कोई लड़की नहीं मिल रही

 HDFC Bank करा रहा फायदा

HDFC Bank करा रहा फायदा
देश की सबसे मूल्यवान फर्मों में तीसरे नंबर पर HDFC Bank का नाम आता है। इसके शेयरहोल्डर्स की भी इन दिनों खूब कमाई हो रही है। बीते सप्ताह एचडीएफसी बैंक के निवेशकों की संपत्ति में 63,462.58 करोड़ रुपये की बढ़ोतरी दर्ज की गई। शेयरों में तेजी के साथ बैंक का मार्केट कैपिटलाइजेशन उछलकर 8,97,980.25 करोड़ रुपये पर पहुंच गया। 

यह खबर भी पढ़ें: शादी से ठीक पहले दूल्हे के साथ ही भाग गई दुल्हन, मां अब मांग रही अपनी बेटी से मुआवजा

चौथे-पांचवें पायदान पर ये कंपनियां

चौथे-पांचवें पायदान पर ये कंपनियां
बात करें चौथी सबसे ज्यादा मार्केट कैप वाली कंपनी की तो आईटी दिग्गज इंफोसिस (Infosys) 6,60,650.10 करोड़ रुपये मार्केट वैल्यू के साथ लिस्ट में चौथे नंबर पर है। इसकी वैल्यू में पिछले एक सप्ताह में 23,626.96 करोड़ रुपये की वृद्धि हुई। वहीं पांचवे नंबर पर 6,32,192.05 करोड़ रुपये मार्केट कैपिटलाइजेशन के साथ आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) है। 

यह खबर भी पढ़ें: ऐसा गांव जहां बिना कपड़ों के रहते हैं लोग, जानिए क्या है इसके पीछे की वजह

Adani की कंपनी कर रही मालामाल

Adani की कंपनी कर रही मालामाल
एशिया के सबसे अमीर और दुनिया के तीसरे सबसे रईस गौतम अडानी के नेतृत्व वाली अडानी एंटरप्राइजेज (Adani Enterprises) भी अपने निवेशकों को जोरदार कमाई करा रही है और मार्केट वैल्यू के हिसाब से बीएसई में लिस्टेड टॉप-10 फर्मों में शामिल है। इसका मार्केट कैपिटलाइजेशन 4,56,992.25 करोड़ रुपये पर पहुंच गया है। 

Download app : अपने शहर की तरो ताज़ा खबरें पढ़ने के लिए डाउनलोड करें संजीवनी टुडे ऐप

From around the web