Date Final: सितंबर में इस तरीक को लॉन्च होगी TATA की सबसे सस्ती Electric Car, सिंगल चार्ज में चलेगी 310km

 
tata tigor ev

टाटा मोटर्स के इलेक्ट्रिक व्हीकल के पोर्टफोलियो में पहले से ही दो कारें नेक्सन और टिगोर मौजूद हैं। टाटा मोटर्स ने अपनी नेक्सन ईवी और टिगोर ईवी के दम पर भारत में इलेक्ट्रिक पैसेंजर व्हीकल मार्केट में 88 फीसदी हिस्सेदारी हासिल कर ली है। कंपनी अब सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार लाने वाली है।

नई दिल्ली। घरेलू व्हकील कंपनी टाटा मोटर्स (Tata Motors) इस महीने अपनी सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार (Electric Car) लॉन्च करने वाली है। कार की लॉन्चिंग डेट से पर्दा उठ गया है। कंपनी का दावा है कि टाटा टियागो (Tata Tiago) उसकी सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार होगी। देश में इलेक्ट्रिक गाड़ियों की बढ़ती मांग को देखते हुए कंपनी अपने इलेकट्रिक व्हीकल के पोर्टफोलियो को मजबूत करने में जुटी है। टियागो टाटा की एंट्री लेवल की हैचबैक कार है। कंपनी ने इसे इलेक्ट्रिक वैरिएंट में उतारने का ऐलान किया है। 

यह खबर भी पढ़ें: बेटी से मां को दिलाई फांसी, 13 साल तक खुद को अनाथ मानती रही 19 साल की बेटी, जाने क्या था मामला

इसी महीने होगी लॉन्च
टाटा टियागो इस महीने की 28 तारीख को लॉन्च होगी। कहा जा रहा है कि देश की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार होगी। टाटा मोटर्स के इलेक्ट्रिक व्हीकल के पोर्टफोलियो में पहले से ही दो कारें नेक्सन और टिगोर मौजूद हैं। नेक्सन इलेक्ट्रिक भारतीय मार्केट में खूब बिक रही है। खबरों की मानें, तो टाटा टियागो इलेक्ट्रिक की कीमत 10 लाख रुपये से कम हो सकती है। अगर इसकी रेंज की बात करें, तो एक बार चार्ज करने पर करीब 310 किलोमीटर की दूरी तय कर सकती है। 

यह खबर भी पढ़ें: शादी किए बगैर ही बन गया 48 बच्चों का बाप, अब कोई लड़की नहीं मिल रही

इलेक्ट्रिक सेगमेंट का विस्तार
टाटा टियागो इलेक्ट्रिक में 26kWh की बैटरी मिल सकती है। नेक्सन इलेक्ट्रिक को मिली सफलता के बाद कंपनी इस सेगमेंट को विस्तार करने के प्लान पर तेजी काम कर रही है। आने वाले समय कंपनी प्रीमियम हैचबैक कार अल्ट्रोज को भी इलेक्ट्रिक वैरिएंट में उतार सकती है। अगले पांच वर्षों में टाटा मोटर्स ने 10 इलेक्ट्रिक वाहन मॉडल पेश करने का टार्गेट बनाया है।

कंपनी घरेलू बाजार में पहले से ही सबसे सस्ते इलेक्ट्रिक वाहनों में से एक Tigor EV को पहले से ही बेच रही है। इसकी कीमत 12।49 लाख रुपये है। वहीं, दूसरी तरफ अन्य इलेक्ट्रिक व्हीकल्स बनाने वाली कंपनियां 20 लाख रुपये से अधिक की कीमत पर अपनी कारों को पेश कर रही हैं। Hyundai की Kona Electric की कीमत 25।30 लाख रुपये से शुरू होती है। वहीं, MG ZS EV की कीमत 22।00 लाख रुपये से शुरू होती है।  

यह खबर भी पढ़ें: शादी से ठीक पहले दूल्हे के साथ ही भाग गई दुल्हन, मां अब मांग रही अपनी बेटी से मुआवजा

इलेक्ट्रिक सेगमेंट में टाटा का जलवा
टाटा मोटर्स ने अपनी नेक्सन ईवी और टिगोर ईवी के दम पर भारत में इलेक्ट्रिक पैसेंजर व्हीकल मार्केट में 88 फीसदी हिस्सेदारी हासिल कर ली है। कंपनी ने अगस्त में 2022 में नेक्सन ईवी प्राइम, नेक्सन ईवी मैक्स और टिगोर ईवी सहित 3,845 इलेक्ट्रिक वाहन बेचे हैं।

यह खबर भी पढ़ें: ऐसा गांव जहां बिना कपड़ों के रहते हैं लोग, जानिए क्या है इसके पीछे की वजह

मिल सकते हैं ये फीचर्स
उम्मीद जताई जा रही है कि टाटा टियागो इलेक्ट्रिक हैचबैक एक टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट यूनिट के साथ आएगी। इसके अलावा, इसमें कीलेस एंट्री, पावर विंडो, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, पावर्ड ओआरवीएम, एक ऑल-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और शानदार सेफ्टी फीचर्स मिलेंगे।

Download app : अपने शहर की तरो ताज़ा खबरें पढ़ने के लिए डाउनलोड करें संजीवनी टुडे ऐप

From around the web