बुकिंग शुरू हुई दुनिया की पहली उड़ने वाली बाइक की, आसमान का मिनी 'हवाई जहाज' है ये

 
flying bike

Flying Bike: इसकी निर्माता कंपनी जेटपैक एविएशन ने इस बाइक के लिए बुकिंग लेनी शुरू कर दी है। बाइक जल्द ही मार्केट में आएगी।

 

नई दिल्ली। Worlds First Flying Bike: जो बाइकें अब तक सड़कों पर दौड़ती है, वो आपको जल्द ही आसामान में दौड़ती नजर आएंगी। आसामन में उड़ने वाली एक बाइक की बुकिंग शुरू हो गई है। अमेरिकन एविएशन कंपनी जेटपैक ने दुनिया की पहली उड़ने वाली बाइक के लिए बुकिंग लेना शुरू कर दिया है। इस बाइक में 8 दमदार जेट इंजन का प्रयोग किया है, जो 30 मिनट में 96km की सैर कराने की क्षमता रखते हैं। आगे हम आपको इस बाइक के बारे में विस्तार से जानकारी देने जा रहे हैं।

विज्ञापन: "जयपुर में निवेश का अच्छा मौका" JDA अप्रूव्ड प्लॉट्स, मात्र 4 लाख में वाटिका, टोंक रोड, कॉल 8279269659

ऐसा होगा डिजाइन
इसके मूल डिजाइन में चार जेट इंजन का प्रयोग किया गया था, जबकि इसके फाइनल डिजाइन में आठ जेट इंजन देखने को मिलेंगे। यानि चारो कोने पर दो-दो जेट इंजन का प्रयोग किया जायेगा। जो राइडर को सुरक्षा देने में सक्षम होंगे। ये बाइक 136 किलोग्राम तक के बाइक राइडर के साथ लगभग 250 किलोग्राम तक का वजन ले जाने में सक्षम होगी।

यह खबर भी पढ़ें: दुनिया की ये जो 6 महीने एक देश में और 6 महीने दूसरे देश में, बदल जाते हैं नियम-कानून

400 किलोमीटर/घंटा से ज्यादा होगी स्पीड
हवा में उड़ने वाली ये मोटरसाइकिल 250mph (400 किलोमीटर/घंटा) की रफ्तार से हवा में उड़ने में सक्षम होगी। हालांकि, एक बेहतर पायलट राइडर को भी इस स्पीड से उड़न भरने में काफी मुश्किल का सामना करना पड़ सकता है।

यह खबर भी पढ़ें: 7 दिनों की विदेश यात्रा में फ्लाइट-होटल पर खर्च सिर्फ 135 रुपये!

16,000 फीट की ऊंचाई तक जा सकेगी
कंपनी के अनुसार, हवा में उड़ने वाली इस बाइक को एक बेहतर पायलट 16,000 फीट की ऊंचाई तक ले जा सकता सकता है, लेकिन इस ऊंचाई तक जाने में इसका फ्यूल खत्म हो जायेगा और जमीन पर सुरक्षित वापसी के लिए पायलट राइडर को एक पैराशूट की जरुरत होगी।

यह खबर भी पढ़ें: 'दादी के गर्भ से जन्मी पोती' अपने ही बेटे के बच्चे की मां बनी 56 साल की महिला, जानें क्या पूरा मामला

वीडियो गेम की तरह होगा कंट्रोल सिस्टम
ये बाइक दिखने में ही नहीं, चलने में भी रोमांचक एहसास करायेगी। इस बाइक को हवा में उड़ाने के लिए फाइटर जेट में प्रयोग की जाने वाली फ्लाई-बाय-वायर टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है। इसका कंट्रोल हैंडग्रिप में मौजूद बटनों द्वारा किया जाता है। जिसमें एक बटन इसे टेक ऑफ और लैंड कराने के लिए और दूसरा ऊंचाई पर ले जाकर स्पीड देने के लिए है।

यह खबर भी पढ़ें: महिला टीचर को छात्रा से हुआ प्यार, जेंडर चेंज करवाकर रचाई शादी

टक्कर होने से बचाते हैं सेंसर
सुरक्षा को ध्यान में रखते हुये इसकी कंट्रोलिंग यूनिट में सेंसर का प्रयोग किया गया है। जो इसके उड़ने के दौरान उड़ान भरने की दिशा आदि की जानकारी रखने के साथ-साथ, इसके सामने पेड़ या इमारत जैसी चीज आने पर इसे ऑटोमैटिक रूप से टकराने से बचाने में भी सक्षम है।

यह खबर भी पढ़ें: 'मेरे बॉयफ्रेंड ने बच्चे को जन्म दिया, उसे नहीं पता था वह प्रेग्नेंट है'

कीमत
इसकी निर्माता कंपनी जेटपैक एविएशन ने इस बाइक के लिए बुकिंग लेनी शुरू कर दी है। कंपनी इसकी शुरुआती कीमत 3.15 करोड़ रुपये रखी है। इस बाइक को अगले दो-तीन सालों में बाजार में उतारा जा सकता है।

Download app : अपने शहर की तरो ताज़ा खबरें पढ़ने के लिए डाउनलोड करें संजीवनी टुडे ऐप

From around the web