चीन को जोरदार झटका, अब TATA बनाएगी iPhone, हर चौथा Apple प्रोडक्ट होगा Made in India

 
tata will be make iphone

ऐपल के ज्यादातर प्रोडक्ट की मैन्युफैक्चरिंग चीन में होती है। हालांकि कोविड-19 और उसके बाद जारी प्रतिबंधों की वजह से ऐपल अपनी मैन्युफैक्चरिंग यूनिट को चीन से भारत शिफ्ट कर रहा है।

नई दिल्ली। भारत स्मार्टफोन के बड़े मार्केट के तौर पर उभर रहा है। दुनिया की दिग्गज टेक कंपनियों का चीन से मोहभंग हो रहा है। ऐसे में वो नए ठिकाने के तौर पर भारत को सबसे मुफीद मान रही है। भारत में बढ़ते हुए स्मार्टफोन के कारोबार में टाटा ग्रुप (Tata Group) भी एंट्री लेने जा रही है। इस मामले में टाटा ग्रुप की भारत में iPhone बनाने वाली कंपनी Wistron Corp से बातचीत चल रही है। इस साझेदारी में Tata Group iPhone बनाएगा। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक टाटा ग्रुप (Tata Group) ताइवान की कंपनी का अधिग्रहण करके iPhone प्रोडक्शन की मैन्युफैक्चरिंग बढ़ाना चाहती है।

यह खबर भी पढ़ें: शादी से ठीक पहले दूल्हे के साथ ही भाग गई दुल्हन, मां अब मांग रही अपनी बेटी से मुआवजा

ऐपल का चीन से हुआ मोहभंग
बता दें कि चीन में कोविड के बढ़ते मामलों और उसकी वजह से जारी प्रतिबंध जारी हैं। इसकी वजह से ऐपल को कारोबारी हिलाज से नुकसान हो रहा है। यही कारण है कि ऐपल कंपनी चीन से अपना कारोबार शिफ्ट करना चाहती है। इसके लिए ऐपल को भारत सबसे बेहतर जगह महसूस हो रही है। इसका एक दूसरा पहलू यह भी है कि ऐपल हर साल चीन से भारत करीब 3,70,00 यूनिट iPhone का शिपमेंट करती है जो कि साल 2022 में 5,70,000 यूनटि हो सकता है। साथ ही चीन के मुकाबले भारत में लेबर कॉस्ट कम है। इन सभी चीजों के ध्यान में रखते हुए ऐपल भारत में अपने प्रोडक्ट का निर्माण बढ़ाना चाहती है।

यह खबर भी पढ़ें: ऐसा गांव जहां बिना कपड़ों के रहते हैं लोग, जानिए क्या है इसके पीछे की वजह

साल 2025 तक 25 फीसद ऐपल प्रोडक्ट का भारत में होगा निर्माण
एनालिस्ट जेपी मार्गन की रिपोर्ट के मुताबिक साल 2025 तक यानी अगले करीब करीब 25 फीसदी iPhone का निर्माण भारत में शुरू हो जाएगा। साधारण शब्दों में कहें, तो अगले तीन साल में दुनियाभर में बिकने वाला हर चौथा ऐपल प्रोडक्ट मेड इन इंडिया होगा। बता दें कि इस साल के आखिरी तक मेड इन इंडिया ऐपल प्रोडक्ट की हिस्सेदारी करीब 5 फीसद हो सकती है। बता दें कि भारत सरकार लगातार कोशिश कर रही है कि ऐपल अपनी प्रोडक्शन लाइन को चीन से भारत शिफट करे। इसके लिए भारत सरकार और ऐपल टीम के साथ बातचीत चल रही है।

Download app : अपने शहर की तरो ताज़ा खबरें पढ़ने के लिए डाउनलोड करें संजीवनी टुडे ऐप

From around the web