टॉप-5 की लिस्ट से Alto, WagonR हुई बाहर! दिसंबर में लोगों ने जमकर खरीदी ये कारें

 
maruti suzuki baleno dash

Maruti Suzuki ने हाल ही में बाजार में अपने मशहूर प्रीमियम हैचबैक कार Baleno के नए सीएनजी वेरिएंट को भी लॉन्च किया था। सीएनजी वेरिएंट में आने के बाद इस कार की बिक्री में जबरदस्त उछाल देखने को मिली है। मारुति बलेनो लगातार दूसरे महीने देश की बेस्ट सेलिंग कार बनी है।

 

नई दिल्ली। Best Selling Cars in December: देश के ऑटो सेक्टर के लिए बीता दिसंबर महीना काफी उतार चढ़ाव वाला रहा। इस महीने जहां कुछ कंपनियों ने ग्रोथ दर्ज की वहीं कुछ वाहन निर्माताओं को झटका भी लगा। दिसंबर महीने में वाहनों की बिक्री चार्ट में भी बड़ा बदलाव देखने को मिला। हमेशा लिस्ट में टॉप पर रहने वाली मारुति सुजुकी की सबसे सस्ती कार Alto और टॉल ब्वॉय कही जाने वाली Wagon R, टॉप 5 की लिस्ट से बाहर हो गई हैं। इन कारों की जगह दूसरे मॉडलों ने ले ली है। तो आइये एक नजर डालते हैं दिसंबर महीने में सबसे ज्यादा बेची जाने वाली टॉप 5 कारों पर- 

विज्ञापन: "जयपुर में निवेश का अच्छा मौका" JDA अप्रूव्ड प्लॉट्स, मात्र 4 लाख में वाटिका, टोंक रोड, कॉल 8279269659

5)- Maruti Dzire: 
बीते दिसंबर महीने में टॉप 5 की सूचि में मारुति सुजुकी की कॉम्पैक्ट सेडान कार डिजायर पांचवे स्थान पर रही है। कंपनी ने इस दौरान इस कार के कुल 11,997 यूनिट्स कारों की बिक्री की है, जो कि पिछले साल के इसी महीने के कुल 10,633 यूनिट्स के मुकाबले 13% ज्यादा रहा। अपने सेग्मेंट की ये बेस्ट सेलिंग कार है और टॉप 5 की सूचि में इकलौती सेडान कार है। ये कार 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन के साथ सीएनजी वेरिएंट में भी उपलब्ध है और इसकी कीमत 6.24 लाख रुपये से लेकर 9.18 लाख रुपये के बीच है। 

Tata Nexon

यह खबर भी पढ़ें: 7 दिनों की विदेश यात्रा में फ्लाइट-होटल पर खर्च सिर्फ 135 रुपये!

4)- Tata Nexon: 
देश की सबसे सुरक्षित एसयूवी गाड़ी के तौर पर पहचान बनाने वाली टाटा नेक्सॉन के लिए बीता महीना गिरावट के साथ आया। कंपनी ने इसके कुल 12,053 यूनिट्स की बिक्री की है, जो कि पिछले साल के दिसंबर महीने के कुल 12,899 यूनिट्स के मुकाबले 7% कम रहा। हालांकि ये चौथी सबसे ज्यादा बेची जाने वाली वाहन जरूर रही। ये एसयूवी 1.2 लीटर पेट्रोल और 1.5 लीटर टर्बो-डीजल इंजन के साथ आती है। इसकी कीमत 7.70 लाख रुपये से लेकर 14.18 लाख रुपये के बीच है। ग्लोबल NCAP क्रैश टेस्ट में इस एसयूवी को 5-स्टार रेटिंग मिली है। 

यह खबर भी पढ़ें: 'दादी के गर्भ से जन्मी पोती' अपने ही बेटे के बच्चे की मां बनी 56 साल की महिला, जानें क्या पूरा मामला

3)- Maruti Swift:
मारुति की मशहूर हैचबैक कार स्विफ्ट टॉप 5 की लिस्ट में तीसरा स्थान पाने में कामयाब रही, हालांकि इसकी बिक्री में भारी गिरावट देखी गई है। बीते दिसंबर महीने में इस हैचबैक कार के कुल 12061 यूनिट्स की बिक्री की है जो कि पिछले साल के दिसंबर महीने में कुल 15,661 यूनिट्स थी। इस तुलना में इसकी बिक्री में 23% की गिरावट आई है। ये कार भी 1.2 लीटर की क्षमता के पेट्रोल इंजन के साथ सीएनजी विकल्प में उपलब्ध है, जिसकी कीमत 5.92 लाख रुपये से लेकर 8.85 लाख रुपये के बीच है। 

यह खबर भी पढ़ें: महिला टीचर को छात्रा से हुआ प्यार, जेंडर चेंज करवाकर रचाई शादी

2)- Maruti Ertiga:
मारुति सुजुकी की अर्टिगा ने इस महीने जबरदस्त प्रदर्शन किया है और देश की दूसरी सबसे ज्यादा बेची जाने वाली कार बन गई है। कंपनी ने दिसंबर महीने में इस कार के कुल 12,273 यूनिट्स की बिक्री की है जो कि पिछले साल के दिसंबर महीने में बेचे गए 11,840 यूनिट्स के मुकाबले 4% ज्यादा है। ये कार फैमिली के लिए बेहद उपयुक्त मानी जाती है, 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन के साथ सीएनजी वेरिएंट में आने वाली ये कार बेहतर स्पेस और माइलेज के लिए जानी जाती है। इसकी कीमत 8.35 लाख रुपये से लेकर 12.79 लाख रुपये के बीच है।

Maruti Suzuki Baleno

यह खबर भी पढ़ें: 'मेरे बॉयफ्रेंड ने बच्चे को जन्म दिया, उसे नहीं पता था वह प्रेग्नेंट है'

1)- Maruti Baleno:
मारुति सुजुकी की प्रीमियम हैचबैक कार बलेनो देश की बेस्ट सेलिंग कार बन कर उभरी है। इस हैचबैक ने लगातार दूसरे महीने शानदार प्रदर्शन किया है, बीते नवंबर महीने में ये बेस्ट सेलिंग कार रही है। आंकड़ों पर गौर करें तो बीते दिसंबर महीने में इस कार के कुल 16,932 यूनिट्स की बिक्री की गई है जो कि पिछले साल के दिसंबर महीने में बेचे गए कुल 14,458 यूनिट्स के मुकाबले पूरे 17% ज्यादा है। याद दिला दें कि, नवंबर महीने में इस कार के कुल 20,945 यूनिट्स की बिक्री दर्ज की गई थी। 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन के साथ सीएनजी वेरिएंट में भी आने वाली इस कार की कीमत 6.49 लाख रुपये से लेकर 9.71 लाख रुपये के बीच है। 

नोट: यहां पर कारों की कीमत एक्स-शोरूम दिल्ली के अनुसार दी गई है।

Download app : अपने शहर की तरो ताज़ा खबरें पढ़ने के लिए डाउनलोड करें संजीवनी टुडे ऐप

From around the web