अडानी 35 दिन में बन सकते हैं दुनिया के दूसरे सबसे बड़े रईस, पीछे रह जाएंगे एलन मस्क

 
gautam adani

गौतम अडानी एशिया के पहले व्यक्ति हैं, जो ब्लूमबर्ग के वेल्थ इंडेक्स में इतने ऊंचे स्थान पर हैं। वह उन लोगों की सूची में शीर्ष पर हैं, जिनकी संपत्ति में 2022 के दौरान विश्व स्तर पर सबसे अधिक वृद्धि हुई। 

 

नई दिल्ली। ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स में भारतीय उद्योगपति गौतम अडानी इस समय 121 अरब डॉलर की कुल संपत्ति के साथ तीसरे नंबर पर हैं। एलन मस्क 133 अरब डॉलर के साथ दूसरे नंबर जरूर हैं पर उनकी यह पोजीशन खतरे में है। अडानी की संपत्ति 2022 में 44 अरब डॉलर बढ़ी और मस्क ने 137 अरब डॉलर गंवाए। अगर एलन मस्क की संपत्ति इस साल भी ऐसे ही घटती रही और अडानी का नेटवर्थ पिछले साल की तरह उछलता रहा तो गौतम अडानी बहुत जल्द एलन मस्क को पछाड़ कर दुनिया के सबसे बड़ अमीर शख्स हो जाएंगे।

विज्ञापन: "जयपुर में निवेश का अच्छा मौका" JDA अप्रूव्ड प्लॉट्स, मात्र 4 लाख में वाटिका, टोंक रोड, कॉल 8279269659

35 दिन में अडानी हो सकते हैं अरबपति नंबर दो
फाइनेंशियल एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक अडानी को यह पोजीशन हासिल करने में 5 हफ्त या 35 दिन का वक्त लग सकता है। इससे पहले 13 दिसंबर 2022 को एलन मस्क ने दुनिया के सबसे बड़े अरबपति का रुतबा खो दिया था। उनकी जगह फ्रांस के बिजनेसमैन बर्नार्ड अर्नाल्ट ने ले ली है। वैसे एलन मस्क के नाम एक और अनचाहा रिकॉर्ड दर्ज हो गया है। मस्क दुनिया के इकलौते ऐसे शख्स हैं, जिन्होंने 200 अरब डॉलर गंवाया है।

इलेक्ट्रिक वाहनों में टेस्ला अपने उच्च मूल्यांकन के आधार पर संकट में है। अपने शंघाई संयंत्र में घटते उत्पादन के अलावा, यह अमेरिकी ग्राहकों को वर्ष के अंत से पहले अपने दो हाई वॉल्यूम मॉडल की डिलीवरी लेने के लिए $7,500 की असामान्य छूट भी दे रहा है।

ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के अनुसार मस्क ने टेस्ला स्टॉक में हालिया गिरावट के परिणामस्वरूप $137 बिलियन की गिरावट देखी है, जिसमें 27 दिसंबर को 11 फीसद की गिरावट शामिल थी। उनकी संपत्ति 4 नवंबर, 2021 को 340 अरब डॉलर थी।  LVMH के संस्थापक फ्रांसीसी उद्यमी बर्नार्ड अर्नाल्ट ने मस्क को पछाड़कर दुनिया के सबसे अमीर आदमी का खिताब अपने नाम कर लिया।

मस्क के नेटवर्थ का बड़ा हिस्सा मुख्य रूप से टेस्ला के शेयर से आता है।  2020 और 2021 में वॉल स्ट्रीट पर चढ़ने के बाद टेस्ला के शेयरों में 2022 में 65 फीसद की गिरावट आई, इससे मस्क की संपत्ति में बड़ी सेंध लगी।

यह खबर भी पढ़ें: महिला टीचर को छात्रा से हुआ प्यार, जेंडर चेंज करवाकर रचाई शादी

विश्व स्तर पर सबसे अधिक वृद्धि बढ़ी अडानी की दौलत
दूसरी ओर, गौतम अडानी एशिया के पहले व्यक्ति हैं, जो ब्लूमबर्ग के वेल्थ इंडेक्स में इतने ऊंचे स्थान पर हैं। वह उन लोगों की सूची में शीर्ष पर हैं, जिनकी संपत्ति में 2022 के दौरान विश्व स्तर पर सबसे अधिक वृद्धि देखी गई। बीते साल उनकी निजी संपत्ति में 44 अरब डॉलर की बढ़ोतरी ने उन्हें बिल गेट्स और वारेन बफेट के साथ-साथ तीसरे सबसे अमीर स्थान पर ला दिया है। 

स्विस सीमेंट निर्माता होल्सिम लिमिटेड के 10 अरब डॉलर में अधिग्रहण व एनडीटीवी मीडिया समूह के अधिग्रहण के साथ वह इस साल सबसे व्यस्त डीलमेकर रहे हैं। इसके अलावा, अडानी ग्रुप ने ग्रीन एनर्जी में 70 अरब डॉलर लगाने की भी घोषणा की है। अडानी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड (एजीईएल) पहले ही दुनिया का सबसे बड़ा सौर ऊर्जा उत्पादक बन गया है।

बता दें अडानी कॉलेज छोड़ कर मुंबई में एक हीरा व्यापारी के रूप में शुरुआत की और बंदरगाहों, नवीकरणीय ऊर्जा और रसद के क्षेत्र में अपना अधिकांश पूंजी बनाया। अब अडानी उच्चतम मार्केट कैप के साथ अग्रणी भारतीय समूह बन गया है, वह परोपकारी गतिविधियों में भी आगे बढ़ रहा है।

हाल ही में, अडानी एंटरप्राइजेज ने फॉलो-ऑन पब्लिक ऑफर के माध्यम से $2.45 बिलियन जुटाने की योजना को मंजूरी दी, जो भारत की अब तक की सबसे बड़ा ऑफर है। उनका बड़ा दांव सीमेंट और नवीकरणीय ऊर्जा पर है।

इससे पहले नवंबर में एशिया के सबसे बड़े अरबपति ने यह भी दावा किया था कि भारत 2030 के अंत तक दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा। उन्होंने कहा कि देश 2050 तक दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा। 

यह खबर भी पढ़ें: 'मेरे बॉयफ्रेंड ने बच्चे को जन्म दिया, उसे नहीं पता था वह प्रेग्नेंट है'

अडानी की दौलत के पीछे इनका हाथ
मार्च 2022 स्टॉक एक्सचेंज फाइलिंग के अनुसार, गौतम अडानी के पास अडानी एंटरप्राइजेज, अडानी पावर और अडानी ट्रांसमिशन में 75 फीसद हिस्सेदारी है। उनके पास अडानी टोटल गैस का लगभग 37 फीसद, अडानी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक जोन का 65 फीसद और अडानी ग्रीन एनर्जी का 61 फीसद हिस्सा है।

Download app : अपने शहर की तरो ताज़ा खबरें पढ़ने के लिए डाउनलोड करें संजीवनी टुडे ऐप

From around the web