Explore

Search
Close this search box.

Search

October 16, 2024 7:43 pm

लेटेस्ट न्यूज़

ये सरकारी स्कीम है बुढ़ापे की लाठी……….’210 रुपये का निवेश, 5000 रुपये हर महीने पेंशन……

WhatsApp
Facebook
Twitter
Email

सेवानिवृत्ति के बाद की आर्थिक सुरक्षा के लिए सही योजना का चुनाव बेहद महत्वपूर्ण है. इस दिशा में भारत सरकार द्वारा शुरू की गई अटल पेंशन योजना (APY) एक प्रभावी योजना है जो आपको सेवानिवृत्ति के बाद आर्थिक सुरक्षा प्रदान करती है. योजना का मुख्य उद्देश्य असंगठित क्षेत्र के लोगों को सेवानिवृत्ति के लिए बचत करने के लिए प्रोत्साहित करना है, जिससे वे बुढ़ापे में भी आर्थिक रूप से स्वतंत्र रह सकें.

Health Tips: सेहत को होंगे ये साइड इफेक्ट्स……..’पपीते के साथ इन 5 चीजों को खाने की ना करें गलती……

इस योजना के तहत, 18 से 40 वर्ष की आयु के बीच का कोई भी भारतीय नागरिक निवेश कर सकता है. निवेशक 60 वर्ष की आयु के बाद हर महीने 1,000 से 5,000 रुपये तक की पेंशन प्राप्त कर सकता है.

कम योगदान, ज्यादा फायदा

अगर आप 18 साल की उम्र में निवेश शुरू करते हैं, तो सिर्फ 210 रुपये प्रति माह के योगदान से आप 60 साल की उम्र के बाद 5,000 रुपये की मासिक पेंशन प्राप्त कर सकते हैं.

सरकारी गारंटी

इस योजना में मिलने वाली पेंशन की न्यूनतम राशि की गारंटी केंद्र सरकार द्वारा दी जाती है, जिससे आपकी पेंशन सुरक्षित रहती है.

सरकार का योगदान

केंद्र सरकार भी आपकी योगदान राशि का 50% या अधिकतम 1,000 रुपये प्रति वर्ष का योगदान देती है, बशर्ते आप किसी अन्य सामाजिक सुरक्षा योजना के तहत कवर न हों और आयकरदाता न हों.

विभिन्न विकल्प

अगर आप 40 साल की उम्र में निवेश शुरू करना चाहते हैं, तो आपको 1,454 रुपये प्रति माह का योगदान करना होगा ताकि 60 साल की उम्र के बाद 5,000 रुपये की पेंशन मिल सके. यदि आप 32 साल की उम्र में योजना से जुड़ते हैं, तो आपको 689 रुपये प्रति माह का योगदान करना होगा.

लचीलापन और सुरक्षा

योजना में विभिन्न पेंशन विकल्प दिए गए हैं, जिससे आप अपनी आवश्यकताओं और आर्थिक स्थिति के अनुसार योजना का चुनाव कर सकते हैं.

अटल पेंशन योजना में निवेश के फायदे

नियमित मासिक पेंशन से बुढ़ापे में आर्थिक निर्भरता से बचाव.
असंगठित क्षेत्र के कामगारों के लिए खासतौर पर फायदेमंद.
शुरुआती उम्र में निवेश करने से कम योगदान में ज्यादा फायदा.

ताजा खबरों के लिए एक क्लिक पर ज्वाइन करे व्हाट्सएप ग्रुप

Leave a Comment

Advertisement
लाइव क्रिकेट स्कोर