Explore

Search
Close this search box.

Search

October 16, 2024 2:21 pm

लेटेस्ट न्यूज़

Israel Attack One Year: नेतन्याहू ने खाई जीत की कसम…….’इजराइल पर हमास के बर्बर आतंकी हमले के एक साल पूरे…..

WhatsApp
Facebook
Twitter
Email

Israel Attack One Year: आज से ठीक एक साल पहले हमास के आतंकवादियों ने दक्षिणी इजराइल पर बर्बर हमला किया था और 1200 से ज्यादा लोगों को मौत के घाट उतार दिया था, वहीं 250 से ज्यादा लोगों का अपहरण कर लिया था और आज, इजराइल उस घटना की याद में शोक दिवस मना रहा है।

इजराइल ने हमास हमले की पहली वर्षगांठ पर पूरे देश में हाई अलर्ट जारी किया है। इजराइल में 1,200 लोगों की जान लेने वाले इस घातक हमले को चल रहे इजराइल-हमास युद्ध और मध्य पूर्व संकट का आधार मान जाता है। युद्ध अब दो मोर्चों पर बढ़ रहा है, जिसमें इजराइल भारी बमबारी और एयरस्ट्राइक कर रहा है।

गाजा पट्टी के अलावा इजराइल, लेबनान, सीरिया और यमन में भी सैन्य अभियान चला रहा है। खासकर हिज्बुल्लाह के खात्मे के लिए जमीनी सैन्य अभियान चल रहा है। अराजकता के बीच, इजराइली अधिकारियों ने कहा है, कि वे वर्षगांठ के साथ होने वाले हमलों की आशंका को देखते हुए अलर्ट पर हैं। नेगेव रेगिस्तान के एक शहर में एक केंद्रीय बस स्टेशन पर एक बंदूकधारी द्वारा पैदल यात्रियों पर गोलीबारी करने के बाद अधिकारी और भी चिंतित हैं। शूटर ने एक व्यक्ति की हत्या कर दी थी और 10 अन्य को घायल कर दिया था, जो पिछले एक हफ्ते में इस तरह का दूसरा हमला है।

कहानी से संतुष्ट नहीं है पुलिस! क्या सच में गलती से लगी थी गोविंदा को गोली? नहीं मिले सही सुबूत……

ईरान को सता रहा है इजराइली हमले का डर

वहीं, रविवार दोपहर को ईरानी हवाई अड्डों ने घोषणा की है, कि वे सभी उड़ानें रद्द कर देंगे, जो संभावित संकेत है, कि तेहरान को आशंका है, कि इजराइली जेट ईरानी सेना, तेल भंडार या यहां तक ​​कि परमाणु ठिकानों पर भी हमला कर सकते हैं। हालांकि, क्षेत्र में “सुरक्षित स्थिति सुनिश्चित करने” के बाद जल्द ही उड़ानों से प्रतिबंध हटा दिए गए।

इस हफ्ते की शुरुआत में, इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने इजराइल पर हाल ही में किए गए बैलिस्टिक मिसाइल हमले के लिए ईरान के खिलाफ जवाबी कार्रवाई करने की कसम खाई बै। उन्होंने कहा था, कि वह समय और स्थान खुद चुनेंगे।

इस घोषणा ने संयुक्त राज्य अमेरिका में चिंता पैदा कर दी और व्हाइट हाउस के अधिकारियों ने उनसे लाल रेखा को पार न करने का अनुरोध किया, जिससे पूरे क्षेत्र में संघर्ष बढ़ सकता है। व्हाइट हाउस और पेंटागन के वरिष्ठ अधिकारी इजराइल के साथ उसके संभावित जवाबी हमले के बारे में परामर्श कर रहे हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने भी नेतन्याहू से ईरानी परमाणु या तेल उत्पादन को निशाना न बनाने का आग्रह किया है।

नेतन्याहू की हर हाल में जंग जीतने की कसम

7 अक्टूबर की सालगिरह की पूर्व संध्या पर, इजराइल के प्रधानमंत्री ने जीत हासिल करने की कसम खाई और जोर देकर कहा, कि उनके देश की सेना ने युद्ध शुरू होने के बाद से एक साल में “वास्तविकता को पूरी तरह से बदल दिया”। नेतन्याहू ने सैनिकों से कहा, कि इजराइल गाजा पट्टी और लेबनान दोनों में आतंकवादियों से लड़ते हुए “जीतेगा”।

इजराइल के सेना प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल हर्ज़ी हलेवी ने इजराइल रक्षा बलों को संबोधित करते हुए कहा, “एक साल बाद, हमने हमास की सैन्य शाखा को हरा दिया है।” नेतन्याहू ने इजराइल के खिलाफ काम कर रहे आतंकवादियों को “कुचलने और नष्ट करने” का भी संकल्प लिया है।

प्रधानमंत्री नेतन्याहू के कार्यालय के अनुसार, लेबनान सीमा की यात्रा के दौरान नेतन्याहू ने कहा, “एक साल पहले, हमें एक भयानक झटका लगा था। पिछले 12 महीनों में, हमने वास्तविकता को पूरी तरह से बदल दिया है।”

7 अक्टूबर की तबाही के बाद, हमास और उसके सहयोगियों ने हमले को “शानदार” कहा था और कहा था, कि फिलिस्तीनी “अपने प्रतिरोध के साथ एक नया इतिहास लिख रहे हैं”। लेकिन उसके बाद शुरू हुए इजराइली हमलों में अभी तक 40,000 से ज्यादा लोग अपनी जान गंवा चुके हैं और युद्ध के फिलहाल खत्म होने की संभावना न्यूनतम है।

ताजा खबरों के लिए एक क्लिक पर ज्वाइन करे व्हाट्सएप ग्रुप

Leave a Comment

Advertisement
लाइव क्रिकेट स्कोर