Explore

Search
Close this search box.

Search

October 16, 2024 10:48 pm

लेटेस्ट न्यूज़

कहा- यह कॉफी शॉप नहीं……..’CJI चंद्रचूड़ ने वकील को ‘Yeah’ बोलने पर लगाई फटकार……..

WhatsApp
Facebook
Twitter
Email

सुप्रीम कोर्ट में सोमवार को एक मामले की सुनवाई के दौरान मुख्य न्यायाधीश (CJI) डीवाई चंद्रचूड़ ने एक वकील को ‘Yeah’ का शब्द इस्तेमाल करने के लिए कड़ी फटकार लगाई। CJI ने कहा कि उन्हें इस शब्दों से एलर्जी है और याद दिलाया कि वह कोर्ट रूम में हैं, किसी कॉफी शॉप में नहीं है। इसके बाद वकील ने CJI से माफी मांगी और भविष्य में इस शब्द का इस्तेमाल न करने का भरोसा दिलाया। आइए पूरा मामला जानते हैं।

पूर्व CJI रंजन गोगोई को प्रतिवादी बनाने से जुड़ा है मामला

दरअसल, वकील ने 2018 की एक याचिका का जिक्र किया था, जिसमें पूर्व CJI रंजन गोगोई को प्रतिवादी बनाया गया था। इस पर CJI चंद्रचूड़ ने पूछा, “क्या यह अनुच्छेद 32 (मौलिक अधिकारों के उल्लंघन सें संबंधित) की याचिका है? आप एक न्यायाधीश को प्रतिवादी बनाकर जनहित याचिका कैसे दायर कर सकते हैं।” जवाब में वकील ने कहा, “Yeah, Yeah, CJI रंजन गोगोई।” इस पर CJI ने उन्हें बीच में टोकते हुए बोलने से रोक दिया।

Health Tips: सुबह 5 बजे उठने से मिलते हैं ये 5 अद्भुत लाभ!

CJI ने कैसे लगाई फटकार?

CJI ने कहा, “यह कोर्ट रूम है, कोई कॉफी शॉप नहीं। ये Yeah, Yeah क्या होता है? मुझे इससे एलर्जी है। आपको इसकी अनुमति नहीं दी जा सकती है।” इस पर वकील ने माफी मांगते हुए दोबारा ऐसा न करने का भरोसा दिलाया। CJI ने कहा, “जस्टिस गोगोई इस कोर्ट के पूर्व न्यायाधीश थे। आप उनके खिलाफ इस तरह की याचिका दायर नहीं कर सकते और आंतरिक जांच की मांग नहीं कर सकते। ऐसे में आपको उनका नाम हटाना होगा।”

पूर्व CJI के खारिज कर दी थी याचिका

दरअसल, पूर्व CJI गोगोई ने श्रम कानून के तहत दायर एक याचिका को बिना किसी आधार को खारिज कर दिया था। हालांकि, श्रम कानूनों से परिचित एक बेंच वह याचिका सही निकली। ऐसे में वकील ने उन्हें प्रतिवादी बना दिया था।

ताजा खबरों के लिए एक क्लिक पर ज्वाइन करे व्हाट्सएप ग्रुप

Leave a Comment

Advertisement
लाइव क्रिकेट स्कोर