Explore

Search
Close this search box.

Search

October 16, 2024 10:45 pm

लेटेस्ट न्यूज़

SIM Card New Rules: Jio, Airtel, Voda, BSNL यूजर्स ध्यान दें………’1 अक्टूबर से बदल रहा सिम कार्ड का यह नियम…….

WhatsApp
Facebook
Twitter
Email

हर महीने में कुछ ना कुछ नियमों में बदलाव होता है, जिसके मद्देनजर अगले महीने से भी कुछ बदलाव हो रहा है. अक्‍टूबर से टेलीकॉम जगत में कुछ ऐसे नियमों में बदलाव होने जा रहा है, जिसका असर आप पर पड़ेगा. यह काम की बात आपको जाननी चाहिए.

टेलीकॉम कंपनियों के लिए 1 अक्टूबर 2024 से कुछ जरूरी नियम लागू होने वाले हैं. ये नये नियम आम यूजर्स को कई मामलों में सुविधा और सहूलियत देने वाले होंगे. नये नियमों के प्रभाव से टेलीकॉम यूजर्स के लिए अब यह पता करना आसान हो जाएगा कि उनके इलाके में टेलीकॉम कंपनी कौन-सी सर्विस प्रदान कर रही है.

Walking Speed and Health Risks: जानें कब क्या मिलता है संकेत…….’आपकी चाल बताती है सेहत का हाल……

टेलीकॉम कंपनियों को वेबसाइट पर देनी होगी नेटवर्क की जानकारी

भारत सरकार के दूरसंचार नियामक ट्राई ने नया नियम लागू किया है, जिससे यूजर्स को अपने एरिया में उपलब्ध नेटवर्क के बारे में जानकारी मिल सकेगी. नये नियमों के तहत टेलीकॉम कंपनियों को अपनी वेबसाइट पर यह जानकारी देनी होगी. इसके अलावा, स्पैम कॉल्स पर नियंत्रण के लिए भी नये कदम उठाये गए हैं. अगले महीने से स्पैम कॉल्स को लेकर भी नये नियम अनिवार्य होने वाले हैं.

किस इलाके में कौन सर्विस मिलेगी?

टेलीकॉम यूजर्स को अपने इलाके में नेटवर्क की उपलब्धता के बारे में सही जानकारी पता करने में अब तक खूब मशक्कत करनी पड़ती थी, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा. अब सभी टेलीकॉम कंपनियों को अपनी वेबसाइट पर बताना होगा कि वे किस इलाके में कौन सर्विस दे रही हैं. एयरटेल, जियो, वोडाफोन-आइडिया और बीएसएनएल समेत सभी कंपनियों के लिए यह नियम एक अक्टूबर से अनिवार्य कर दिया जाएगा. इसका सीधा असर आम यूजर्स पर पड़ेगा.

ग्राहकों को क्या फायदा होगा?

टेलीकॉम कंपनियां कई सारी जरूरी बातें अपने यूजर्स के साथ शेयर नहीं करती हैं. नये नियमों के प्रभाव से अब सभी कंपनियों के लिए ग्राहकों से जुड़ी डीटेल वेबसाइट पर सार्वजनिक करना अनिवार्य होगा. इसमें सर्विस की क्वालिटी और नेटवर्क उपलब्धता के बारे में बताना जरूरी होगा. ऐसा होने से आम यूजर्स को फायदा यह होगा कि वे अपने हिसाब से नेटवर्क चुन पाएंगे. कंपनी की वेबसाइट पर विजिट कर यूजर्स यह जान पाएंगे कि उनके इलाके में 2G, 3G, 4G या 5G कौन-सा नेटवर्क आ रहा है.

ताजा खबरों के लिए एक क्लिक पर ज्वाइन करे व्हाट्सएप ग्रुप

Leave a Comment

Advertisement
लाइव क्रिकेट स्कोर