Explore

Search
Close this search box.

Search

October 17, 2024 3:00 am

लेटेस्ट न्यूज़

Weather News: राजस्थान के इन जिलों से हो चुकी है विदाई, अब नहीं होगी बारिश…….’मानसून को लेकर IMD का बड़ा अपडेट……

WhatsApp
Facebook
Twitter
Email

Monsoon 2024 Rain: जयपुर। प्रदेश में इस सीजन का आखिरी मानसून सक्रिय हो रहा है। मौसम केन्द्र ने 24 जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया है। मौसम केन्द्र के अनुसार 26 से 27 सितंबर तक मानसून की आखिरी बारिश होगी।

पश्चिमी राजस्थान के जैसलमेर, जोधपुर और बाड़मेर जिले से मानसून की विदाई शुरू हो गई है। अक्टूबर के पहले सप्ताह तक पूरे प्रदेश से मानसून विदा होगा। बीकानेर में दिन का तापमान 40.3 और जैसलमेर में दिन का तापमान 40 डिग्री तक पहुंच गया है।

मौसम विभाग के अनुसार बंगाल की खाड़ी में एक सिस्टम बनने से सप्ताह के अंत तक पूर्वी राजस्थान के कुछ हिस्सों में बारिश के आसार हैं। गौरतलब है कि मौसम विभाग ने सोमवार को पश्चिमी राजस्थान के कुछ हिस्से से मानसून की विदाई दिखाई थी, जिसमें जोधपुर का कुछ हिस्सा भी शामिल था। मंगलवार को जोधपुर जिले से मानसून जाने की घोषणा की गई।

Amitabh Bachchan: जानें उनका डाइट प्लान और फिटनेस सीक्रेट- हैरान कर देगी दिनचर्या……’अमिताभ बच्चन 81 साल की उम्र में भी कैसे रहते हैं फिट……

पारा सामान्य से ज्यादा

मंगलवार को न्यूनतम तापमान 27.5 डिग्री सेल्सियस रहा, जो सामान्य से 3.5 डिग्री अधिक था। दिन में तीखी धूप निकली। दोपहर में तापमान 38.6 डिग्री पहुंचा जो सामान्य से 2.7 डिग्री अधिक था। दोपहर में उमस भरी तपिश ने शहरवासियों को हलकान किए रखा।

मानसून भले ही चला गया, लेकिन वातावरण में आपेक्षिक आर्द्रता में कमी नहीं होने की वजह से उमस परेशान कर रही है। मंगलवार को अधिकतम आपेक्षिक आर्द्रता 68 और न्यूनतम 52% रही। नमी में कमी होने पर उमस से राहत मिलेगी।

मानसून की आखिरी बारिश

मौसम केन्द निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि 26 से 28 सितंबर तक मानसून की आखिरी बारिश होगी। अक्टूबर के पहले सप्ताह तक पूरे प्रदेश से मानसून विदा होगा। ऐसे में कल से 3-4 दिन के लिए बारिश फिर शुरू होगी।

ताजा खबरों के लिए एक क्लिक पर ज्वाइन करे व्हाट्सएप ग्रुप

Leave a Comment

Advertisement
लाइव क्रिकेट स्कोर